Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / सुगम संयोजन योजना से लें नये बिजली कनेक्शन

सुगम संयोजन योजना से लें नये बिजली कनेक्शन

led-light-bulb-1
लखनऊ। उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन ने बिजली के नये कनेक्शनों के लिए सुगम संयोजन योजना शुरू की है, इसके तहत केवल सात दिनों के अंदर नया कनेक्शन मिलेगा और घरेलू कनेक्शन के लिए इस्टीमेट प्रणाली को समाप्त कर दिया गया है। अब 5 किलो वाट तक के कनेक्शनों के लिए उपभोक्ता को भटकना नहीं पड़ेगा। सुगम संयोजन योजना बेहद सरल होगी और बिना किसी इस्टीमेट व सरल किश्तो में कनेक्शन मिलेगा। योजना को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा के मुताबिक सुगम संयोजन की इस नयी योजना में अभी तक प्रयोग होने वाले दस्तावेजों में छूट दी गयी है। आवेदक को पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड देना होगा। इसी प्रकार स्वामित्व प्रमाण पत्र के रूप में भवन स्वामी को भवन की रजिस्ट्री, कब्जा प्रमाण पत्र, कुटुम्ब रजिस्टर, ग्राम प्रधान का स्वामित्व प्रमाण पत्र, विभाग का एलॉटमेन्ट लेटर में से कोई एक दस्तावेज ही देना होगा। किरायेदार को परिसर के स्वामी का सहमति पत्र या किरायेदारी का प्रमाण पत्र देना होगा। साथ ही उपरोक्त किसी भी दस्तावेज के अभाव में भी संयोजन प्रीपेड मीटर लगाकर कनेक्शन जारी किया जाएगा।

तीन आवेदन तो खर्चा वहन करेगा विभाग

यदि तीन आवेदक एक साथ नये संयोजन के लिए आवेदन करते हैं तो विस्तार का खर्चा विभाग वहन करेगा। एलटी लाइन के विस्तारीकरण में आने वाला खर्च विभाग ही उठाएगा। 15 आवेदकों तक एक साथ नये संयोजन के लिए आवेदन करते हैं तो विभागीय खर्चे पर 3 उपभोक्ता प्रति खम्भे के आधार पर 5 खम्भे की एलटी लाइन का विस्तार कर नये संयोजन निर्गत किये जाएंगे।

कैम्प लगाकर दिये जाएंगे कनेक्शन

प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं अध्यक्ष पावर कॉरपोरेशन आलोक कुमार के मुताबिक घरेलू बत्ती पंखा के संयोजन क्षेत्रों में कैम्प लगाकर निर्गत किये जाएंगे। गांव में दो माह में एक बार कैम्प लगेगा और निर्धारित दिवस पर कैम्प लगाने के 2 दिन पूर्व सम्बन्धित उपकेंद्र के अवर अभियन्ता अपने लाइन स्टॉफ के साथ पोषित क्षेत्रों में नये संयोजन के लिए फार्म वितरित और 2 दिन में आवेदकों को कागजात व धनराशि का इंतजाम करना होगा

ई-निवारण एप से दूर होंगी शिकायतें

लखनऊ। बिजली की किसी भी शिकायत का समाधान अब ई-निवारण एप पर मिलेगा। बिजली से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए शिकायत दर्ज कराने के लिए भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी। शिकायत दर्ज कराने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा, बल्कि अब घर बैठे ही अपने मोबाइल से शिकायत दर्ज करा सकेंगे। इसके लिए आपको अपने मोबाइल में ई-निवारण एप डाउनलोड करना होगा। इस एप से आपको कई अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी। उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन ने एप की लांचिंग भी कर दी है। एप के जरिए उपभोक्ताओं को अच्छी खासी राहत मिलने की उम्मीद है। इस एप के जरिए शिकायतों के साथ अन्य कई सुविधाएं भी मिलेंगी। एप से शिकायत दर्ज कराने के साथ-साथ कोई भी उपभोक्ता अपना बिजली बिल जमा कर सकेगा। साथ ही बिल जेनरेट भी कर सकेगा। अभी तक बिजली बिल न आने पर उपभोक्ता को अपना बिल निकलवाने के लिए ई-सुविधा के काउंटर या उपकेंद्र पर जाना पड़ता था। ऐसे उपभोक्ताओं को इससे राहत मिलेगी। वहीं एप की मदद से वे अपना फीडबैक भी दे सकते हैं। एप के माध्यम से उनको योजनाओं, छूट, बिल देय तिथि आदि के बारे में भी जानकारी मिल सकेगी।

ऐसे करें डाउनलोड

कोई भी उपभोक्ता प्ले स्टोर में जाकर ई- निवारण एप को डाउनलोड कर सकता है। इसके बाद उसको अपना मोबाइल नंबर समेत अन्य जानकारी रजिस्टर्ड करना होगा। इसके बाद वह एप से जुड़ी सुविधाओं का लाभ ले सकता है।

About Editor

Check Also

vinay

सपा के प्रदेश सचिव बनें विनय श्रीवास्तव

बिजनेस लिंक ब्यूरो लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>