Home / उत्तर प्रदेश / परिवहन निगम ने तय किया पिंक बसों का रूट और किराया

परिवहन निगम ने तय किया पिंक बसों का रूट और किराया

जल्द ही राजधानी से शुरु होगा डेढ़ दर्जन पिंक बसों का संचालन

आपातकालीन स्थिति में सुरक्षा के लिए महिलाएं दबा सकेंगी पैनिक बटन

बिना कारण पैनिक बटन दबाने पर देना पड़ेगा दो सौ रुपये जुर्माना

pink bus copyलखनऊ। महिला सुरक्षा को लेकर संचालित होने वाली पिंक बसों के संचालन की तैयारियां राजधानी में लगभग पूरी हो चुकी हैं। लखनऊ से करीब डेढ़ दर्जन पिंक बसों का संचालन विभिन्न शहरों के लिए किया जाएगा। प्रथम चरण में लखनऊ से पिंक बसों का संचालन दिल्ली, आगरा, वाराणसी, हल्द्वानी, प्रयागराज, झांसी, कानपुर और आजमगढ़ के लिए किया जाएगा। इन मार्गों पर सफर करने वाली महिलाओं के लिए किराया भी तय कर दिया गया है। क्षेत्रवार पिंक सेवा का आवंटन भी कर दिया गया है. इन पिंक बसों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। परिवहन निगम ने प्रदेश के 26 मार्गों पर पिंक बसों के संचालन की तैयारी की है। विभिन्न शहरों के लिए संचालित होने वाली इन 50 पिंक सेवाओं का मार्ग तय करने के साथ ही क्षेत्रवार इनका आवंटन भी किया जा चुका है। आपातकालीन स्थिति में बसों में लगे पैनिक बटन को महिलाएं दबा सकती हैं। बटन दबते ही इसकी सूचना डायल 100 के साथ परिवहन निगम के कंट्रोल रूम को पहुंच जाएगी। आग लगने, हादसा, असुरक्षित और अवैधानिक स्थान पर बस खड़ी होने, यात्री की हालत गंभीर होने, लूटपाट, हाईजैक संदिग्ध सामग्री पाए जाने समेत किसी आपात स्थित में महिलाएं पैनिक बटन का प्रयोग कर सकेंगे। पैनिक बटन दबने के बाद उस घटना की गंभीरता के बारे में जानकारी हासिल कर अपराध की प्रकृति के अनुसार आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। घटना को देखते हुए एंबुलेंस, अग्निशमन, फॉरेंसिक टीम, पीआरबी वैन और इंटरसेप्टर को घटना स्थल के लिए रवाना किया जाएगा। बस में महिला यात्रियों के सफर शुरू होने से पहले परिचालक इन सभी बातों की जानकारी महिलाओं को देगा। वहीं बिना कारण बटन दबाने पर दो सौ रुपये का जुर्माना देने का भी प्रावधान किया गया है। कारण, बटन दबाने पर पुलिस तक सूचना जाएगी और उसे बिना कारण के परेशानी उठानी पड़ेगी। हल्की-फुल्की समस्या को महिलाएं चालक-परिचालक को बताकर उसका निपटारा कर सकती हैं।

इन शहरों के लिए चलेंगी पिंक बसें

लखनऊ क्षेत्र को डेढ़ दर्जन बसें संचालन के लिए मिली हैं। इन बसों का संचालन आलमबाग बस टर्मिनल से किया जाएगा। इनमें लखनऊ से दिल्ली मार्ग पर चार, हरिद्वार के लिए दो, आगरा के लिए दो, झांसी के लिए दो, हल्द्वानी दो, प्रयागराज दो, वाराणसी दो, कानपुर वाया लखनऊ-गाजीपुर-आजमगढ़ के बीच एक पिंक बस संचालित की जाएगी।
रूट किराया (रुपये में)
लखनऊ-दिल्ली-901
लखनऊ-प्रयागराज-334
लखनऊ-वाराणसी-517
लखनऊ-हरिद्वार-758
लखनऊ-झांसी-519
लखनऊ-आगरा-597
लखनऊ-हल्द्वानी-543
कानपुर-गाजीपुर-730

खास खूबियां

– पैनिक बटन
– सीसी कैमरे
– एसी लग्जरी बसें
– यूपी 100 से जुड़ी होंगी

About admin

Check Also

salestax

संपत्ति का ब्योरा दिया तो खुल जाएगी पोल?

सरकार के आदेश के बाद भी वाणिज्यकर अधिकारी नहीं बता रहे संपत्ति का ब्योरा  अधिकारियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>