Home / उत्तर प्रदेश / बस दुर्घटना की पलक झपकते ही मिलेगी सूचना, रोडवेज बसों में लगेंगे पैनिक बटन

बस दुर्घटना की पलक झपकते ही मिलेगी सूचना, रोडवेज बसों में लगेंगे पैनिक बटन

परिवहन निगम की 12500 बसों में पैनिक बटन लगाने की तैयारी

पैनिक बटन व जीपीएस ट्रैकर लगाने में खर्च होगा 15 करोड़ रुपये का बजट

परिवहन निगम प्रस्ताव भेजकर केंद्र सरकार से करेगा 9.20 करोड़ रुपये के बजट की मांग

डायल 100 से जुड़ेगें रोडवेज बसों में लगने वाले पैनिक बटन

लखनऊ। महिला यात्रियों के साथ सभी मुसाफिरों की सुरक्षा के लिए परिवहन निगम सभी बसों में पैनिक बटन लगाएगा। इसके लिए परिवहन निगम प्रस्ताव बनाकर भारत सरकार को भेजेगा। हाल ही में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। सुरक्षित और आरामदायक सफर के लिए रोडवेज की 12500 बसों में पैनिक बटन लगाए जाएंगे। साथ ही सभी बसों में जीपीएस ट्रैकर भी लगेंगे। केंद्र सरकार की निर्भया योजना के तहत यह कवायद की जाएगी। पैनिक बटन और जीपीएस ट्रैकर लगाने में करीब 15 करोड़ का बजट खर्च होगा। इसके लिए जल्द ही केंद्र सरकार से 9.20 करोड़ रुपए के बजट की मांग की जाएगी। परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक डॉ. राजशेखर के अनुसार पैनिक बटन को डायल 100 से जोड़ा जाएगा, ताकि यात्रियों को समय से सहायता मिल सके। पैनिक बटन से जहां यात्रियों को सहूलियत मिलेगी तो वहीं दुर्घटना की सूचना भी समय से मिल सकेगी। दुर्घटना की सूचना डायल 100 के माध्यम से यूपीएसआरटीसी के कंट्रोल रूम को पहुंच जाएगी। सूचना मिलते ही परिवहन निगम की विभिन्न मार्गों पर तैनात इंटरसेप्टर तत्काल मौके पर पहुंचेगी और सारी सूचना कंट्रोल रूम तक पहुंच जाएगी। उन्होंने बताया कि सभी बसों में पैनिक बटन के साथ जीपीएस ट्रैकर इंस्टाल किए जाने का काम साल के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि पैनिक बटन और जीपीएस के चलते बसों से होने वाली दुर्घटना या बस में आग लगने की सूचना तत्काल कंट्रोल रूम को मिल जाएगी। इससे चालक पर भी नजर रखी जा सकेगी कि वे किस रूट से आ जा रहे हैं और सफर के दौरान उन्हें कितना समय लग रहा है।

बिना वजह पैनिक बटन दबाने पर 250 रुपए जुर्माना

bus copyउत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की 50 महिला स्पेशल पिंक बसों में पैनिक बटन लगाया गया है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठïान में आयोजित समारोह में इन 50 पिंक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। परिवहन निगम के मुख्य प्रधान प्रबंधक प्राविधिक जयदीप वर्मा ने बताया कि पिंक बसों में पैनिक बटन लगाने से महिलाओं की यात्रा और सुरक्षित होगी। पिंक बसों में लगा पैनिक बटन डायल-100 से जुड़ा हुआ है। पैनिक बटन दबते ही पुलिस को सूचना मिलती है और तत्काल पुलिस पिंक बस के पास पहुंच जाती है। उन्होंने बताया कि पिंक बसों में लगे पैनिक बटन को लोग बिना कारण दबा देते थे। इसके बाद मौके पर पुलिस पहुंच जाती थी। इससे परेशान होकर अब परिवहन निगम ने बेवजह पैनिक बटन दबाने पर 250 रुपये का जुर्माना तय कर दिया है।

About Editor

Check Also

salestax

संपत्ति का ब्योरा दिया तो खुल जाएगी पोल?

सरकार के आदेश के बाद भी वाणिज्यकर अधिकारी नहीं बता रहे संपत्ति का ब्योरा  अधिकारियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>