Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / नशे से मुक्‍ती दिलाने में असरदार उपचार

नशे से मुक्‍ती दिलाने में असरदार उपचार

यदि आप प्रतिदिन पीते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। हम सभी जानते हैं कि शराब पीने से काफी सारी जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं इसलिये अच्‍छा होगा कि इस लत को छोड़ ही दिया जाए।
शराब की लत शायद एक सबसे गंदा नशा होता है। यदि आपने शराब की आदत छोड़ने का निर्णय कर लिया है तो हम आपको बताते हैं कि यह उतना कठिन नहीं है जितना दिखता है। महीने में एक बार पीना उचित है परन्तु कुछ लोग ऐसे हैं जो एक सप्ताह में तीन से चार बार पीते हैं। वास्तव में कुछ लोग तो प्रतिदिन पीते हैं! यदि आप प्रतिदिन पीते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। हम सभी जानते हैं कि शराब पीने से काफी सारी जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं इसलिये अच्‍छा होगा कि इस लत को छोड़ ही दिया जाए। इसी बात पर आज हम आपको कुछ घरेलू उपचार बताएंगे, जिससे आपको शराब की लत से छुटकारा मिल पाएगा।

कद्दू के बीजA silhouetted man drinking beer from a bottle

कद्दू के बीज में अमीनो एसिड पाया जाता है, जो कि मूड को स्थिर करने में मदद करता है और रोज रोज शराब पीने की आदत को कम करता है।

करेला

यह आपके शरीर से नशे को बाहर निकालने में मदद करेगा तथा लीवर डैमेज को सही करेगा। थोड़े से करेले से जूस निकाले और उसमें से 3 चम्‍मच जूस 1 गिलास छाछ के साथ मिलाएं। इस जूस को रोज सुबह खाली पेट पिएं।

सिंहपर्णी

शराब पीते पीते जब इसकी आदत छोड़नी पड़ती है, तो लीवर और बाइल जूस को ठीक करने में सिंहपर्णी की जड़ें काफी काम आती हैं। सिंहपर्णी की जड़ों को 1 कप पानी में उबाल कर छानें और दिन में 2 से 3 बार पिएं।

खजूर

जब जब शराब पीने का मूड करे, तब खजूर खा लीजिये। इससे उसकी तलब कम हो जाती है और साथ ही लीवर भी साफ होता है। 1 कप में 4-5 खजूर भिगोइये और फिर उसमें से बीज को अलग कर के खाइये। ऐसा 1-2 महीने कीजिये, आपको फायदा मिलेगा।

सिलेरी

यह ना सिर्फ शराब के नशे को छुड़ाने में मदद करती है बल्‍कि शरीर में जमी अन्‍य गंदगियों को भी बाहर निकालती है। बस आधा गिलास सिलेरी का जूस अपने आधे गिलास गरम पानी में मिक्‍स करें और दिन में दो बार पिएं।

नारियल तेल

शराब पीने से दिमाग के मेटाबॉलिज्‍म में भी चेंज आता है लेकिन नारियल तेल में एंटीऑक्‍सीडेंट होने के नाते यह ब्रेन को हील करता है। आपको बस रोजाना अपने खाने में नारियल तेल के 2 चम्‍मच मिक्‍स करने होंगे।

 

 

 

About Editor

Check Also

woman-with-new-born-inside-633x319

प्रसव के बाद के इन लक्षणों को बेहद गंभीरता से लें

कई बार प्रसव के बाद महिलाओं को रोने का मन करता है या कई अलग-अलग तरह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>