Home / उत्तर प्रदेश / अब घर बैठे मिलेगा बिजली कनेक्शन

अब घर बैठे मिलेगा बिजली कनेक्शन

vermaऊर्जा मंत्री ने झटपट कनेक्शन वेब पोर्टल किया लांच 

सौभाग्य योजना में उत्कृष्टï कार्य करने वालों को ऊर्जामंत्री ने किया सम्मानित

बिजनेस लिंक ब्यूरो
लखनऊ। प्रदेश की जनता को अब घर बैठे आसानी से बिजली कनेक्शन मिलेगा। लोगों को बगैर किसी दौड़ भाग के समय से विद्युत कनेक्शन मिल सकेगा। प्रदेशवासियों को तय समय पर विद्युत कनेक्शन मिले, इसके लिए प्रदेश के ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा ने बीते गुरुवार को शक्तिभवन में आयोजित कार्यक्रम में झटपट कनेक्शन वेब पोर्टल की शुरुआत की। इस अवसर पर सौभाग्य योजना में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पावर कॉरपोरेशन के कार्मिको को सम्मानित किया। इस अवसर पर प्रदेश के ऊर्जामंत्री ने कहा कि पूर्व में विभिन्न स्थलों से नये कनेक्शन देने में देरी से संबंधित शिकायतें मिलती रही हैं।
शिकायतों को देखते हुए लोगों को त्वरित गति से भ्रष्टाचार मुक्त नये कनेक्शन निर्गत करने की ऑनलाइन व्यवस्था बनायी गयी है। इस व्यवस्था के अन्तर्गत 1912 पर काल करके, आनलाइन पोर्टल पर स्वयं आवेदन करके तथा सीएससी एवं सीईजी के माध्यम से कनेक्शन प्राप्त हो सकेंगे। पोर्टल की विशेषता यह है कि सभी प्रकार केकनेक्शनों के लिए घर बैठे कनेक्शन प्राप्त करने की सुविधा है। उपभोक्ता प्रोसेसिंग शुल्क, स्टीमेट शुल्क, ऑनलाइन भुगतान कर सकेगा, साथ ही एसएमएस से आवेदन की स्थिति की निरन्तर सूचना दी जाएगी। ऊर्जामंत्री ने कहा कि कस्बों, नगर निगमों व टाउन एरिया की नयी कालोनियों में भी उपभोक्ता को आसानी से बिजली कनेक्शन मिले इसके लिए अधिकारी योजना बनायें। इस अवसर पर प्रमुख सचिव ऊर्जा आलोक कुमार ने कहा कि इस पोर्टल पर कनेक्शन मिलने की मानीटरिंग पावर कॉरपोरेशन के मुख्य अभियंता वाणिज्य करेंगे। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को निश्चित समयावधि में बिजली कनेक्शन मिल जाए इसमें यह पोर्टल बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा।

सौभाग्य योजना में उत्कृष्ट कार्य करने वाले सम्मानित

सौभाग्य योजना में उल्लेखनीय कार्य कर प्रदेश में निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने में दिये गये योगदान के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रदेश के ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा ने पुरस्कृत कर सम्मानित किया। प्रदेश में सौभाग्य योजना के तहत कुल 76 लाख 44 हजार कनेक्शन और 23 माह में कुल 97 लाख बिजली कनेक्शन देने का रिकार्ड बनाया गया है। यह देश में अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा है। इसके लिए गुरुवार को शक्तिभवन में आयोजित समारोह में प्रदेश के ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा ने निदेशक वितरण विजय कुमार, मध्यांचल के प्रबंध निदेशक संजय गोयल, पूर्वांचल के प्रबंध निदेशक गोविंद राजू, आगरा के प्रबंध निदेशक एसके वर्मा, मेरठ के प्रबंध निदेशक आशुतोष निरंजन, अधिशासी निदेशक पीपी सिंह समेत 50 से अधिक अवर अभियंता, सहायक अभियंता, अधिशासी अभियंता, अधीक्षण अभियंता, मुख्य अभियंता और निदेशक तकनीकी को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए पावर कॉरपोरेशन के जनसम्पर्क अधिकारी केके सिंह अखिलेश को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर ऊर्जामंत्री ने सौभाग्य योजना पर बनायी गयी काफी टेबिल बुक का विमोचन भी किया गया। इस मौके पर प्रमुख सचिव ऊर्जा आलोक कुमार, प्रबंध निदेशक पावर कॉरपोरेशन अपर्णा यू समेत तमाम अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

About admin

Check Also

MAp

गूगल मैप रखेगा अवैध कालोनियों पर गहरी नजर

सॉफ्टवेयर तैयार होते ही करायी जाएगी डिजिटल मैपिंग लखनऊ। किसी भी कॉलोनी या समूह आवास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>