Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / चौड़ा होगा कुकरैल पुल

चौड़ा होगा कुकरैल पुल

रिंग रोड की भी समस्या होगी समाप्त, बंधा रोड में और होगा सुधार

DSC_0513लखनऊ। कुकरैल बंधा रोड का और सुधार किया जाएगा। सिक्स लेन चौड़े इस मार्ग पर यातायात व्यवस्था को और बेहतर करने के लिए लोक निर्माण विभाग कई बिन्दुओं का विश्लेषण कर रहा है। इनमें सर्वोदय नगर चौराहे की ट्रैफिक व्यवस्था के साथ ही वह प्वाइंट भी शामिल है जहां पर बंधा रोड, रिंग रोड से मिलती है। इन सभी बिन्दुओं पर सुधार के लिए ड्राफ्ट केन्द्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान को भेजा गया है। ड्राफ्ट फाइनल होते ही सभी बिन्दुओं पर काम शुरू हो जाएगा। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों का कहना है कि महानगर को सर्वोदय नगर से जोडऩे वाला पुल काफी सकरा है। इस पुल के माध्यम से अधिकतर वाहन बंधा रोड पर आते हैं। सकरा होने के कारण पुल पर अक्सर जाम लग जाता है। पुल चौड़ा करने के बाद यह समस्या समाप्त हो जाएगी। साथ ही बंधा रोड को रिंग रोड से जोडऩे वाले स्थान पर वाहन चालकों को चक्कर व जाम से बचाने के लिए गोल चौराहा व अन्य विकल्पों पर भी विचार किया जा रहा है। इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए सीआरआरआई की रिसर्च टीम विश्लेषण कर रही है। चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले बंधा रोड शुरू करने की जल्दबाजी में इस मार्ग के सभी सुरक्षा मानकों को पूरा नहीं किया गया है। सर्वोदय नगर चौराहे पर केवल ईटों को खड़ा करके गोल चौराहे का रूप दिया गया है। भद्दा न लगे इसलिए ईटों को चूने से पोत दिया गया है। यह गोल चौराहा भी एक सप्ताह से अधिक समय से इसी रूप में है। किसी भी तरह की यातयात नियंत्रण व्यवस्था न होने से यह चौराहा भी दुर्घटनाओं को निमंत्रण दे रहा है। खुर्रम नगर स्थित रिंग रोड में कट न बनाये जाने से बंधा रोड से जाने वाले वाहनों को लम्बा चक्कर काटना पड़ रहा है। इससे बंधा रोड से होकर आने-जाने वाले लोगों को भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। रोड शुरू होने के बावजूद वाहन चालक इस मार्ग का उपयोग सुगमता से नहीं कर पा रहे हैं। इसका कारण यह है कि बंधा रोड को जोडऩे के स्थान पर रिंग रोड पर कट बनाया ही नहीं गया है। जानकीपुरम, कल्याणपुर से आने वाले वाहनों को बंधा रोड पर आने के लिए इन्दिरा नगर के सेक्टर 25 चौराहे का चक्कर लगाकर पहले रिंग रोड की सर्विस लेन पकडऩी होती है। इसी तरह बंधा रोड से इन्दिरा नगर जाने वालों को रिंग रोड की सर्विस रोड से पहले खुर्रम नगर चौराहे पर जाना पड़ता है। सर्विस रोड पर दोनों ओर वाहनों का आवागमन होने तथा अतिक्रमण के कारण अधिकतर जाम लगा रहता है।

सीआरआरआई कर रहा है विश्लेषण

लोक निर्माण विभाग के अभियंताओं ने केन्द्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान (सीआरआरआई) के अधिकारियों के साथ बंधा रोड पर रह गयी खामियों का निरीक्षण किया है। निरीक्षण में सर्वोदय नगर चौराहा, रिंग रोड को जोडऩे वाला स्थान तथा महानगर व सर्वोदय नगर को जोडऩे वाला कुकरैल नाले पर बनें पुल की कम चौड़ाई जैसी समस्याओं को अनुसंधान में शामिल किया गया है।

About Editor

Check Also

vinay

सपा के प्रदेश सचिव बनें विनय श्रीवास्तव

बिजनेस लिंक ब्यूरो लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>