Breaking News
Home / Breaking News / जाति-धर्म के बंधनों से ऊपर उठ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने दी मानव सेवा की प्रेरणा

जाति-धर्म के बंधनों से ऊपर उठ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने दी मानव सेवा की प्रेरणा

  • लॉकडाउन में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के ‘सेवा योद्धाओं’ ने पेश की मिसाल
  • लॉकडाउन में समाजसेवी संस्था लायंस क्लब संयुक्त रूप से ज़रूरतमंदों की कर रहे मदद
  • सुरक्षा और स्वच्छता में योगदान करने वालों को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने किया सम्मानित

शैलेन्द्र यादव 

लखनऊ। कोरोना के क़हर से पीड़ित आमजन के बीच राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के ‘सेवा योद्धा’ देवदूत बनकर सामने आये हैं। आमजन को लॉकडाउन का संजीदगी से अनुपालन करने की अपील के साथ ही संघ के ‘सेवा योद्धाओं’ ने सेवाभाव की अनुकरणीय मिसाल पेश की है। इस महामारी में केवल मानव धर्म का पालन कर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हिंदू-मुसलमान-सिख-ईसाई आदि जैसी अनेक सामाजिक संरचनाओं से ऊपर उठकर मानव सेवा की प्रेरणा दे रहा है। यह विचार करने का समय है उनके लिये, जो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को महज हिंदूवादी संगठन के ऐनक से देखकर इसके योगदान को सीमित और विचारधारा को संकुचित करने का प्रयास करते हैं।

058448F5-9EF6-44E1-981F-3774A1809B08सेवाभाव की ऐसी ही मिसाल राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों ने जनपद रायबरेली में पेश की है। स्वयंसेवकों ने जरूरतमंदों तक आवश्यक खाद्य सामग्री पहुंचाने के लिये विशेष योजना बनाई है। लाकडाउन में कार्यकर्ता अधिक मूवमेंट ना करें, इसके लिए शहर को 25 बस्तियों में बांटा गया है। इन सभी बस्तियों में स्वयंसेवक ऐसे परिवारों को चिन्हित कर रहे हैं, जिन्हें लाकडाउन में दवा, भोजन या अन्य किसी प्रकार के सहयोग की आवश्यकता है। स्वयंसेवक ज़रूरतमंदों को चिन्हित कर केंद्रीय कंट्रोल रूम को सूचना देते हैं। एकत्र सूचना पर केंद्रीय नेतृत्व उस बस्ती में ऐसे स्वजन समाजसेवी बंधुओं और संगठनों के सहयोग से राशन किट वितरण की व्यवस्था बिना भेदभाव के कर रही है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप एवं लॉकडाउन में रोज कमाने वालों के समक्ष अपने परिवार का पालन पोषण करने का संकट है, ऐसे जरूरतमंद परिवार की मदद के लिये राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और समाजसेवी संस्था लायंस क्लब रायबरेली ने संयुक्त रूप से जरूरतमंद परिवारों की मदद कर रही है।

जनपद रायबरेली में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सेवा विभाग प्रमुख गया प्रसाद ने बताया, पूरे नगर में सभी बस्तियों की सूचियां उपलब्ध हैं जिनके द्वारा उसी बस्ती में बिना लाॉकडाउन तोड़े सहयोग पहुंचाया जा रहा है। शहर के अहिया रायपुर, सीएमओ ऑफिस के पीछे, कप्तान का पुरवा और जहानाबाद चौकी क्षेत्र आदि के निवासियों को राशन किट एवं मास्क का वितरण किया गया है। इस दौरान साफ-सफाई, सोशल डिस्टेसिंग के साथ ही लॉकडाउन के में घरों पर रहने की अपील की जा रही है। उन्होंने बताया जिला प्रचारक परितोष और विजय रस्तोगी के सराहनीय प्रयास से साकेत नगर निवासी जूनियर हाई स्कूल शिक्षक संघ के राही ब्लाक के अध्यक्ष रमेश कुमार सोनकर को प्रोत्साहित कर साकेत नगर के दर्जनों परिवारों को राशन किट का वितरण कराया गया। राशनकिट लेने वालों में बैतूल, निशा, निर्मला, आयशा बानो, सलीम, रुपेश, पल्लवी सोनकर, केडी सोनकर, बब्बन अली,  मोहम्मद जहांगीर, सकीना बानो और आशा देवी आदि सहित अन्य लोग शामिल हैं। 

