Home / Breaking News / पासपोर्ट कार्यालय होगा ‘विदेश भवन’

पासपोर्ट कार्यालय होगा ‘विदेश भवन’

  • आईसीसीआpassport officeर और पर्सन ऑफ इंडिया ऑर्गिन का ऑफिस विदेश भवन में शिफ्ट
  • निर्माण के कारण पीएसके- दो में अप्वाइंटमेंट बंद

बिजनेस लिंक ब्यूरो
लखनऊ। गोमती नगर स्थित क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय जल्द ही विदेश भवन के नाम से जाना जाएगा। विदेश मंत्रालय के निर्देशानुसार निर्माण कार्य भी शुरू हो गया है। पासपोर्ट कार्यालय के साथ भवन में भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) और प्रोटेक्टर ऑफ इमीग्रेंट्स (पीओई) कार्यालय को भी शिफ्ट कर दिया गया है।
आईसीसीआर का वर्तमान में गोखले मार्ग पर दफ्तर था, जबकि पीओई कार्यालय रायबरेली में। वरिष्ठ पासपोर्ट अधिकारी संदीप शुक्ला ने बताया कि विदेश मंत्रालय ने अपने से संबंधित सभी दफ्तरों को एक ही जगह पर करने का निर्णय लिया गया है। जिससे लोगों को भी सुविधाएं और विभागों का तालमेल भी बेहतर हो। स्थानांतरण की फौरी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। वहीं वर्तमान में राजकीय निर्माण निगम ने क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। निर्माण कार्य पूरा होने के बाद बिल्ंिडग का नाम भी परिवर्तित कर दिया जाएगा।

चार मंजिला होगा भवन
विदेश भवन चार मंजिल का होगा। भूतल में पासपोर्ट सेवा केंद्र शुरू होगा। पहली और दूसरी मंजिल पर पासपोर्ट अधिकारी बैठेंगे। साथ ही पासपोर्ट संबंधी अन्य कामकाज होंगे जबकि चौथी मंजिल पर आईसीसीआर और पीओई का कार्यालय होगा। फिलहाल आईसीसीआर व पीओई के कुछ अधिकारी यहीं पर बैठ रहे हैं।

पीओई ऑफिस से होगी लोगों को आसानी
पासपोर्ट कार्यालय के साथ पीओई कार्यालय होने से लोगों को सुविधाएं होंगी। दरअसल विदेश में नौकरी करने वाले पीओई में रजिस्ट्रेशन करवाते हैं। पीओई में पंजीकरण करने से अप्रवासी भारतीयों की सुरक्षा समेत अन्य जिम्मेदारी भारत सरकार की होती है। भविष्य में यदि कोई व्यक्ति विदेश में फंसता है तो सरकार उसकी मदद करती है।

पीएसके- दो में फिलहाल एप्वाइंटमेंट बंद
राजधानी में हजरतगंज के रतन स्क्वॉयर में पासपोर्ट सेवा केंद्र का दफ्तर है। यहां पर रोजना एक हजार एप्वाइंमेंट होते हैं। भीड़ को बढ़ता देख करीब तीन वर्ष पहले तत्कालीन क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी आरएन राय ने क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय पर पासपोर्ट सेवा केंद्र-2 शुरू किया था। यहां पर हर दिन पांच सौ एप्वाइंमेंट होते थे। निर्माण कार्य के चलते सोमवार से पीएसके-2 पर एप्वाइमेंट बंद कर दिए गए हैं। अधिकारियों के मुताबिक मार्च के बाद फिर से एप्वाइमेंट शुरू किए जाएंगे।

क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में निर्माण कार्य चल रहा है। मार्च तक काम पूरा हो जाएगा। इसी बिल्डिंग में आईसीसीआर और पीओई का भी दफ्तर है। बिल्डिंग का नाम विदेश भवन होगा।
पीयूष वर्मा, क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी

About Editor

Check Also

dr

बाबूगीरी नहीं, अब इलाज करेंगे चिकित्सक!

चिकित्सा विभाग के विभिन्न कार्यालयों में सैकड़ों विशेषज्ञ चिकित्सक वर्षों से अपने मूल कर्तव्य से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>