Home / Breaking News / एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट में लगेज पर डाका

एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट में लगेज पर डाका

  • यात्री सुविधा के नाम पर एयर इंडिया एक्सप्रेस तंत्र के दावे हवा-हवाई, लगेज तोडक़र चोरी किया गया सामान 
  • 31 दिसम्बर 2018 को लखनऊ-दुबई की फ्लाइट आईएक्स-193 में सफर कर रहे यात्री का सामान हुआ चोरी
  • दुबई टर्मिनल पर नहीं मिला एयरलाइंस का कोई प्रतिनिधि, जब मोबाइल पर किया गया सम्पर्क तो कहा मैं नहीं कर सकता कोई सहयोग ऑनलाइन दर्ज करे शिकायत

बिजनेस लिंक ब्यूरो

लखनऊ। सरकारी क्षेत्र की एयरलाइंस एयर इंडिया एक्सप्रेस से यात्रा के दौरान खाली हाथ जाना ही बेहतर होगा, क्योंकि आपका लगेज तोडक़र सामान कब चोरी हो जाय, इसकी कोई गांरटी नहीं है। एयरपोर्ट पर यात्रियों की सुविधा के लिए मौजूद एयरलाइंस के अधिकारी आपकी शिकायत सुने, इसकी भी कोई गारंटी नहीं है। बीते दिनों लखनऊ से दुबई गये एक परिवार को एयरलाइंस की इस उपेक्षित कार्यशैली का सामना करना पड़ा है। कहने को तो एयर इंडिया एक्सप्रेस प्रबंध तंत्र अपने यात्रियों को तमाम सहूलियतें देने का दावा करता है। पर, यात्रियों को वास्तव में यह सुविधायें मिल रही हैं या नहीं इस ओर ध्यान न देना एयर इंडिया की छवि को धूमिल कर रहा है।

air-india-expressयात्री ने जब लगेज टूटने एवं सामान चोरी होने की शिकायत दर्ज न होने पर एयर इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन प्रदीप सिंह खरोला सहित एयर इंडिया एक्सप्रेस प्रबंध तंत्र के वरिष्ठ अधिकारियों से शिकायत की, तब संबंधित अधिकारी कुंभकर्णी नींद से जागे। बावजूद इसके खबर लिखे जाने तक महज कागजी कार्यवाही ही होती रही।

बता दें कि 31 दिसम्बर 2018 की दोपहर 13:45 बजे एयरलांइस एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट संख्या-आईएक्स193 से लखनऊ से दुबई पहुंचे यात्रियों को दुबई एयरपोर्ट पर उन्हें लगेज टूटा मिला, जिसके अन्दर रखा कीमती सामान गायब था। दुबई टर्मिनल पर इसकी शिकायत करने के लिए यात्री ने तत्काल एयर इंडिया एक्सप्रेस के तैनात प्रबंधक अशोक अहिरे से सम्पर्क किया, तो उन्होंने इस संबंध में कोई सहायता न कर सकने की असर्मथता व्यक्त करते हुए शिकायत ऑनलाइन दर्ज कराने की सलाह देकर अपनी जिम्मेदारी से इतिश्री कर ली।

लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अन्तराष्ट्रीय हवाई अड्डा अमौसी पर तैनात एयर इंडिया एक्सप्रेस के संबंधित अधिकारियों से जब इसकी शिकायत दर्ज कराने के लिए सम्पर्क किया गया, तो उन्होंने इस प्रकरण की गंभीरता को समझते हुए शिकायत जरूर सुनी। पर, इसकी शिकायत दुबई एयरपोर्ट पर दर्ज कराने की सलाह देते हुए बताया चूंकि यह घटना दुबई एयरपोर्ट की है, इसलिए शिकायत नियमत: वहीं दर्ज होगी। हम लखनऊ में यह शिकायत नहीं दर्ज कर सकते। हां, जब दुबई एयरपोर्ट से शिकायत लखनऊ के लिए अग्रसारित की जायगी, तब हमारे स्तर से इस प्रकरण में सख्त से सख्त कार्यवाही की जायेगी। हालांकि, हमने इस प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए एयरपोर्ट प्रबंधक के संज्ञान में डाल दिया है।

एयरलांइस एयर इंडिया एक्सप्रेस की यात्रा करने वाले यात्री अपने लगेज टूटने और सामान चोरी होने की शिकायत दर्ज कराने के लिए दुबई में शिकायत दर्ज कराने को भटकते रहे। वहीं लखनऊ एयरपोर्ट पर एयर इंडिया एक्सप्रेस के संबंधित अधिकारी दुबई में शिकायत दर्ज कराने की बात दोहराते रहे। इस बीच एयर इंडिया एक्सप्रेस प्रबंध तंत्र के यात्री सुविधाओं वाले तमाम दावों की धज्जियां उड़ती रही। कहना गलब न होगा कि एयर इंडिया एक्सप्रेस के जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा अपने दायित्वों के गैर-जिम्मेदाराना रवैये से राष्ट्रीय एयरलाइंस एयर इंडिया की गरिमा एवं छवि धूमिल हो रही है और यात्री अनावश्यकरूप से परेशान हो रहे हैं।

जिम्मेदारी लेने से कन्नी काट रहा एयरलाइंस प्रबंध तंत्र
दुबई के लिए फ्लाइट लेते समय लखनऊ एयरपोर्ट पर यात्री ने लगेज सही सलामत दिया था। दुबई में जब उसे लगेज मिला तो अटैची टूटी थी और राडो, टाइटन की घड़ी और एक चश्मा गायब था। अब एयरलाइंस प्रबंध तंत्र भले ही जिम्मेदारी एक-दूसरे एयरपोर्ट पर डाल रहे हैं, लेकिन लगेज की सिक्योरिटी की जिम्मेदारी आखिरकार एयरलाइंस और एयरपोर्ट सिक्योरिटी की ही है, इसकी जिम्मेदारी लेने से वह बच नहीं सकते।

About Editor

Check Also

2550

हाल-ए-एयर इंडिया :- पहले शिकायत सुनने में की आनाकानी, अब हो रही कागजी कार्रवाई

एयर इंडिया एक्सप्रेस के कस्टमर सपोर्ट सेल के अधिकारी जे. मोहन को यात्री ने उपलब्ध …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>