Home / Breaking News / अखिलेश की स्कीम को योगी ने किया रद्द, नहीं बांटे जाएंगे स्मार्टफोन

अखिलेश की स्कीम को योगी ने किया रद्द, नहीं बांटे जाएंगे स्मार्टफोन

defaultउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्ववर्ती अखिलेश सरकार की महात्वाकांक्षी योजना स्मार्टफोन स्कीम को रद्द कर दिया है। पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने दिसंबर 2016 में छात्रों के लिए स्मार्टफोन स्कीम लॉन्च किया था।

हालांकि सरकार की तरफ से किसी भी तरह का आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है। अगर सूत्रों की मानें तो यूपी सरकार ने योजना को कैंसिल करने के अधिकारियों को आदेश दे दिए है। इस योजना में 5 करोड़ लोगों को स्मार्टफोन देना ऐलान किया गया था। इस स्कीम को अखिलेश ने बीते साल दिसंबर महीने में लॉन्च किया था। जिसके लिए अब तक करीबन 1.4 करोड़ लोगों ने आवेदन भी किया था। पूर्व सरकार का कहना था कि ये योजना उन छात्रों के लिए है जिनकी उम्र 18 साल से ज्यादा हो, 10वीं पास कर चुके हो, परिवार की आय 5 लाख से कम हो। बरहाल इससे पहले योगी सरकार कई अखिलेश सरकार की कई योजनाओं में फेरबदल कर चुकी है।

समाजवादी पेंशन योजना अखिलेश सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक थी जिस पर फिलहाल योगी सरकार ने रोक लगा दी है। इसके साथ ही इस योजना पर जांच के आदेश भी दिए है। इस योजना में जांच इस बात की होगी जिन्हें पेंशन मिल रही है वो उसके असली हकदार है भी या नहीं। योगी ने जांच रिपोर्ट के लिए एक महीने का समय दिया है। इस योजना के तहत गरीब परिवारों को हर महीने 500 रुपये वहीं विधवाओं, दिव्यांगो और बुजुर्गों को 1000 रुपये दिए जाते है।

अखिलेश सरकार ने यूपी के ज्यादातर शहरों में सड़क किनारे साइकिल ट्रैक बनवाया था लेकिन अब योगी सरकार इस ट्रैक को तोड़ने का मन बना रही है। जिसमें खासतौर पर लखनऊ और नोएडा जैसे शहर शामिल है। कहा जा रहा है कि योगी ने इस मामले पर वित्त, नगर विकास और पीडब्लूडी के मंत्रियों से भी बातचीत की है। लेकिन अभी इस पर आखिरी फैसला नहीं लिया गया है।

सत्ता धारी योगी सरकार ने योगी सरकार ने अधिकारियों से कहा है कि तुंरत जारी किए गए इन राशन कार्डों को वापस लिया जाए और इनकी जगह स्मार्ट राशन कार्ड बांटे जाए। यानि कि अब से ये राशन कार्ड रद्द कर दिए गए है। हालांकि इस बात की कोई भी जानकारी नहीं मिली है ये नए राशन कार्ड कब से बनवाए जाएंगे और कब तक जनता के पास पहुंचेंगे। यूपी में कुल 3 करोड़ 40 लाख अखिलेश की फोटो वाले राशन कार्ड छपे थे जिसमें से 2 करोड़ 80 लाख राशन कार्ड बट चुके हैं ऐसे में बचे हुए 60 लाख राशन कार्डों पर फिलहाल रोक लगा दी गई है।सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की फोटो को हाल में जारी किए गए राशन कार्ड से हटाने का निर्देश दिया है।

About Editor

Check Also

dr

बाबूगीरी नहीं, अब इलाज करेंगे चिकित्सक!

चिकित्सा विभाग के विभिन्न कार्यालयों में सैकड़ों विशेषज्ञ चिकित्सक वर्षों से अपने मूल कर्तव्य से …

One comment

  1. श्रीमान जी
    औद्योगिक प्रशिक्षण से प्रशिक्षित छात्र आज भुखमरी के कगार पर है
    उनके भविष्य के बारे मे कुछ कार्यवाही हो ऐसी सरकार से आशा करता हु
    कृपया मेरी बात को जिम्मेदार लोगो तक पंहुचाने मे मेरी मदद करे
    दिवाकर अवथी
    9005772322

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>