Breaking News
Home / Uncategorized / उत्तर प्रदेश में बढ़ेगा पूंजी निवेशकों का आकर्षण : आलोक रंजन

उत्तर प्रदेश में बढ़ेगा पूंजी निवेशकों का आकर्षण : आलोक रंजन

‘सीमा’ के मुख्य संरक्षक ने इज ऑफ डूइंग बिजनेस में दूसरा स्थान प्राप्त करने पर सरकार को दी बधाई

लखनऊ। स्माल इंडस्ट्रीज एंड मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (सीमा) के मुख्य संरक्षक व उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन ने इज ऑफ डूइंग बिजनेस में दूसरा स्थान प्राप्त करने पर उत्तर प्रदेश सरकार को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि कारोबारी रैंकिंग में उत्तर प्रदेश ने १२वें स्थान से छलांग लगाकर दूसरा स्थान प्राप्त किया। इससे प्रदेश में निवेश करने के लिए पूंजी निवेशकों का आकर्षण बढ़ेगा। सीमा के मुख्य संरक्षक ने कहा कि उत्तर प्रदेश के औद्योगीकरण में पूर्व से चली आ रही मानसिकता में बदलाव आएगा। जिससे उत्तर प्रदेश में निवेश का माहौल प्रशस्त होगा और लोगों के लिए रोजगार मिलेंगे।
बता दें कि बिजनेस रिफार्म एक्शन प्लान (बीआरएपी) की वर्ष 2019 के रैकिंग में यूपी ने 10 पायदान की छलांग लगाते हुए राष्ट्रीय स्तर पर दूसरा स्थान हासिल किया है। इससे वैश्विक स्तर पर प्रदेश निवेश के आकर्षक गंतव्य के रूप में उभर सकेगा और निवेश गतिविधियों में तेजी आने की उम्मीद है। केंद्र सरकार ने बीआरएपी पर किए गए कार्यों के आधार पर रैंकिंग जारी की। इसके बाद अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल व अपर मुख्य सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आलोक कुमार ने संयुक्त रूप से प्रदेश की इस उपलब्धि पर बताया कि प्रदेश को बीआरएपी की पिछली रैंकिंग में 12वां स्थान मिला था। 2019 की रैंकिंग में 10 पायदान की सुधार करते हुए प्रदेश ने दूसरा स्थान हासिल किया है।

बीआरएपी-2019 में केंद्र ने 187 सुधारों पर काम का एजेंडा दिया था। इनमें एक सुधार प्रदेश पर लागू नहीं हो रहा था। राज्य ने 186 सुधारों पर काम कर क्रियान्वित किया। मूल्यांकन में 184 सुधार केंद्र की कसौटी पर खरे पाए गए। प्रदेश में पब्लिक सेवाओं को ऑनलाइन कर निवेश मित्र पोर्टल से जोडऩे व बड़े पैमाने पर श्रम सुधारों को लागू करने की पहल कारगर साबित हुई है। कोविड-19 महामारी के दौरान सरकार जब अधिकाधिक निवेश को आकर्षित करने में लगी है, बीआरएपी में टॉप रैंकिंग से सरकार के प्रयासों को बल मिलने की उम्मीद है।

About Editor

Check Also

vinay

सपा के प्रदेश सचिव बनें विनय श्रीवास्तव

बिजनेस लिंक ब्यूरो लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>