Breaking News
Home / Breaking News / सपनो में कैद हुई बाजारों की स्मार्टनेस

सपनो में कैद हुई बाजारों की स्मार्टनेस

  • स्वच्छता, सुरक्षा, शौचालय, टै्रफिक, अतिक्रमण मुक्त सहित कई सुविधाओं से होना थाDSC_1441 लैस
  • मेयर ने किया था शहर की बाजारों को स्मार्ट बनाने का दावा
  • भूतनाथ मार्केट से हुआ था श्री गणेश
  • व्यापारियों के सहयोग से होने थे कई कार्य

बिजनेस लिंक ब्यूरो
लखनऊ। महापौर के चुनावी वादे जिसमे लखनऊ को स्वच्छ, सुंदर, सुरक्षित, सुव्यवस्थित और स्मार्ट लखनऊ यानि ५ एस के वायदा महापौर ने किया था और इसी क्रम में बीते 18 जून को नगर निगम के त्रिलोकी नाथ हाल में बैठक भी हुई। बैठक में महापौर ने सूरत एवं अहमदाबाद की तर्ज पर 5 विधानसभाओं के 5 प्रमुख बाजारों को DSC_1386मॉडल बाजार के रूप विकसित करने का निर्णय व्यापारियों संग लिया था। जिसमें भूतनाथ, अमीनाबाद, याहियागंज, चौक और आलमबाग बाजार को मॉडल बाजार के रूप में व्यापारियों के सहयोग से विकसित करना था। महापौर ने व्यापारियों को बताया था कि सूरत और अहमदाबाद को स्मार्ट सिटी बनाने में व्यापारियों का बड़ा हाथ है।
उन्होंने व्यापारियों से भामाशाह की भूमिका निभाने की अपील भी की। लेकिन खुद की भूमिका निभाने में ही पीछे हट गयी। व्यापारियों का कहना है कि लखनऊ की महापौर ने जितने सहयोग मांगे थे, आज भी व्यापारी करने को तैयार है, लेकिन नगर निगम के कदम तो बढ़े। यहां तक कारोबारियों का कहना है कि बाजारों को मॉडल बनाने की शुरूआत भी की जा चुकी थी। यहां तक खुद महापौर संयुक्ता भाटिया, मंत्री आशुतोष टंडन, नगर आयुक्त इंद्रमणि त्रिपाठी, स्थानीय पार्षद दिलीप कुमार श्रीवास्तव, जोनल DSC_1416अधिकारी विद्या सागर गुप्ता के साथ भूतनाथ व्यापार मंडल के अध्यक्ष देवेन्द्र गुप्ता एवं लखनऊ व्यापार मंडल के तमाम पदाधिकारियों की मौजूदगी में मार्केट पहुंचकर वहां एक सप्ताह में कार्य शुरू कराने का दावा किया था। लेकिन कार्य शुरू होना तो दूर की बात साफ-सफाई व अतिक्रमण जैसे मुद्दे भी अब तक हल न हो सके है।

बाजार में दो डस्टबीन, मार्ग प्रकाश का कार्य करवा दिया गया है। फेरी वालों की फोटोग्राफी करवायी गयी है, उन्हें जल्द जगह अवांटित कर बाजार को अतिक्रमण मुक्त करवा दिया जाएगा। अतिक्रमण के लिए अभी टीम नहीं मिली है, जिसकी वजह से काफी DSC_1426कार्य लंबित पड़े हुए है। व्यापारियों की तरफ से हर प्रकार का सहयोग मिल रहा है। उम्मीद है अगले सप्ताह तक कार्य रफ्तार पकड़ेगा।
संयुक्ता भाटिया, मेयर

बाजार में महिलाओं के लिए पिंक ट्वायलेट बनने थे, अभी तक बजट तो दूर जगह तक चिन्ह्ति नहीं हुई। अंडरग्राउंड कूड़ाघर बनाया गया था, वो खराब पड़ा हुआ है। डस्टबीन हमेशा ओवर फ्लो रहता है। बाजार में मल्टीलेविल पार्किंग के बाद भी सड़कों पर अवैध पार्किंग हो रही। अतिक्रमण पर कोई कार्यवाही नहीं हो रही है।
देवेंद्र गुप्ता, अध्यक्ष, भूतनाथ मार्केट

मेयर मैडम ने जो दावे किये थे, वो केवल सपना दिखाने जैसा है। मैं कहता हूं स्मार्ट न करो केवल बाजार को व्यवस्थित करा दो। हर बार बस बजट का रोना रहता है, काम कुछ नहीं होता है। मेरे समझ से परे है कि अतिक्रमण हटवाने व साफ- सफाई रखने में कौन सा बजट खर्च हो रहा है।
उत्तम कपूर, व्यापारी नेता   

About Editor

Check Also

khiri

लखीमपुर खीरी काण्ड ;  129 दिन बाद आशीष मिश्रा जेल से रिहा

लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा उर्फ मोनू की आज 129 दिन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>