Breaking News
Home / Uncategorized / करियर चुनने से पहले खुद से पूछे सवाल

करियर चुनने से पहले खुद से पूछे सवाल

12वीं के बाद आप किस कोर्स में एडमिशन लेंगे यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस क्षेत्र में कर‍ियर बनाना चाहते हैं. एक बार कोर्स में एडमिशन लेने के बाद आपका पीछे हटना पैसे और समय दोनों की बरबादी होगी. इसलिए एडमिशन से पहले अच्छी तरह सोचें और तभी फैसला लें. करियर के रास्ते पर आगे बढ़ने से पहले दो मिनट रुके और खुद से ये 5 सवाल जरूर पूछें…

1. क्या आप जिस कोर्स को करना चाहते हैं वह आगे चलकर आपके करियर में मददगार होगा…जी हां सबसे पहला सवाल तो आप खुद से यही पूछें कि आप जो कोर्स करने जा रहे हैं वह अपने करियर को किस तरह फायदा पहुंचाएगा. आप उसका कितना लाभ उठा सकते हैं.

2. क्या कोर्स आपकी पसंद का है… कुछ छात्र अपने दोस्तों की देखा-देखी कोर्स चुनते हैं. दोस्तों का साथ कॉलेज में भी मिले, इससे अच्छी बात कुछ और नहीं हो सकती, पर बात जब करियर की हो तो उसमें कोताही न बरतें. कोर्स हमेशा अपने इंटरेस्ट के अनुसार ही चुनें.

3. जो भी विषय चुन रहें, उसमें कितने अच्छे हैं… किसी भी विषय में एडमिशन से पहले यह सवाल खुद से जरूर पूछें कि आप उस विषय में कितने अच्छे हैं.

4. आपकी पर्सनालिटी को कौन सा वातावरण सूट करता है… जी हां. हर व्यक्त‍ि का अपना अलग व्यक्त‍ित्व होता है और वह उसी व्यक्त‍ित्व के अनुसार माहौल में काम करना पसंद करता है.

About admin

Check Also

WhatsApp Image 2020-05-12 at 3.17.20 AM

सत्यमेव जयते के अनुरूप हुई सत्य की जीत : योगी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को सीबीआई की विशेष अदालत के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>