Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / अब परिवहन आयुक्त कार्यालय से जारी होंगे डीएल

अब परिवहन आयुक्त कार्यालय से जारी होंगे डीएल

15 अप्रैल से शुरू हो सकती है नई व्यवस्था 

parivahanलखनऊ। परिवहन विभाग ड्राइविंग लाइसेंस की व्यवस्था बदलने जा रहा है। प्रदेश भर के आरटीओ कार्यालय से जारी होने वाले ड्राइविंग लाइसेंस अब अप्रैल माह से परिवहन आयुक्त मुख्यालय से जारी होंगे। आरटीओ कार्यालय में स्थाई डीएल के आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस का प्रिंट परिवहन आयुक्त मुख्यालय पर होगा और यहीं से आवेदक के गृह जनपद के पते पर डाक द्वारा भेजा जाएगा। इसके लिए मेसर्स स्मार्ट चिप प्राइवेट लिमिटेड से अनुबंध किया गया है। यह कंपनी आगामी पांच वर्षों तक के लिए यह कार्य करेगी। डाक द्वारा आवेदक के घर सात से दस दिन के भीतर डीएल पहुंच जाएगा। तय समय पर डीएल नहीं पहुंचने पर हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज कराना होगा। आवेदकों द्वारा शिकायत दर्ज कराने के लिए हेल्पलाइन नंबर कंपनी द्वारा जारी किया जाएगा। उक्त हेल्पलाइन नंबर पर कार्यालय अवधि में शिकायत दर्ज कराए जा सकेंगे। इसके लिए परिवहन विभाग मुख्यालय स्थित नई बिल्डिंग के तीसरे फ्लोर पर कंट्रोल रूम तैयार किया जा रहा है। इस व्यवस्था के लागू होने से स्थानीय स्तर पर डीएल जारी होने व आवेदकों के घर समय से डीएल नहीं पहुंचने की समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी। परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने बताया कि ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने की नई व्यवस्था एक से 15 अप्रैल के बीच शुरू हो जाएगी। इसके लिए मुख्यालय स्तर पर तैयारी शुरू हो गई है। इस संबंध में समस्त आरटीओ को दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। नई डीएल व्यवस्था से आवेदकों को घर बैठे डीएल आसानी से मिल जाएगा।

डीएल जारी करने की जिम्मेदारी होगी

सारथी साफ्टवेयर आधारित स्मार्ट कार्ड डीएल योजना के लिए नई संस्था का चयन कर लिया गया। स्थाई डीएल की प्रिटिंग, आवेदक के पते पर डिस्पैच व डिलेवरी का काम संस्था द्वारा सेंट्रलाइज्ड रूप से परिवहन आयुक्त कार्यालय पर किया जाएगा। इस संबंध में एक पत्र मुख्यालय से सभी आरटीओ व एआरटीओ को भेजा गया है। जिसमें अपने-अपने कार्यालय में 28 मार्च तक विद्युत कनेक्शन सहित स्थान उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। ताकि उक्त संस्था के कर्मी डीएल संबंधी डाटा मुख्यालय भेज सकें।

About Editor

Check Also

vinay

सपा के प्रदेश सचिव बनें विनय श्रीवास्तव

बिजनेस लिंक ब्यूरो लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>