Breaking News
Home / एक्सक्लूसिव / वेंडर्स के घोटाले पर जांच की आंच

वेंडर्स के घोटाले पर जांच की आंच

  • वेंडिंग जोन के लिए अपने साथ ही पत्नी, बच्चों के नाम पर भी कर दिया था आवेदन
  • अब लॉटरी सिस्टम से वेंडर्स को चुना गया, जोन- 4 और 4 में सबसे ज्यादा डिमांड

लखनऊ। वेंडिंग जोन में जगह पाने के लिए ज्यादातर वेंडर्स ने आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया में बड़ा खेल किया। इसके सामने आने के बाद निगम प्रशासन के अधिकारी हैरान हैं। फिलहाल फर्जी आवेदनों को निरस्त करने के साथ ही आवेदन फॉर्म में भरे गए नामों को ब्लैक लिस्ट कर दिया गया है।

हाल में ही निगम की ओर से वेंडिंग जोन के लिए वेंडर्स से आवेदन मांगे गए थे। करीब 12 हजार वेंडर्स ने आवेदन भरे। निगम प्रशासन की ओर से एक- एक आवेदन का सत्यापन कराया गया। जैसे- जैसे सत्यापन की प्रक्रिया पूरी होती गई, फर्जीवाड़े का सच सामने आता गया। सत्यापन के दौरान यह सामने आया कि वेंडर्स ने अपने नाम से तो आवेदन किया था ही साथ में पत्नी और बच्चों के नाम से भी आवेदन कर दिया। जिससे आवेदनों की संख्या का आंकड़ा दस हजार के पार पहुंच गया।

जबकि निगम को उम्मीद सात से आठ हजार की ही थी। गौरतलब है कि निगम प्रशासन की ओर से वेंडर्स को वेंडिंग जोन में शिफ्ट करने के लिए जोन चार से शुरूआत कर दी गई है। यहां भी लॉटरी सिस्टम से वेंडर्स को चुना गया है। इसके बाद जोन एक, तीन और दो में वेंडर्स को शिफ्ट करने की तैयारी शुरू होगी।

जहां लगती 3 दुकानें, वहां से आवेदन 40

आवेदन मंगाए जाने से पहले निगम की ओर से पहले ही ऐसे वेंडर्स की लिस्ट तैयार की गई थी, जो पिछले कई सालों से सड़क किनारे दुकानें लगा रहे थे। निगम प्रशासन की ओर से वो प्वाइंट भी चिन्हित किए गए थे, जहां दुकानें लगती थीं। खास बात यह रही कि दुकानों की गिनती तक कर ली गई। जब आवेदन आए तो पता चला कि जिस प्वाइंट पर तीन या चार दुकानें लगती थीं, वहां से 40 से अधिक आवेदन आए हैं। इसके बाद ही इनकी जांच के आदेश दिए गए।

nagar-nigam-lucknow

पहली बार लॉटरी सिस्टम

निगम की ओर से आवेदनों का सत्यापन कराने के बाद करीब साढ़े आठ हजार वेंडर्स के नामों पर मुहर लगी हैं। इन्हें वेंडिंग जोन में शिफ्ट किया जाएगा। चूंकि कई प्वाइंट्स पर वेंडिंग जोन में जगह कम है, इसकी वजह से निगम प्रशासन की ओर से पहली बार लॉटरी सिस्टम की मदद ली जा रही है। जिन वेंडर्स के नाम लॉटरी में निकलेंगे, उन्हें संबंधित जोन में शिफ्ट कर दिया जाएगा, बाकी को दूसरे जोन में शिफ्ट किया जाएगा।

माइकिंग से जानकारी

जिस जोन में वेंडर्स को वेंडिंग जोन में शिफ्ट करने की तैयारी की जाएगी, उस जोन में दो या तीन दिन पहले माइकिंग से वेंडर्स को लॉटरी सिस्टम के बारे में जानकारी दी जाएगी।

जो आवेदन फर्जी मिले, उन्हें निरस्त कर दिया गया है। जोन चार से वेंडिंग जोन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अगले सात दिन में हर जोन में प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।
डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

About admin

Check Also

teacher

31,661 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देने की शुरुआत करेंगे सीएम योगी

शिक्षकों पर मेहरबान सीएम योगी सरकार विभिन्न जिलों में चयनित अभ्यर्थियों को जल्द से जल्द नियुक्ति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>