Home / उत्तर प्रदेश / कुंभ आयोजन में सेतु निगम का विशेष योगदान

कुंभ आयोजन में सेतु निगम का विशेष योगदान

  • प्रयागराज में रिकार्ड समय में किया नौ सेतुओं का निर्माण
  • वित्तीय वर्ष 2018-19 में दिसम्बर माह तक प्रदेश में पूरे कराये 32 सेतुओं के निर्माण
  • कई सेतुओं का निर्माणकार्य 90 प्रतिशत से अधिक, आगामी दिनों में होगा पूरा 

बिजनेस लिंक ब्यूरो 

paryagraj1 copyलखनऊ। सेतु निगम ने वर्ष 2019 में रिकार्ड सेतुओं का निर्माण कराया। वहीं प्रदेश के बाहर भी निर्माण कार्य प्रारम्भ किया। कामयाबी के इस सफर में संगम नगरी प्रयागराज में आयोजित होने वाले कुंभ-2019 में आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं की राह आसान बनाने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम ने विशेष योगदान दिया है। विश्वस्तरीय आध्यात्मिक आयोजन प्रयागराज कुंभ-2019 को देखते हुए सेतु निगम ने बीते एक वर्ष के रिकार्ड समय में संगम क्षेत्र और प्रयागराज में नौ पुलों का निर्माण सफलतापूर्वक पूरा कराया है।

वित्तीय वर्ष 2018-19 में 61 सेतुओं का निर्माण पूरा करने के लक्ष्य के सापेक्ष उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम ने दिसम्बर माह तक 32 सेतुओं का निर्माण पूरा करा लिया है। शेष सेतुओं में कई ऐसे हैं जिनका निर्माण कार्य लगभग 90 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है। नववर्ष 2019 में सेतु निगम के लक्ष्य भी नये होंगे और उन्हें प्राप्त करने की ऊर्जा भी।

सेतु निगम की प्रयागराज सेतु निर्माण इकाईयों ने जनपद फतेहपुर में रसूलाबाद-असोथर मार्क के इलाहाबाद-कानपुर रेलवे सेक्सन पर रेलवे उपरिगामी सेतु का निर्माण पूरा कराया। वहीं जनपद कौशाम्बी में मनौरी स्टेशन के पास दो लेन का रेल उपरिगामी सेतु का निर्माण कराया है। तो वहीं जनपद कौशाम्बी में सिराथू रेलवे स्टेशन के पहले रेलवे उपरिगामी सेतु बनाकर स्थानीय निवासियों को निर्बाध यातायात की सौगात दी है। वहीं जनपद प्रयागराज में भीरपुर-करछना रेलवे स्टेशन के मध्य दो लेन का रेल उपरिगामी सेतु का निर्माण पूरा कराया है। साथ ही पूर्वोत्तर रेलवे के इलाहाबाद-वाराणसी रेल खण्ड पर दो लेन का रेल उपरिगामी सेतु का निर्माण रिकार्ड समय में पूरा कराया है।

इलाहाबाद उच्च न्यायालय के समीप करियप्पा चौराहे से एकलव्य चौराहे तक जीटी रोड पर चार लेन का उपरिगामी सेतु और खुसरोबाग-जुकरगंज मार्ग पर हावड़ा-दिल्ली रेल मार्ग पर दो लेन के रेल उपरिगामी सेतु का निर्माण संपन्न कराया। इसके अलावा बेगम बाजार-भगवन्तपुर मार्ग पर एअरपोर्ट के समीप दो लेन का रेल उपरिगामी सेतु सहित जनपद प्रयागराज में छतनाग से छिवैया भटकार मार्ग पर स्थित नाले पर अस्थाई स्टील पाईल सेतु का निर्माण कार्य कराया है। इसके अलावा मोतीलाल नेहरू इंजीनियरिंग कालेज के निकट इलाहाबाद-लखनऊ रेलखण्ड पर दो लेन का रेल उपरिगामी सेतु, नैनी रेलवे स्टेशन के समीप रेल उपरिगामी सेतु का निर्माण और इलाहाबाद-जौनपुर-गोरखपुर मार्ग पर फूलपुर स्टेशन के समीप दो लेन का रेल उपरिगामी सेतु का निर्माण उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम ने रिकार्ड समय में पूरे कराकर कुंभ में आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं की यात्रा सुविधाजनक बनाई है।

uttam kumar, md satu nigam copyशासन के निर्देशानुसार दिव्य आयोजन कुंभ की सफलता के लिये उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम ने लक्ष्य के सापेक्ष रिकार्ड समय में गुणवत्तयुक्त निर्माण कार्य संपन्न कराया है। भविष्य में भी सेतु निगम अपने दायित्वों का निर्वहन प्रमुखता से करता रहेगा।
उत्तम कुमार गहलोत, एमडी, सेतु निगम

About Editor

Check Also

MAp

गूगल मैप रखेगा अवैध कालोनियों पर गहरी नजर

सॉफ्टवेयर तैयार होते ही करायी जाएगी डिजिटल मैपिंग लखनऊ। किसी भी कॉलोनी या समूह आवास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>