Home / Breaking News / आसानी से पहचाने जा सकेंगे हमलावर सांड

आसानी से पहचाने जा सकेंगे हमलावर सांड

लखनऊ। एक तरफ जहां नगर निगम की ओर से आवारा पशुओं की धरपकड़ की जा रही है, वहीं दूसरी तरफ इन पशुओं पर नजर रखने की कवायद भी शुरू कर दी गई है। इसी कड़ी में कान्हा उपवन में मौजूद सभी पशुओं की ईयर टैगिंग का काम शुरू हो गया है। जिससे हर पशु पर आसानी से नजर रखी जा सके। वहीं ऐसे पशुओं पर खास तौर पर नजर रखी जा सके जो बेहद हमलावर हैं।

पिछले एक माह से नगर निगम की ओर से आवारा पशुओं की धरपकड़ करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। हर जोन में चल रहे अभियान के दौरान अभी तक दस हजार से अधिक पशुओं को पकड़ कर कान्हा उपवन भेजा गया है। निगम प्रशासन की ओर से हर एक पशु की ईयर टैगिंग कराए जाने का लक्ष्य रखा गया है। सबसे पहले ऐसे पशुओं की ईयर टैगिंग कराई जा रही है, जो हमलावर रहे हैं। इनके हमले से लोगों को चोट पहुंची है।

chutta janvar

कान्हा उपवन में इस समय भारी संख्या में पशु हैं। ऐसे में यह भी नजर रखी जा रही है कि इनमें से कोई भी पशु कान्हा उपवन से भागने न पाए। हालांकि उपवन से निकलना इतना आसान तो नहीं है लेकिन एहतियातन निगम प्रशासन की ओर से फेंसिंग इत्यादि करा दी गई है। डॉ. अरविंद राव के अनुसार पशुओं की ईयर टैगिंग का काम शुरू करा दिया गया है। जल्द से जल्द यह कार्य पूरा कर लिया जाएगा। अवैध डेयरियों के खिलाफ भी नियमित अभियान चलाया जाएगा।

डेयरियों पर भी शिकंजा

निगम प्रशासन की ओर से शहर के विभिन्न इलाकों में संचालित अवैध डेयरियों पर भी शिकंजा कस दिया गया है। अभी तक सौ से अधिक डेयरियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। वहीं रोजना पांच से दस डेयरियों के खिलाफ कार्रवाई जारी है।

About admin

Check Also

solar pannel

कहीं एलईडी बल्ब की तर्ज पर स्मार्ट मीटर भी न निकलें खराब

देश में बांटे गये एलईडी बल्बों में सबसे अधिक 1.90 प्रतिशत यूपी में खराब हुए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>