Breaking News
Home / Breaking News / हरियाली बढ़ाने के लिए मेयर ने निकाली नयी तरकीब, मिलेगी टैक्स में राहत

हरियाली बढ़ाने के लिए मेयर ने निकाली नयी तरकीब, मिलेगी टैक्स में राहत

  • शहर में 5 लाख 38 हजार भवन स्वामी – 2 से 2.50 लाख भवन स्वामी जमा करते हैं टैक्स
  • राजधानी में 8 जोन में बंटा है नगर निगम क्षेत्र, नगर निगम प्रशासन कर रहा है हरियाली पर फोकस
  • मेयर की ओर से पहल, कार्यकारिणी फिर सदन में लाया जाएगा प्रस्ताव

लखनऊ। नगर निगम प्रशासन की ओर से एक तरफ जहां शहर को स्मार्ट बनाने की कवायद की जा रही है, वहीं दूसरी तरफ हरियाली विकसित करने पर भी खासा फोकस किया जा रहा है। निगम प्रशासन की ओर से की जा रही प्लानिंग से साफ है कि घर के बाहर या पार्क में कम से कम दो पौधे लगाने वालों को टैक्स में राहत देने के साथ- साथ अन्य विशेष सुविधाएं भी दी जाएगी।

इस प्रस्ताव को मेयर की ओर से कार्यकारिणी फिर सदन में लाया जाएगा। मेयर को उम्मीद है कि इससे शहर में हरियाली बढ़ेगी और टैक्स में छूट मिलने से लोगों को टैक्स में राहत भी होगी।

आधुनिकता के इस युग में शहर में हर तरफ कंक्रीट के जंगल ही नजर आते हैं। धीरे-धीरे हरियाली लापता हो जा रही है। वहीं स्मार्ट सिटी के तहत शहर में हरियाली को भी विकसित किया जाना है। इसे ध्यान में रखते हुए ही निगम प्रशासन की ओर से हरियाली पर विशेष फोकस किया जा रहा है, जिससे शहर में हर तरफ हरियाली नजर आए।

निगम प्रशासन की ओर से जो प्लानिंग हो रही है, उससे साफ है कि जो भी व्यक्ति अपने घर के बाहर दो पौधे लगाएगा, उसे टैक्स में कुछ स्पेशल राहत दी जाए। वहीं जो लोग फ्लैट में रह रहे हैं, वे पार्क में पौधरोपण करें। उन्हें भी हाउस टैक्स में राहत दी जा सकती है।

nagar-bnigam-1458652949

निगम प्रशासन की ओर से पहले यह प्रस्ताव तैयार करके मेयर के पास भेजा जाएगा। उसमें जरूरी संशोधनों के बाद इस प्रस्ताव को कार्यकारिणी फिर सदन में लाया जाएगा। कार्यकारिणी और सदन की ओर से प्रस्ताव को पास किए जाने के बाद तत्काल सुविधा को लागू कर दिया जाएगा।

हालांकि निगम प्रशासन की ओर से यह तय नहीं किया गया है कि टैक्स में कितने प्रतिशत की राहत दी जाएगी। इस बिंदु पर गहन मंथन किया जा रहा है। यह भी प्लानिंग है कि हर साल टैक्स पर दस प्रतिशत की मिलने वाली छूट में कुछ बढ़ोत्तरी की जा सकती है।

शहर में हर तरफ हरियाली आए, इसको लेकर हम प्रयासरत हैं। हमारी ओर से कई बिंदुओं पर प्लानिंग बनाई जा रही है, जिसमें टैक्स में राहत भी शामिल है। जल्द ही इस पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।
संयुक्ता भाटिया, मेयर

About admin

Check Also

vinay

सपा के प्रदेश सचिव बनें विनय श्रीवास्तव

बिजनेस लिंक ब्यूरो लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>