Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / उत्तर प्रदेश / घटतौली, जमाखोरी करने वालों पर लगेगा एनएसए और गैंगेस्टर

घटतौली, जमाखोरी करने वालों पर लगेगा एनएसए और गैंगेस्टर

  • जारी रहेगा लाॅकडाउन, नहीं होगी नई गतिविधि: मुख्यमंत्री
  • गेहूं खरीद में किसानों को मिलेंगी सभी आवश्यक सुविधायें, हर हाल में मिलेगा उपज का न्यूनतम समर्थन मूल्य
  • कम्युनिटी किचन व्यवस्था होगी और सुदृढ़, क्वारेन्टीन सेण्टर्स में छिड़काव आदि सहित लगाये जायेंगे पंखे और प्रकाश की होगी समुचित व्यवस्था

बिजनेस लिंक ब्यूरो

लखनऊ। कोरोना वायरस से उपजी आपदा की इस घड़ी में आमजन को जमाख़ोरी और कालाबाज़ारी जैसे भ्रष्टाचार के वायरस से बचाने के लिये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सख्त निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा 15 अप्रैल से खाद्यान्न वितरण का द्वितीय चरण प्रारम्भ हो रहा है। इस दौरान घटतौली और जमाखोरी पर सख्त कार्रवाई की जाए। ऐसे लोगों पर एनएसए और गैंगेस्टर लगाया जाए। यह आपदा का समय है, ऐसे में समाज विरोधी गतिविधियां किसी भी स्थिति में बर्दाश्त नहीं की जाएंगी। मुख्यमंत्री ने अवैध शराब और जहरीली शराब के खिलाफ विशेष अभियान चलाकर शराब तस्करी, अवैध एवं जहरीली शराब के कारोबार में लगे लोगों के खिलाफ एनएसए और गैंगेस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई करने के निर्देश दिये।राज्य सरकार द्वारा समाज के गरीब तबकों, श्रमिकों इत्यादि को जारी की गई धनराशि के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा यह सुनिश्चित किया जाए कि बैंकों में भीड़ न लगे। सोशल डिस्टेंसिंग हर हाल में बनाये रखा जाए। साथ ही लोगों को धनराशि का वितरण पोस्टमैन तथा बैंकिंग काॅरेस्पाॅण्डेंट के माध्यम से कराने पर विचार किया जाए।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश के समस्त मण्डलायुक्त, अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस उप महानिरीक्षक, जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक, अपर निदेशक, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी और महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आवश्यक निर्देश देते हुये कहा प्रधानमंत्री द्वारा लागू किया गया 21 दिन का लाॅक डाउन समाप्त हो रहा था, परन्तु इसके अच्छे परिणामों को देखते हुए इसे 3 मई, 2020 तक बढ़ा दिया गया है। इस अवधि तक लाॅक डाउन यथावत जारी रहेगा। कोई नई गतिविधि नहीं होगी। इसलिये सभी अधिकारी अपने-अपने जनपदों में लाॅक डाउन को प्रभावी ढंग से लागू करें। सोशल डिस्टेंसिंग पर लगातार फोकस करें। चिन्हित हाॅट स्पाॅट को सील कराये और वहां सभी आवश्यक प्रबन्ध सुनिश्चित करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गेहूं खरीद के दौरान किसानों की सुविधा के लिए सभी जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। यह सुनिश्चित किया जाए कि किसानों को उनकी उपज का न्यूनतम समर्थन मूल्य हर हाल में मिले। जिलाधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि गेहूं क्रय केन्द्रों पर नामित अधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें। उन्होंने कहा कि इस मौसम में भूसा बड़ी मात्रा में उपलब्ध रहता है, इसलिए इसे आसानी से एकत्र किया जा सकता है। निराश्रित गोवंश के लिए गोवंश आश्रय स्थलों पर मनरेगा मजदूरों के माध्यम से भूसा बैंक स्थापित कर लिया जाए। मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस कोविड-19 से लड़ने में लगे कोरोना योद्धाओं को संक्रमण से बचाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने के निर्देश देते हुये कहा कोरोना के हाॅट स्पाॅट क्षेत्रों में मेडिकल टीम को एलर्ट करते हुए मैक्रो प्लानिंग की जाए। हाॅट स्पाॅट वाले क्षेत्रों में डोर टू डोर चेकिंग भी की जाए। साथ ही कोरोना की जंग के लिए एनएसएस, एनसीसी, सिविल डिफेंस, स्वैच्छिक संगठनों के वाॅलेण्टियर्स को प्रशिक्षण देने के निर्देश दिये। उन्होंने कम्युनिटी किचन व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ने क्वारेन्टीन सेण्टर्स में छिड़काव वगैरह सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि इनमें पंखे एवं प्रकाश की समुचित व्यवस्था की जाए। साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए और यहां पर रखे गये लोगों की सभी आवश्यकताएं सोशल डिस्टेंसिंग पूरी करते हुए सुनिश्चित की जाए। इनकी लगातार माॅनीटरिंग की जाए। उन्होंने 14 दिन का क्वाॅरेन्टीन पूरा कर चुके लोगों को उनके घरों को भेजने के निर्देश देते हुए कहा कि ऐसे लोगों को आवश्यकतानुसार खाद्यान्न भी उपलब्ध कराया जाए। साथ ही, उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन करने का निर्देश देते हुए उनकी माॅनीटरिंग की जाए।

About Editor

Check Also

vinay

सपा के प्रदेश सचिव बनें विनय श्रीवास्तव

बिजनेस लिंक ब्यूरो लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>