Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / 9415598024 पर काल कर 30 दिन पहले बुक कराएं बस में सीट

9415598024 पर काल कर 30 दिन पहले बुक कराएं बस में सीट

मान्यता प्राप्त पत्रकारों के विरोध पर परिवहन निगम ने लिया अहम फैसला
images
लखनऊ। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों में अब ३० दिन पहले बस में सीट बुक की जा सकेगी। इतना ही नहीं यह सुविधा बस के रूट पर रवाना होने से दो घंटे पहले तक उपलब्ध होगी। सीट बुक कराने के लिए बस एक नम्बर पर काल करनी होगी। इसके बाद यह सीट काल करने वाले के नाम बुक हो जाएगी। परिवहन निगम की ओर से सीट बुकिंग के लिए एक खास नम्बर ९४१५५९८०२४ जारी किया गया है। इस विशेष नम्बर पर काल करने के बाद जो भी डिटेल मांगी जाएगी उसे उपलब्ध कराना होगा। ३० दिन पहले इस नम्बर पर काल कर सीट बुक कराने की सुविधा आम यात्रियों की बजाय खास लोगों को ही मिलेगी। निगम अधिकारियों ने बताया कि यह नम्बर ऐसे लोगों के लिए जारी किया गया है जिन्हें रोडवेज बसों में नि:शुल्क यात्रा करने की सुविधा प्राप्त है।
कुछ महीने पहले परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक के. रविंद्र नायक ने बसों में नि.शुल्क यात्रा सुविधा प्राप्त यात्रियों के लिए सीटों की बुकिंग बस रवाना होने से छह घंटे पहले खोलने का आदेश जारी किया था। आदेश के पीछे तर्क था कि छह घंटे पहले तक अगर चार वीवीआईपी सीटें बुक नहीं होती हैं तो उन्हें आम यात्रियों की बुकिंग के लिए खोल दिया जाता था। इस आदेश के बाद बसों में विशिष्टï श्रेणी के यात्रियों को दिक्कत होने लगी। वजह थी कि अचानक अगर कहीं किसी को जाने की जरूरत पड़ती तो बसों में इन यात्रियों को सीट ही नहीं मिल पाती थी। जिसके बाद काफी हंगामा होता था। अब उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम प्रशासन ने उस आदेश को रद्द करते हुए ३० दिन पहले से जिस तारीख में बस रवाना होने वाली है उसके दो घंटे पहले तक विशिष्टï श्रेणी के यात्रियों को बुकिंग कराने की सुविधा प्रदान की है। जिससे बसों में नि:शुल्क यात्रा करने वालों को सीट के लिए मारामारी नहीं करनी पड़ेगी।

एसी बसों में मिलेगी सुविधा

रोडवेज की साधारण बसें जिनमें ऑनलाइन सीट बुकिंग की सुविधा है उनके साथ ही वातानुकूलित बसों में ३० दिन पहले ही विशिष्टï श्रेणी के यात्री ९४१५५९८०२४ पर काल कर अपनी सीट यात्रा के दिन के लिए बुक कर सकेंगे। सुपर लग्जरी स्कैनिया, वातानुकूलित वॉल्वो, एसी जनरथ व एसी शताब्दी बसों में ऐसे विशेष लोगों को इस खास नम्बर पर सीट बुकिंग की यह सुविधा मिलेगी।

देना होगा कार्ड नंबर

परिवहन निगम के प्रधान प्रबंधक, एमआईएस पी. आर बेलवारियार ने बताया कि निगम की ओर से जारी विशेष नम्बर पर काल करने के बाद नि:शुल्क यात्रा कार्ड धारक को अपने कार्ड का नम्बर, अपना नाम व यात्रा की तारीख बतानी होगी। यह डिटेल उपलब्ध कराते ही उस तारीख की बस में यात्री की सीट बुक हो जाएगी।

About Editor

Check Also

vinay

सपा के प्रदेश सचिव बनें विनय श्रीवास्तव

बिजनेस लिंक ब्यूरो लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>