Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / कटौती से परेशान है राजधानी के बाजार

कटौती से परेशान है राजधानी के बाजार

aminabad1

लखनऊ। राजधानी में निरंतर बढ़ती जा रही तपिश से जहां लोग बेहाल है वहीं, बिजली इसमें घी डालने का काम कर रही है। बिजली की खपत बढ़ जाने से शहर का शायद ही कोई बाजार अछूता हो जहां पर दिनभर बिजली का रोना न बना रहता हो। राजधानी के बाजारों में बिजली की कटौती इन दिनों ऐसी मुसीबत बनी हुई कि इससे कारोबारी अब त्रस्त हो चुके हैं और इस जबरदस्त गर्मी में घंटों गायब रहने वाली बिजली से कारोबार को प्रभावित होने से बचाने के लिए व्यापारियों ने इनवर्टर व जनरेटर का सहारा लेना शुरू कर दिया है औैर इसकी मांग भी बाजारों में दोगुनी हो गयी है। बिजली से अमीनाबाद, यहियागंज, चारबाग, निशातगंज, डालीगंज, पाण्डेयगंज, लाटूश रोड, ऐशबाग, चौक, ठाकुरगंज का व्यापार अधिक प्रभावित हो रहा है। हालांकि इससे बचने के लिए बड़े कारोबारियों ने तो जनरेटर व इनवर्टर का सहारा लेकर कुछ घंटे काम तो चला रहे हैं, लेकिन छोटे कारोबारियों का तो जैसे कारोबार ही ठप हो चुका है। वहीं बात की जाए शहर के बाहरी क्षेत्र इन्दिरानगर, जानकीपुरम, अलीगंज, कपूरथला, महानगर, बाबूगंज, निरालानगर, डालीगंज, खदरा, सीतापुर रोड, त्रिवेणीनगर इलाके में दिनभर बिजली की आवाजाही से कारोबारी बेहाल हैं और आंदोलन की तैयारी में हैं। शहर के लगभग सभी बाजारों में औसतन 3 से 4 घंटे की कटौती हो रही है। कटौती शाम को ही अधिक हो रही है, जिससे ग्राहकों के साथ व्यापारी भी परेशान हैं। कुछ ऐसे ही व्यापारी नेताओं का दर्द जानने की कोशिश की बिज़नेस लिंक टीम ने, पेश है रिपोर्ट:-

