Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / इलेक्ट्रिक बस में स्मार्ट कार्ड से मिलेगी किराये में छूट

इलेक्ट्रिक बस में स्मार्ट कार्ड से मिलेगी किराये में छूट

इलेक्ट्रिक बसों में स्मार्ट कार्ड से पेमेंट पर मिलेगी 10 प्रतिशत की छूट

सिटी बस प्रबंधतंत्र कार्यालय से भी करा सकेंगे रीचार्ज

बस में परिचालक भी चार्ज कर सकेंगे स्मार्ट कार्ड

electric bus copyलखनऊ। आगामी 10 फरवरी से राजधानी में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू होना है। इलेक्ट्रिक बस में स्मार्ट कार्ड के जरिए सफर करने वाले यात्रियों को किराये में छूट मिलेगी। इन बसों में सफर करने वाले जो यात्री स्मार्ट कार्ड से पेमेंट करेंगे, उन्हें 10 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। विभागीय अधिकारियों के अनुसार स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जाना है। इस योजना में पूरे प्रदेश में करीब 540 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। जिसमें राजधानी के लिए 20 बसें निर्धारित की गई हैं। विभागीय अधिकारियों के अनुसार पहले मेट्रो और सिटी बसों के लिए एक ही कार्ड का उपयोग किया जाना था। लेकिन अब जो कार्ड लाया जा रहा है, वह केवल सिटी बसों में सफर के लिए होगा। इसके लिए एक संस्था की जिम्मेदारी भी तय कर दी गई है। सिटी बस प्रबंधतंत्र के अनुसार यात्रियों को इस कार्ड के लिए 100 रुपए देने होंगे। इस कार्ड को कम से कम 50 रुपए से रीचार्ज करना होगा। अगर यात्री चाहे तो इसे अधिकतम 500 रुपए से भी रीचार्ज करा सकता है। यात्री को 15 रुपए के सफर में डेढ़ रुपए की छूट दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि इलेक्ट्रिक बस का न्यूनतम किराया 15 रुपए और अधिकतम किराया 40 रुपए अभी निर्धारित किया गया है। इस स्मार्ट कार्ड को यात्री सिटी बस प्रबंधतंत्र के कार्यालय के साथ इलेक्ट्रिक बस में भी रीचार्ज करा सकेंगे। इस कार्ड का एक फायदा यह भी होगा कि यात्रियों और परिचालक के बीच खुले पैसों को लेकर होने वाली तकरार तो खत्म हो ही जाएगी, साथ ही निर्धारित किराए से अधिक किराया उनसे नहीं लिया जा सकेगा। स्मार्ट कार्ड से पेमेंट होने से किराए की राशि सीधे सिटी बस प्रबंधन के खाते में पहुंच जाएगी।

एक नजर

540 इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी प्रदेश में
20 इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी राजधानी में
50 रुपए होगा न्यूनतम रीचार्ज
5 साल तक कार्ड रहेगा मान्य
अधिकतम 500 रुपए एक बार में कर सकेंगे रीचार्ज
इस कार्ड से मेट्रो में नहीं कर सकेंगे सफर
100 रुपए का स्मार्ट कार्ड 100 रुपए में ही होगा रीचार्ज

स्मार्ट कार्ड से यात्रियों को लाभ मिलेगा। छूट मिलने से यात्री तेजी से स्मार्ट कार्ड से जुड़ेंगे। इलेक्ट्रिक बसों के संचालन के साथ स्मार्ट कार्ड जारी करने की तैयारी है। अभी एक ही इलेक्ट्रिक बस राजधानी आई है।

आरिफ सकलेन, एमडी, लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लि.

About admin

Check Also

vinay

सपा के प्रदेश सचिव बनें विनय श्रीवास्तव

बिजनेस लिंक ब्यूरो लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>