Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / लो-हाई वोल्टेज से बचाएगी केमिकल अर्थिंग

लो-हाई वोल्टेज से बचाएगी केमिकल अर्थिंग

राजधानी के 80 प्रतिशत उपभोक्ताओं के यहां नहीं है अर्थिंग सिस्टम

हाई वोल्टेज होने से फुंकते हैं उपकरण, उठाना पड़ता है नुकसान

लखनऊ। हाई व लो वोल्टेज से परेशान उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। अब ऐसे बिजली उपभोक्ताओं को परेशान होने की जरूरत नहीं है। बस इस समस्या से निजात पाने के लिए उपभोक्ता को अपने घर में केमिकल अर्थिंग करानी होगी। इसके बाद वोल्टेज की समस्या से उन्हें निजात मिल जाएगी। हर घर में कभी न कभी हाई या लो वॉल्टेज की समस्या देखने में आती है। यही नहीं कई बार तो वोल्टेज की आंख मिचौली की वजह से उपभोक्ता के घर में रखे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण तक फुंक जाते हैं। जिसकी वजह से उपभोक्ता को नुकसान उठाना पड़ता है और परेशानी झेलनी पड़ती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए उपभोक्ता संबंधित उपकेंद्र में शिकायत भी दर्ज कराते हैं, लेकिन नतीजा सिफर रहता है।

नहीं करवाते अर्थिंग सिस्टम

लेसा के अधिकारियों की मानें तो ज्यादातर उपभोक्ता अपने घर में अर्थिंग सिस्टम करवाना भूल जाते हैं। उपभोक्ताओं को लगता है कि स्टेब्लाइजर लगा लेने से समस्या खत्म हो जाएगी, जबकि ऐसा होता नहीं है। अगर कभी लो या हाई वॉल्टेज आता है तो वे उपकरण तो बच जाते हैं, जिनमें स्टेब्लाइजर लगा हुआ है, लेकिन घर में लगे अन्य उपकरण फुंक जाते हैं। अधिकारियों की मानें तो उपभोक्ताओं को अर्थिंग सिस्टम के बारे में जानकारी ही नहीं होती है।

वोल्टेज की समस्या से मिल सकती है निजात

जानकारी के अनुसार, अगर उपभोक्ता अपने घर में केमिकल अर्थिंग करवा लें तो उन्हें काफी हद तक वोल्टेज की समस्या से निजात मिल सकती है। इसके लिए उपभोक्ता किसी भी इलेक्ट्रिशियन को अपने घर बुलाए और उसे केमिकल अर्थिंग के बारे में जानकारी दे।

ऐसे होगी केमिकल अर्थिंग

इलेक्ट्रिशियन अपनी टीम की मदद से घर के परिसर में एक गहरा गड्ढा खोदेगा, जो करीब ढाई मीटर की गहराई का होगा। इसके बाद वह उस गड्ढे में एक केमिकल सिलेंडर (बेहद छोटा) डाल देगा और उससे निकले वायर को आपके घर में लगे मेन मीटर से जोड़ देगा। इसके बाद उस गड्ढे को भर दिया जाएगा। बस फिर आपको अर्थिंग संबंधी समस्या को लेकर परेशान नहीं होना पड़ेगा।

लेसा कर रहा जागरुक

अब अर्थिंग सिस्टम को लेकर लेसा की ओर से उपभोक्ताओं को जागरुक भी किया जा रहा है। पहले चरण में पांच किलोवॉट से अधिक बिजली खपत वाले उपभोक्ताओं को केमिकल अर्थिंग के विषय में जानकारी दी जा रही है। इसके बाद पांच किलोवाट से कम बिजली खपत वाले उपभोक्ताओं को इसकी जानकारी दी जाएगी। ताकि सभी उपभोक्ता केमिकल अर्थिंग का प्रयोग करें। जिससे उपभोक्ताओं को लो व हाई वोल्टेज की समस्या से निजात मिल सके।

-यह बात सही है कि ज्यादातर उपभोक्ता अपने घरों में अर्थिंग सिस्टम नहीं करवाते हैं। अब तो उपभोक्ता अपने घरों में केमिकल अर्थिंग करवाकर वोल्टेज की समस्या से निजात पा सकते हैं। हमारी ओर से भी उपभोक्ताओं को जागरुक किया जा रहा है।

led-light-bulb-1आशुतोष कुमार, मुख्य अभियंता लेसा

About Editor

Check Also

vinay

सपा के प्रदेश सचिव बनें विनय श्रीवास्तव

बिजनेस लिंक ब्यूरो लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>