उत्तर प्रदेश के गरीब परिवारों के लिए शुरू होगी भाग्यलक्ष्मी योजना. मां को भी मिलेंगे 5100 रुपए. उत्तर प्रदेश के महिला कल्याण विभाग इस योजना को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं. जानकारी के अनुसार यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने शुक्रवार को कुछ बड़े फैसले लिए. योगी सरकार ने फैसला किया है कि अब गरीब परिवारों में बेटी के जन्म होने पर 50 हजार रुपए का बॉन्ड दिया जाएगा. साथ में माँ को बेटी के जन्म के समय 5100 रुपए दिए जायेंगे. राज्य सरकार ‘बेटी पढ़ाओ,बेटी बढ़ाओ’ योजना को प्रोत्साहित करना चाहती है.

सरकार की इस योजना का लाभ जैसे-जैसे बेटी बड़ी होगी उसे मिलता जायेगा. इस योजना के अनुसार जब बेटी कक्षा 6 में आएगी तो उसे 3 हजार और कक्षा 8 में आने पर 5 हजार इसके बाद हाईस्कूल में आने पर 7 हजार और इंटर पास करने पर 8 हजार रुपए दिए जायेंगे.

इसके अलावा सरकार की तरफ से कहा गया है कि बेटी की शादी और उच्च शिक्षा के लिए भी आखिर में सरकार की तरफ से 2 लाख रुपए की सहायता की जाएगी. फ़िलहाल इस योजना को बीपीएल कार्ड धारकों के लिए लागु किया जायेगा लेकिन सरकार का विचार है कि इसे 2 लाख तक की आय वालों तक के लोगों को भी दिया जायेगा. यूपी सरकार जल्द ही इसे कैबिनेट की बैठक में पेश करेगी।