Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / ‘एसएमएसÓ होगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस

‘एसएमएसÓ होगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस

परीक्षा पास करने के तीन दिन बाद आयेगा अप्रूव्ड लाइसेंस का एसएमएस

१५ दिन तक डीएल के रूप में प्रयोग किया जा सकेगा एसएमएस

dl1लखनऊ। अब अगर आप अपने दो पहिया या चार पहिया वाहन से कहीं जा रहे हैं और आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है, फिर भी अब आपको डरने की कोई जरूरत नहीं है। केवल एक एसएमएस आपको हर तकलीफ से बाहर निकालने में कारगर साबित होगा। सफर के दौरान अगर आपको चेकिंग का सामना करना पड़ता है और पुलिस, यातायात पुलिस या फिर परिवहन विभाग के अधिकारी लाइसेंस दिखाने के लिए कहते हैं तो आप अपने मोबाइल में विभाग की ओर से अप्रूव्ड लाइसेंस संबंधी एसएमएस दिखाकर तत्काल राहत पाएंगे। दरअसल, आने वाले दिनों में परिवहन विभाग एक ऐसी व्यवस्था शुरू करने जा रहा है जहां पर आवेदक को ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट पास होने के तीन दिन बाद मोबाइल पर विभाग की ओर से अप्रूव्ड लाइसेंस का एक एसएमएस भेजा जाएगा। इस एसएमएस का फायदा चेकिंग अभियान के दौरान आवेदक को मिलेगा। यह एसएमएस एक महीने तक ड्राइविंग लाइसेंस का ही काम करेगा। मैसेज में यह साफ दर्ज होगा कि अगले १५ दिन में डीएल आपके पास पहुंच जाएगा। राजधानी के आरटीओ कार्यालय में सारथी-४ साफ्टवेयर की शुरुआत होते ही इस व्यवस्था का भी आगाज हो जाएगा। वर्तमान में बाराबंकी में इस साफ्टवेयर का प्रयोग हो रहा है जिससे आवेदक काफी लाभान्वित हो रहे हैं। प्रदेश के ऐसे आरटीओ व एआरटीओ कार्यालय जहां पर ऑन लाइन लर्निंग लाइसेंस दिए जाने की व्यवस्था है, वहां पर जल्द ही सारथी-४ का शुभारंभ होगा। सारथी-४ का आगाज होते ही लाइसेंस बनवाने वाले आवेदकों को खासा फायदा मिलेगा। लाइसेंस का टेस्ट पास करते ही आवेदक को पता चल जाएगा कि उसका लाइसेंस बनने के लिए अप्रूव्ड कर दिया गया है। परिवहन विभाग आवेदन करने वाले व्यक्ति के मोबाइल पर मैसेज भेजकर इसकी पुष्टिï करेगा। ऐसे में उसे अपने लाइसेंस की वास्तविक पोजीशन के बारे में जानकारी मिल जाएगी। इस एसएमएस में यह भी स्पष्ट किया जाएगा कि आपका लाइसेंस अगले १५ दिन में आपके पते पर भेज दिया जाएगा। इसके बाद लाइसेंस न आने पर आवेदक आरटीओ कार्यालय में एआरटीओ प्रशासन से मिलकर अपनी समस्या रख सकता है। लाइसेंस अप्रूव्ड का एसएमएस आने के बाद यह मैसेज ही आवेदन करने वाले व्यक्ति के लिए १५ दिन का लाइसेंस माना जाएगा। ड्राइविंग के दौरान यदि उसके पास यह एसएमएस है तो वह उसे चेकिंग करने वाले अधिकारी को दिखा सकेगा, जिससे उसे लाइसेंस संबंधी कार्रवाई से छूट मिल जाएगी। हालांकि यह एसएमएस विभाग की ओर से भेजने वाली तारीख से ठीक १५ दिन तक ही वैध माना जाएगा। इसके बाद अगर आपके पास लाइसेंस नहीं है और चेकिंग दल को आप यह एसएमएस दिखाते हैं तो यह मान्य नहीं होगा।

अभी डीएल के बिना ड्राइविंग की छूट नहीं

वर्तमान में जब तक आवेदक को डीएल नहीं मिल जाता है, तब तक उसे ड्राइविंग करने की छूट नहीं है। भले ही वह डीएल के टेस्ट में पास हो गया हो। चेकिंग के दौरान अगर वह बिना लाइसेंस के ड्राइविंग करते पकड़ा गया तो उसके खिलाफ आर्थिक जुर्माना और जेल तक पहुंचाने का पूरा प्रावधान है। वर्तमान की व्यवस्था में विभाग सारथी-४ के जरिए बदलाव कर रहा है। इसमें आवेदक को डीएल के लिए दिए गए टेस्ट के पास होने पर तीन दिन ही इंतजार करना होगा। तीन दिन के अंदर आने वाले एसएमएस को दिखा वह अगले १५ दिन तक वाहन चला सकेगा। इतने दिनों में उसे डीएल संबंधी कार्रवाई का सामना नहीं करना होगा।

-बाराबंकी में सारथी-४ काफी कारगर साबित हो रहा है। जल्द ही लखनऊ और कानपुर आरटीओ ऑफिस में इसका शुभारंभ किया जाएगा। इसमें लाइसेंस की प्रक्रिया को और भी आसान बनाया जाएगा। सबसे खास बात यह है कि डीएल टेस्ट पास करने के तीन दिन बाद ही आवेदक को विभाग की ओर से एसएमएस भेजा जाएगा, जो १५ दिन के लिए लाइसेंस की तरह वैध होगा।
के. रविन्द्र नायक, परिवहन आयुक्त

About Editor

Check Also

vinay

सपा के प्रदेश सचिव बनें विनय श्रीवास्तव

बिजनेस लिंक ब्यूरो लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>