Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / इलेक्ट्रिक बसों को नहीं मिल रहे थे यात्री, किराया हुआ कम

इलेक्ट्रिक बसों को नहीं मिल रहे थे यात्री, किराया हुआ कम

इलेक्ट्रिक बसों का 15 की जगह मिनिमम किराया हुआ 10 रुपए

किराया अधिक होने के चलते इलेक्ट्रिक बसों को नहीं मिल रही थी सवारियां

इलेक्ट्रिक बसों में यात्रियों की भीड़ व इनकम बढ़ाने को लेकर उठाया गया कदम

साधारण सिटी बसों का किराया भी किया गया कम

electric busलखनऊ। लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड ने इलेक्ट्रिक के साथ साधारण बसों का भी किराया कम कर दिया है। अब सिटी बसों का मिनिमम किराया 15 की जगह 10 रुपए कर दिया गया है। शहरवासियों को वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसों में सफर करने पर अब अधिक किराए की टेंशन नहीं होगी। इलेक्ट्रिक बसों में यात्रियों की भीड़ न होने पर सिटी बस प्रबंधन ने किराया घटाने का निर्णय लिया है। बसों के मिनिमम किराए में 5 रुपये की कमी की गयी है। साथ ही नान एसी लो फ्लोर सिटी बसों का किराया भी कम कर दिया गया है। इसका किराया अब साधारण बसों के बराबर हो गया है। इन बसों का किराया भी पांच रुपए कम कर दिया गया है। यात्रियों को सिटी बसों का लाभ देने और इसको घाटे से उबारने के लिए यह कदम उठाया गया है। ऐसे में शहर में सफर करने वाले यात्रियों की राह अब आसान होगी। सिटी बस प्रबंधन के अनुसार साधारण सेवा वाली सिटी बसों के किराए में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। जबकि साधारण लो फ्लोर सेवा और इलेक्ट्रिक वातानुकूलित बसों के किराए में कमी की गई है। किराए के लिए बदली गई दर एक जुलाई से लागू हो जाएगी। बदला हुआ किराया इटीएम में फीड किए जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। किराया कम होने से अब इन बसों में भीड़ बढऩे की उम्मीद नजर आ रही है। यात्रियों ने भी किराया कम किए जाने के फैसले को उचित कदम ठहराया है। यात्रियों के अनुसार सिटी बसों का संचालन समय से किया जाए तो शहर में पब्लिक के लिए इससे बेहतर विकल्प नहीं मिलेगा। सिटी बस प्रबंधन के अनुसार किराए में किया गया बदलाव अगले तीन महीने तक लागू रहेगा। जुलाई, अगस्त और सितम्बर तीन महीने के बाद एक बार फिर से किराए में फेर बदल किया जा सकता है।

वातानुकूलित इलेक्ट्रिक मिड सेवा किराया
दूरी किमी किराया रुपए
अब पहले
0-3 10 15
3.1 से 6 15 20
6.1 से 11 20 25
11.1 से 15 25 30
15.1 से 20 30 35
20.1 से 25 35 40
25.1 से अधिक 40 45

साधारण लो फ्लोर सेवा
दूरी किमी किराया रुपए में
अब पहले
0-3 5 10
3.1 से 6 10 15
6.1 से 11 15 20
11.1 से 15 20 25
15.1 से 20 25 30
20.1 से 25 30 35
25.1 से अधिक 35 40

एक नजर

शहर में संचालित हो रही सिटी बसों की संख्या 150
शहर में संचालित इलेक्ट्रिक बसें 14
रोजाना बसों में सफर करने वाले यात्री 30 हजार

इलेक्ट्रिक बसों के साथ ही लो फ्लोर बसों का किराया पांच रुपये कम कर दिया गया है। बसों में कम भीड़ को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। इससे जहां बसों में यात्रियों की संख्या बढ़ेगी तो वहीं सिटी बस को भी फायदा होगा। साथ ही यह प्रयास किया जा रहा है कि सिटी बसों के लिए यात्रियों को लंबा इंतजार न करना पड़े।

आरिफ सकलेन, प्रबंध निदेशक, सिटी बस प्रबंधन

About Editor

Check Also

vinay

सपा के प्रदेश सचिव बनें विनय श्रीवास्तव

बिजनेस लिंक ब्यूरो लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>