Breaking News
Home / Breaking News / टूरिस्ट पुलिस करेगी पर्यटकों की सुरक्षा

टूरिस्ट पुलिस करेगी पर्यटकों की सुरक्षा

  • टूरिस्ट पुलिस को दो जोन में किया गया है तैनात

लखनऊ। नवाबों के शहर में पर्यटन स्थल देखने आने वाले विदेशी सैलानियों को कोई दिक्कत न हो, इसके चलते एसएसपी ने टूरिस्ट पुलिस मोबाइल का गठन किया है। गठित टीम में फर्राटे से अंग्रेजी बोलने वाले पुलिसकर्मियों को तैनातकर सीयूजी मोबाइल व वॉयरलेस सेट से लैस किया गया है। इसके साथ ही एसएसपी ने विदेशी पर्यटकों के लिए दो मोबाइल नम्बर जारी किये हैं। विदेशियों से अपील की है कि किसी भी तरह की असुविधा होने पर जारी नम्बर पर कॉल करें।

एसएसपी कलानिधि नैथानी के अनुसार शहर को दो पर्यटन जोन में बांटा गया है। पहले में बड़ा इमामबाड़ा, छोटा इमामबाड़ा, घंटाघर, रेजीडेंसी व नक्षत्रशाला हैं। यहां आने वाले विदेशी पर्यटकों की सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी एएसपी पश्चिमी विकास चन्द्र त्रिपाठी की होगी। जोन-1 का केन्द्र चौक का रूमी गेट चौकी होगा।

इन पर्यटन स्थल पर आने वाले विदेशी सैलानी किसी भी दिक्कत के लिए वे नम्बर-7839861048 पर सूचना दे सकते हैं। जबकि जोन-2 में चिडिय़ाघर, 1090 चौराहा, गोमती रिवर व अम्बेडकर पार्क हैं। यहां आने वाले सैलानियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी एसपी उत्तरी सुकीर्ति माधव की होगी। जोन-2 का केन्द्र 1090 चौराहा होगा। असुविधा होने पर विदेशी 7839861295 पर सूचना दे सकते हैं। एसएसपी का कहना है कि सूचना मिलते ही टूरिस्ट पुलिस मोबाइल टीम मदद करेगी।

एसएसपी ने बताया कि विदेशी सैलानियों से अभद्रता, मारपीट, टप्पेबाजी, पॉकेटमारी, वसूली, टेम्पो/ऑटो चालकों द्वारा छेड़छाड़ जैसे मामलों में टूरिस्ट पुलिस मोबाइल तत्काल मदद करेगा। मोबाइल पर एक दरोगा व एक महिला सिपाही को तैनात किया गया है। अंग्रेजी बोलने व समझने में दक्ष पुलिकर्मी विदेशियों की परेशानी सुनने के बाद उनकी मदद करेंगे। गठित टीम को एक सीयूजी मोबाइल व वॉयरलेस सेट दिया गया है।

tourist police copy

About Editor

Check Also

30-mahant-avaidyanath

आज बेहद खुश होंगे बड़े महराज

गिरीश पांडेय राम मंदिर आंदोलन के शीर्षस्थ लोगों में शुमार। ताउम्र जन्मभूमि पर भव्य राममंदिर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>