Home / उत्तर प्रदेश / वाहनों पर अब नहीं दिखेंगे पापा और राम

वाहनों पर अब नहीं दिखेंगे पापा और राम

गाडिय़ों की नंबर प्लेट पर डैड गिफ्ट के साथ ही आकर्षक नंबर भी नहीं आएंगे नजर

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट में नहीं की जा सकेगी छेड़छाड़

no copyलखनऊ। अब वाहनों की नंबर प्लेटों पर राम अथवा पापा नहीं दिखेगा। शहर की सड़कों पर जल्द ही एक ही तरह की आकर्षक नंबर प्लेट वाले वाहन दिखायी पड़ेंगे। एक अप्रैल से हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की व्यवस्था लागू होने के बाद ऐसी दुकानें बंद हो जाएंगी जो नंबरों से छेड़छाड़ कर उन्हें डिजाइन करते हैं। नए वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट पर डीलर नंबर डालकर ही वाहन मालिक को देंगे. इसके लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है। अप्रैल माह में निर्मित की जा रही गाडिय़ों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाई जाएगी। सभी वाहनों के लिए इसे अनिवार्य किया गया है। अभी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने की जिम्मेदारी डीलरों को ही दी गई है। वे ही गाडिय़ों पर नंबर अंकित करेंगे। लेजर से नंबर लिखे होने से इन्हें कैमरे आसानी से पकड़ सकेंगे। लेजर से लिखे नंबरों को दूर से देखा भी जा सकेगा। वहीं एक वाहन पर पड़ा नंबर दूसरे वाहन पर नहीं लगाया जा सकेगा। इसके अलावा अगर आपकी गाड़ी की हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट टूट जाती है और उसे आप दोबारा लगवाने जाएंगे तो इसके लिए वाहन स्वामी को अपनी आरसी दिखानी पड़ेगी। बताते चलें कि अलग दिखाने के लिए अभी तक वाहन मालिक अपने वाहनों में तरह-तरह से आकर्षक नंबर लिखाते हैं। इनमें 4141 (पापा), 0214 (राम), 8055 ((क्चह्रस्स्) जैसे नंबरों से छेड़छाड़ की जाती है। वहीं बहुत से लोग नंबरों में कुछ अंकों को छोटा तो कुछ को बड़ा करा देते हैं। वाहन को वीआईपी बनाने के लिए यह खेल किया जाता है। वहीं बहुत से लोग अपनी गाडिय़ों में माम्स गिफ्ट, डैड्स गिफ्ट, डोंट ट्राई टु कैच मी, फॉलो..इफ यू कैन जैसे जुमले भी लिखाते हैं। सबसे अधिक गाडिय़ों की नंबर प्लेट पर विभागों के नाम जैसे पुलिस, रेलवे, डीएम ऑफिस, परिवहन विभाग आदि लिखाया जाता है। इस नई व्यवस्था के बांद नंबर प्लेट पर ये सब भी लिखना बंद हो जाएगा।

वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगने से साधारण प्लेट के साथ होने वाली छेड़छाड़ खत्म हो जाएगी। इस पर अगर अलग से कुछ भी लिखाया गया तो सख्त एक्शन लिया जाएगा।
धीरज साहू, परिवहन आयुक्त

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की खासियत

– लगने के बाद इस प्लेट को वाहन से निकाला नहीं जा सकेगा
– राउंड नंबर प्लेट पर लेजर से नंबर लिखे जाएंगे
– प्लेट पर सात अंकों का आईडी नंबर भी होगा
– प्लेट पर बाईं ओर नीले रंग से इंडिया लिखा होगा

e riksha copyई-रिक्शा में भी हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट

लखनऊ। ई-रिक्शा में भी हाईसिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाना जरूरी होगा। ई-रिक्शा डीलरों को परिवहन विभाग ने स्पष्टï कर दिया है कि सभी प्रकार के वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाकर देना होगा। पहले चरण में एक अप्रैल के बाद से निर्मित ई-रिक्शा समेत सभी वाहनों में नंबर प्लेट लगना अनिवार्य है। एक अप्रैल से निर्मित नए ई-रिक्शा बेचने वाले डीलरों को नंबर प्लेट लगाकर देना जरूरी होगा, तभी ई-रिक्शा आरटीओ कार्यालय में पंजीकृत होंगे। उल्लेखनीय है कि लखनऊ आरटीओ में लगभग 18 हजार से अधिक ई-रिक्शा पंजीकृत हैं। यह ई-रिक्शा पुराने हैं। ऐसे में अक्टूबर माह से ई-रिक्शा पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट डीलर प्वाइंट से लगवाना जरूरी होगा। इसके लिए विभाग जल्द ही डीलरों के साथ बैठक करके नंबर प्लेट की कीमत तय करेगा। एआरटीओ प्रशासन राघवेंद्र सिंह ने बताया कि ई-रिक्शा पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने को लेकर डीलरों में ऊहापोह की स्थिति बनी हुई थी। इस मामले में अपर परिवहन आयुक्त (राजस्व) ए.के. पांडेय से हुई वार्ता के बाद उन्होंने ई-रिक्शा में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने के स्पष्ट दिशा निर्देश दे दिए हैं। परिवहन आयुक्त मुख्यालय से निर्देश जारी होने के बाद आरटीओ (प्रशासन) एके सिंह ने सभी ई-रिक्शा डीलरों को पत्र भेजकर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाए जाने संबंधी व्यवस्था को तत्काल बनाने के निर्देश दिए हैं।

About Editor

Check Also

electric bus copy

चार्जिंग प्वाइंट ही नहीं तैयार तो कैसे चलें इलेक्ट्रिक बसें

चार्जिंग प्वाइंट न बनने से देवा रोड टाटा मोटर्स वर्कशाप में खड़ी हैं 11 इलेक्ट्रिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>