Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / घटतौली ने घटाया बसों का औसत

घटतौली ने घटाया बसों का औसत

अनुबंधित बस मालिकों ने लगाया आरोप

अनुबंधित बसों को भी परिवहन निगम ने डिपो से तेल लेना किया है अनिवार्य 

डिपो पर गाडिय़ों की भीड़ बढऩे से हो रही कहासुनी

AllNewsImage11996लखनऊ। अनुबंधित बस मालिकों ने परिवहन निगम पर डीजल की घटतौली का आरोप लगाया है। अनुबंधित बस मालिकों का कहना है कि यहां के डीजल से उनकी बसों का औसत गिर गया है। डिपो में डीजल के लिए लगने वाली लंबी कतारों से बसें लेट हो रही हैं, जिसका असर उनकी आय पर पड़ रहा है। अनुबंधित बस चालकों ने आरोप लगाया है कि निगम के डिपो में घपलेबाजी चल रही है। यहां पर तेल बाजार से दो रुपए कम दाम पर दिया जाता है। दो रुपए का यह अंतर किसकी जेब में जा रहा है, यह बताने वाला कोई नहीं है। चालकों का कहना है कि जब से यहां से डीजल डलवाना शुरू किया है तब से बसों का औसत भी कम हो गया है। जिन बसों का औसत अब तक 5.70 किमी आ रहा था वह घट कर 5.25 किमी रह गया है। परिवहन निगम ने यह स्पष्ट कर दिया है कि यदि कोई अनुबंधित बस चालक बाहर से तेल लेता है तो उसको भुगतान की जाने वाली राशि से 0.88 रुपए की दर से कटौती की जाएगी। एक माह पहले से ही परिवहन निगम ने अनुबंधित बसों को भी परिवहन निगम के डिपो से तेल लेना अनिवार्य कर दिया है। जिससे निगम के डिपो पर गाडिय़ों की भीड़ बढ़ गई है। आए दिन यहां अनुबंधित बसों और सरकारी बसों के चालकों और परिचालकों के बीच नंबर को लेकर झगड़े हो रहे हैं। अनुबंधित बस मालिकों ने बताया कि यहां रोडवेज की बस में पहले तेल डाला जाता है, चाहे हमारी बसें पहले से खड़ी हों। परिवहन निगम के अधिकारियों के अनुसार तेल कंपनियां दो रुपए से कम मूल्य पर निगम को तेल देती हैं। निगम को तेल बेचने का अधिकार नहीं है। तेल बेचने की दशा में परिवहन निगम से डीजल पंप का लाइसेंस निरस्त कर लिया जाएगा।

-अनुबंधित बसों के मालिकों को भी कंपनी से मिलने वाली दर से ही डीजल दिया जाता है। हमें डीजल बेचने का अधिकार नहीं है। यदि डिपो में ऐसा हो रहा है तो इसकी जांच की जाएगी।
जयदीप वर्मा, मुख्य प्रधान प्रबंधक तकनीकी परिवहन निगम

-यह गाडिय़ों को तेल की सप्लाई नहीं दे पा रहे हैं। इनके यहां से मिलने वाले तेल से गाडिय़ों का औसत भी कम हो गया है। हम लोगों से कहा जाता है कि रोज-रोज तेल लेने न आओ, एक बार में ही डीजल भरवा लो। कैसरबाग से 350 अनुबंधित बसों का संचालन किया जाता है, जबकि यहां मौजूद पंप पर केवल एक ही नोजल से तेल डालने की व्यवस्था है।
अजीत सिंह महामंत्री, उत्तर प्रदेश अनुबंधित बस ऑनर एसोसिएशन

बसों में बीच रास्ते से भी सीटें होंगी बुक

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम प्रबंधन ने यात्रियों की सुविधा के लिए अब लंबी दूरी की बसों में रास्ते में पडऩे वाले स्टापेजों से भी सीटों की बुकिंग की सुविधा बहाल कर दी है। यात्रियों को यह सुविधा ऑनलाइन बुकिंग में मिलेगी। यह जानकारी देते हुए लखनऊ परिक्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक एके सिंह ने बताया कि वर्तमान व्यवस्था के तहत लंबी दूरी की बसों में बीच रास्ते में पडऩे वाले ठहरावों से बुकिंग नहीं होती थी। यात्रियों की शिकायत के बाद बीच रास्ते में पडऩे वाले स्टापेजों से सीटें बुक करने की सुविधा शुरू की गयी है। ऑनलाइन बुकिंग के तहत यात्रियों को साधारण व एसी बसों में यह सुविधा मिलेगी।

About Editor

Check Also

vinay

सपा के प्रदेश सचिव बनें विनय श्रीवास्तव

बिजनेस लिंक ब्यूरो लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>