Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / महज 20 में कैसे होगा डीएल का आवेदनï!

महज 20 में कैसे होगा डीएल का आवेदनï!

ऑनलाइन बैंक ट्रांजेक्शन चार्ज की वजह से केवल 20 रुपये में डीएल का आवेदन नहीं है संभव 

मौजूदा समय में साइबर कैफे में आवेदन का लिया जाता है 100 रुपये

जनसुविधा केंद्रों से ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन की सुविधा शुरु करने जा रहा परिवहन विभाग

बिजनेस लिंक ब्यूरो dl1
लखनऊ। जन सुविधा केंद्रों से वाहन और लाइसेंस संबंधी कार्यों के लिए परिवहन विभाग 20 रुपये फीस की योजना को लागू करने जा रहा है। लेकिन 20 रुपये में आवेदकों को कैसे यह सुविधा मिल सकेगी, यह सोचने वाली बात है। दरअसल, ड्राइविंग लाइसेंस व वाहन संबंधी कार्यों का ऑनलाइन आवेदन शुरु होने के बाद साइबर कैफे वालों की कमाई बढ़ गयी है। मौजूदा समय में ऑनलाइन फार्म भरने के लिए साइबर में 50 से 100 रुपये अतिरिक्त लिए जाते हैं। वहीं साइबर वाले आवेदक की फीस का पैसा अपने कार्ड के जरिए जमा करते हैं। जिससे उनके खाते से ऑनलाइन बैंक ट्रांजेक्शन चार्ज भी कटता होगा। ऐसे में देखा जाए तो एक पेमेंट पर 20 रुपये के करीब तो ट्रांजेक्शन चार्ज ही कट जाएगा। इसलिए आवेदकों को जनसुविधा केंद्रों से 20 रुपये में आवेदन करने की सुविधा मिलनी संभव नहीं दिखायी पड़ रही है। फिलहाल, परिवहन विभाग ने आवेदकों की सुविधा के लिए यह व्यवस्था शुरु की है तो कोई न कोई समाधान भी विभाग निकालेगा ही। उल्लेखनीय है कि जनसुविधा केंद्रों पर डीएल व वाहन संबंधी ऑनलाइन सुविधाओं के लिए आवेदन की व्यवस्था परिवहन विभाग ने की है। इसके लिए विभाग ने 20 रुपये फीस निर्धारित की है। वहीं आवेदन संबंधी रसीद भी जनसुविधा केंद्र द्वारा आवेदक को देने की व्यवस्था भी विभाग ने बनायी है। इसके अलावा कोई अन्य धनराशि आवेदक से नहीं ली जाएगी। गुडस एंड सर्विस टैक्स या किसी अन्य शुल्क का खर्च जनसुविधा केंद्र को ही उठाना होगा। फिलहाल नई व्यवस्था अगर सुचारु रुप से लागू हुई तो राजधानी समेत प्रदेश भर के आरटीओ कार्यालय में अब आम जनता ठगी नहीं जा सकेगी। जनता अपना काम जन सुविधा केंद्रों से ही निपटा सकेगी। परिवहन विभाग ने जन सुविधा केंद्रों पर परिवहन विभाग से संबंधित 4 तरह की सुविधाएं देने का शासनादेश जारी कर दिया है। लाइसेंस से संबंधित 10 तरह की सुविधाओं का इंटीग्रेशन का काम पूरा हो गया है। जल्द इसके लिए भी शासनादेश जारी हो जाएगा। शासन ने प्रदेश के सभी ई-डिस्ट्रिक्ट परियोजना द्वारा परिवहन विभाग की सेवाओं को जन सामान्य तक उपलब्ध कराने के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। जनसेवा केंद्र, लोकवाणी केंद्र और ई-सुविधा केंद्रों से जनता लाइसेंस और वाहन संबंधी कार्यों के लिए आवेदन कर सकेगी। परिवहन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि परिवहन कार्यालयों में वेब बेस्ड वाहन फोर और सारथी फोर सिस्टम चल रहा है। इसमें शासन ने वाहन फोर और सारथी फोर दोनों ही तरह के कार्यों के लिए जनसुविधा केंद्रों से आवेदन किए जाने की मंजूरी दे दी है। सारथी फोर का काम परिवहन विभाग अभी कर रहा है। जल्द ही इसकी शुरुआत हो जाएगी।

इनकी मिलेगी सुविधाएं

पंजीयन प्रमाण पत्र की द्वितीय प्रति
स्वामित्व हस्तांतरण
पता परिवर्तन
अनापत्ति प्रमाण पत्र
हाइपोथिकेशन पृष्ठांकन
हाइपोथिकेशन निरस्तीकरण
हाइपोथिकेशन जारी रखना
पंजीयन प्रमाण पत्र पर्टीकुलर
नया परमिट
परमिट की द्वितीय प्रति
परमिट नवीनीकरण
अस्थाई परमिट
विशेष परमिट
नेशनल परमिट/ऑल इंडिया परमिट के नवीनीकरण संबंधित

लाइसेंस संबंधी इन सुविधाओं की मिलनी है मंजूरी

नया शिक्षार्थी लाइसेंस
नया ड्राइविंग लाइसेंस
ड्राइविंग लाइसेंस की द्वितीय प्रति
ड्राइविंग लाइसेंस नवीनीकरण
पता परिवर्तन
अन्य वाहन वर्ग का पृष्ठïांकन
ड्राइविंग लाइसेंस प्रतिस्थापन
इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट
परिचालक लाइसेंस
परिचालक लाइसेंस की द्वितीय प्रति

जनता की सुविधा के लिए अब जन सुविधा केंद्रों पर परिवहन विभाग के कई तरह के काम आसानी से निपटाए जा सकेंगे। वाहन संबंधी कार्य शुरू हो चुके हैं, जल्द ही लाइसेंस संबंधी कार्यों के लिए भी जनसुविधा केंद्रों से आवेदन किए जा सकेंगे।

पी. गुरु प्रसाद, परिवहन आयुक्त

About Editor

Check Also

vinay

सपा के प्रदेश सचिव बनें विनय श्रीवास्तव

बिजनेस लिंक ब्यूरो लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>