संघ के जिला प्रचारक परितोष ने बताया, जनपद रायबरेली में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सेवा विभाग द्वारा जरूरतमंदों तक आवश्यक खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के साथ ही लॉकडाउन में निरन्तर अपनी सेवायें देने वाले ‘कर्म योद्धा’ इस विपरीत परिस्थिति में समाज के लिए देवदूत से कम नहीं हैं। एक ओर जहां पूरा समाज अपनी और परिवार की सुरक्षा के लिए घर में बैठने को विवश हैं, वहीं दूसरी ओर सफाईकर्मी अपनी जान हथेली पर लेकर हमारे गली मोहल्ले में नित्य सफाई कार्य कर रहे हैं। सड़कों पर अडिग सुरक्षाकर्मी अपनी सेवायें दे रहे हैं। वहीं जनहित में अपनी जान की परवाह न करने वाले चिकित्सक समाज के लिए किसी फरिश्ते से कम नहीं हैं।

राष्ट्रीय स्वयंसंघ के स्वयंसेवकों सहित लायन्स क्लब के अध्यक्ष लायन इंजीनियर विजय रस्तोगी, लायन अनंत कुमार श्रीवास्तव एडवोकेट, लायन उमेश तिवारी, लायन भूपेंद्र सिंह गांधी, लायन भीमसेन राजपाल, लायन रमेश जैन एवं लायन वीके गुप्ता सहित बड़ी संख्या में मौजूद रहे। साथ ही इस अवसर पर भाजपा युवा नेता शिवेंद्र सिंह, कुशाग्र सोनकर, क्षितिज, विकल्प, अरविंद आदि ने भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए राशन किट वितरण में सहयोग किया।

A7EE5AFC-35D9-4557-945F-6B3B8F2653A1सफाईकर्मियों और सुरक्षाकर्मियों को किया सम्मानित 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों ने सफाई एवं सुरक्षा में लगे लगभग 240 योद्धाओं को अंगोछा पहना कर सम्मानित किया गया। संघ के प्रांत प्रचारक प्रमुख राम चन्द्र ने कहा, अपना सुख, परिवार और बच्चों से दूर रह कर दूसरो को सुख देने वाले सफाई एवं सुरक्षा योद्धा किसी फरिश्ते से कम नहीं है। संघ के जिला कार्यवाह अमित ने कहा कोविद-19 से बचाव में लगे लॉकडाउन का पालन करते हुए संघ द्वारा अंतिम क्षण तक गरीब, मजदूर को भोजन एवं इस महामारी युद्ध कर रहे योद्धाओं का सम्मान किया जाएगा।

इस दौरान इंजीनियर विजय रस्तोगी ने कहा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ विश्व का सबसे बड़ा स्वयंसेवी संगठन है, जिसके सेवाभाव से मैं अभिभूत हूं। इस विपरीत परिस्थिति में सहयोग एकत्र कर समाज के ऐसे लोगों तक सहयोग पहुंचाया जा रहा है, जहां तक सरकारी तंत्र नहीं पहुंच पाता है। जिले के प्रसिद्ध व्यवसाई हरिहर सिंह ने वार्ड नंबर 26 के सफाई योद्धाओं को अंगोछा पहनाकर सम्मानित किया। साथ ही डॉ राजीव सिंह ने घंटाघर एवम् डिग्री कॉलेज चौराहा पर अंगोछा पहनाकर सफाईकर्मियों को सम्मानित किया। इसके अलावा राजघाट चौकी, जहानाबाद ,त्रिपुला चौकी एवं जोसियाना पुल कहारो का अड्डा चौराहा, गोपाल विद्या मंदिर में लगे सुरक्षाकर्मियों को भी अंगोछा पहनाकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर सीओ सिटी गोपीनाथ सोनी एवं नगर मजिस्ट्रेट व कोतवाल अतुल सिंह, एसएसआई संजय सिंह ने इस सम्मान कार्यक्रम को लॉक डाउन का पालन करते हुए कार्यक्रम में सराहनीय सहयोग किया।

About Editor

Check Also

WhatsApp Image 2020-05-19 at 5.32.35 PM

श्रमिकों पर कांग्रेस का स्वांग

श्रमिकों की घर वापसी के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गम्भीरता से प्रयास करते रहे है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>