खराब तार की वजह से होती समस्या
दिन में छिटपुट कटौती की वजह से व्यापार तो प्रभावित है। लेकिन विद्युत विभाग की लापरवाही के चलते ये कटौती हो रही है। गलियों में ९० फीसद तार मेंटीनेंस मांग रहे है, जिसका नतीजा है कि आये दिन शार्ट होता है। कुछ ऐसे खंभे भी है जो वर्षों से गिरने का इंतजार कर रहे है, उन पर भी विभाग ध्यान नहीं दे रहा है।
- विनोद महेश्वरी, चौक सर्राफा
विद्युत आपूर्ति से परेशान है व्यापारी
विद्युत आपूर्ति का अमीनाबाद में बुरा हाल है। बच्चों की स्कूल की छूट्टïी है, वे अपनी कॉपी- किताब की खरीददारी कर रहे है, लेकिन लाइट न होने के चलते उन्हें घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। घंटों बिजली की अनुपलब्धता के कारण इनवर्टर व जनरेटर की एकाएक बढ़ी मांग से विके्रताओं की चांदी है। वे इनके मनमाने दाम वसूल रहे हैं, लेकिन बाजार में बैठे कारोबारी तो बिजली की कटौती से परेशान है। पूरे शहर में सबसे ज्यादा अगर किसी क्षेत्र की स्थिति खराब है तो वो अमीनाबाद ही है।
- जितेंद्र सिंह चौहान, व्यापारी नेता, गुईन रोड
कहां से पूरी हो खपत जब व्यवस्था ही चरमराई
अमीनाबाद जैसे बड़े बाजारों में २-३ घंटे बिजली की कटौती सरकार के लिए बड़ी शर्मनाक बात तो है, लेकिन गर्मी इतनी है कि कहां से कमी पूरी हो। हालांकि बिजली विभाग इस गर्मी में काफी सहयोग कर रहा है, इस बार कटौती कम हो रही है, लोड नहीं पूरा हो पा रहा है, इसलिए पॉवर की धोड़ी समस्या है। दिन भर में ८-१० बार ट्रिपिंग हो रही है। सिस्टम की कमी के चलते या यूं कहे कि मानवीय कमी के कारण सरकार के २४ घंटे विद्युत आपूर्ति के दावे खोखले साबित हो रहे है।
- विनोद अग्रवाल, व्यापारी नेता
विद्युत अधिकारियों से मिलेंगे व्यापारी
नजीराबाद में औसतन ४- ५ घंटे की कटौती आये दिन हो रही है। बिजली की कटौती से व्यापार ठप हो जाता है। रमजान का समय है, शाम होते ही ग्राहकों की आमद बढ़ती है तो बिजली की कटौती के कारण लोग दुकानों तक नहीं पहुंच पाते है। एक बार पहले ही व्यापारी विद्युत अधिकारियों से मिलकर समस्याओं को बता चुके हैं, लेकिन जल्द ही दोबारा मिलकर इसका हल निकालेंगे।
- सुरेश छब्लानी, अध्यक्ष, नजीराबाद व्यापार मण्डल
अब इनवर्टर के सहारे कारोबार
दिनभर बिजली की आवाजाही और शाम होते ही कुछ- कुछ देर पर बिजली कटौती के खेल से व्यापारी बुरी तरह परेशान हैं। साथ ही रौजा रखने वाले के लिए बड़ी मुसीबत है। इन सबसे छोटे दुकानदार को बड़ा नुकसान हो रहा है और बड़े तो जैसे- तैसे इनवर्टर के सहारे कारोबार को कुछ घंटे संभाले रहते हैं, लेकिन यदि कटौती यूं ही जारी रही तो व्यापारियों को प्रदर्शन के लिए मजबूर होना पड़ेगा। नये ट्रांसफर्मर भी काफी खराब हो रहे हैं।
- अंजनी कुमार पांडेय, प्रदेश अध्यक्ष, संयुक्त उद्योग व्यापार मंडल, उ.प्र
भूतनाथ में व्यवस्था बेहतर
बाजार में विद्युत व्यवस्था बेहतर है। रमजान का बाजार है मार्केट में अगले सप्ताह भीड़- भाड़ बढ़ेगी। हां पुराने लखनऊ के तमाम बाजारों में समस्याएं अधिक है, लेकिन पहले से हालात काफी बेहतर है। कभी कदार कटौती होती भी है तो व्यापारियों के फोन पर विद्युत अधिकारी सुनते है।
- देवेंद्र गुप्ता, अध्यक्ष, भूतनाथ व्यापार मण्डल
हर घंटे ट्रिपिंग से कारोबार चौपट
बिजली की कटौती शाम को ६ से ८ के बीच ही अधिक होती है, जिससे ग्राहक दुकानों से दूर हो जाते हैं और कारोबारियों को बड़ा नुकसान छेलना पड़ता है। रही कसर विद्युत विभाग दिन में पुरी कर लेता है। बिजली की आवाजाही प्रत्येक दिन हो रही है, जिससे बाजार में सन्नाटा छाया हुआ है। कुछ कसर गर्मी भी पूरा कर रही है। हर घंटे पांडेयगंज में ट्रिपिंग हो रही, सरकार का २४ घंटे बिजली आपूर्ति प्लान फेल है।
- राजेंद्र अग्रवाल, अध्यक्ष, लखनऊ व्यापार मंडल
प्राइम टाइम पर लाइट गुल
फैजाबाद रोड के कारोबारी प्राइम टाइम पर लाइट जाने से अधिक परेशान हैं। शाम को बाजार में ग्राहक ज्यादा होते हैं। तभी बिजली भी अपना रोना ग्राहकों और व्यापारियों को दिखाती है। बिना बिजली के सारा काम रूक जाता है। बड़े शोरूम तो इनवर्टर- जनरेटर से काम चला लेते हैं, पिसता तो केवल छोटा कारोबारी ही है।
- इकबाल हसन, अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश फनीचर्स टेड्रर्स एसोसिएशन
बेइंतहा कटौती, २४ घंटे ट्रिपिंग
बिजली संकट पूरे शहर की बाजारों में बना हुआ है। बाजारों के ट्रांसफार्मर कभी रिपेयर नहीं होते है। नाका में तारों का कोई मेंटीनेंस नहीं किया जाता है, जिसका नतीजा है कि आये दिन कहीं न कहीं तार टूटकर गिरता है। विद्युत महकमा सब जानता है फिर भी कोई मेंटीनेंस के लिए सख्त कदम नहीं उठाता है। सरकार २४ घंटे लाइट देना का दावा कर रही है, वही राजधानी में ही बेइंतहा कटौती हो रही।
- पवन मनोचा, नाका- चारबाग व्यापार मंडल
तुरंत हो रही सुनवाई
बिजली की कटौती से अमीनाबाद के करीब ५००० कारोबारी परेशान हैं। रमजान की वजह से दुकानों पर ग्राहकों की अच्छी भीड़ है, लेकिन कटौती की वजह से कारोबार को कुछ नुकसान झेलना पड़ रहा है। लेकिन विद्युत अधिकारियों को फोन करने पर निराकरण भी किया जा रहा है।
- अशोक मोतियानी, अध्यक्ष, कपड़ा व्यापार मंडल
कूलर से एसी तक पहुंचे लेकिन लोड वहीं हैं
आज हमारी संस्कृति कूलर से बदलकर एसी तक पहुंच गयी है, छोटी- छोटी दुकानों में एसी चल रहे है, लोड पुराना ही है तो इसमें बिजली का क्या दोष। अब लोगों के चेंज आफ मांइड की वजह से अधिकारी भी सही डिमांड का पता नही कर पा रहे। लेकिन विद्युत अधिकारियों को फोन करने पर सुनवायी की जा रही है।
- संजय कपूर, अध्यक्ष, अमीनाबाद व्यापार संघ

About Editor

Check Also

vinay

सपा के प्रदेश सचिव बनें विनय श्रीवास्तव

बिजनेस लिंक ब्यूरो लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>