Breaking News
Home / बिज़नेस / इंडस्ट्री / यूपीएसआईडीसी को मिला स्कोच गोल्ड अवार्ड

यूपीएसआईडीसी को मिला स्कोच गोल्ड अवार्ड

  • ऑनलाइन ई-आवेदन पोर्टल शुरू करने के लिये मिला सम्मान
  • तेलंगाना, ओडिशा, गुजरात और पंजाब आदि राज्यों ने भी लिया हिस्सा

UPSIDC.jpgggggबिजनेस लिंक ब्यूरो

लखनऊ। यूपीएसआईडीसी को ई-गवर्नेंस इनिशिएटिव के लिए स्कोच गोल्ड अवार्ड और स्कोच ऑर्डर ऑफ मेरिट अवार्ड से पुरस्कृत किया गया है। स्कोच ग्रुप के अध्यक्ष समीर कोचर ने नई दिल्ली में यूपीएसआईडीसी के प्रबंध निदेशक रणवीर प्रसाद को पुरस्कार प्रदान किया। स्मार्ट गवनेंस अवार्ड-2017 में तेलंगाना, ओडिशा, गुजरात, पंजाब सहित अन्य राज्यों ने हिस्सा लिया।

उत्तर प्रदेश औद्योगिक विकास निगम के मीडिया प्रभारी इं. संजय तिवारी ने बताया स्मार्ट गवनेंस अवार्ड-2017 श्रेणी में स्कोच स्मार्ट गवर्नेंस अवॉर्ड एक ऐसी पहल है जो शीर्ष प्रदर्शन करने वाले ऐसे राज्यों, सरकारी और निजी संगठनों का सम्मान करता है जो विकास के सभी क्षेत्रों में काम कर रहे हैं। औद्योगिक भूखण्डों के ऑनलाइन आवेदन के लिये यूपीएसआईडीसी में प्रारम्भ किया गया ई-पोर्टल विभिन्न कार्यक्रमों और सेवाओं के वितरण के उत्कृष्ट और कुशल कार्यान्वयन के लिए सर्वोत्तम मॉडल हैं।

उन्होंने बताया यूपीएसआईडीसी ने उद्यमियों को पारदर्शी गैर-संपर्क ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करने के अपने प्रयास में आगे कदम बढ़ाते हुए ई-एप्लीकेशन पोर्टल प्रारम्भ किया है जिसमें न्यूनतम मानव इंटरफेस है। यह पोर्टल उद्यमियों को आवंटन के लिए उपलब्ध भूखंडों की जानकारी जैसे भूखंडों की संख्या, उनके क्षेत्रफल, दर, आवेदन की लागत, संसाधन शुल्क, आवंटन शर्तें, स्थान, नजदीकी रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डे से दूरी, सडक़ सम्पर्क, औद्योगिक क्षेत्र के भीतर और बाहर बुनियादी ढांचा सुविधाओं आदि की जानकारी देता है।

यूपीएसआईडीसी के मीडिया प्रभारी ने बताया दुनिया भर में कहीं से भी आवेदक उत्तर प्रदेश औद्योगिक विकास निगम के सभी औद्योगिक क्षेत्रों में भूखंडों के आवंटन के लिये ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों को भुगतान गेटवे के माध्यम से आवश्यक राशि का भुगतान करने की सुविधा है। आवंटन के लिये उपलब्ध भूखंडों की स्थिति की निगरानी समय-समय की जाती है। यूपीएसआईडीसी ने व्यक्तिपरक साक्षात्कार आधारित चयन प्रक्रिया को भी समाप्त कर दिया है। अब एक पारदर्शी अंक आधारित चयन प्रक्रिया अपनायी जा रही है उद्यमी जिसकी सराहना कर रहे हैं।

गौरतलब है कि सूबे में औद्योगिक भूखंडों के लिये उद्यमियों को लम्बी भागदौड़ करनी पड़ती थी। उद्यमियों को इस समस्या से निजात दिलाने के उद्देश्य से सूबे के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने बीते २२ जुलाई को इस ई-पोर्टल का शुभारंभ किया था। इस पोर्टल पर अब तक लगभग ३०० ऑनलाइन आवेदन निगम को प्राप्त हुये हैं। इस सुविधा को और बेहतर बनाने के लिये समय-समय पर और बदलाव किये जाने की योजना है।

About Editor

Check Also

vinay

सपा के प्रदेश सचिव बनें विनय श्रीवास्तव

बिजनेस लिंक ब्यूरो लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>