Home / उत्तर प्रदेश / व्यपार मंडल / अब सर्राफा दुकानों में पैनिक बटन की तैयारी, पुलिस रहेगी अलर्ट

अब सर्राफा दुकानों में पैनिक बटन की तैयारी, पुलिस रहेगी अलर्ट

  • थानों से लिंक होगा पैनिक बटन, बटन दबाते ही मिनटों में पहुंच जाएगी पुलिस
  • सर्राफा कारोबारियों संग हुई लूट की घटनाओं को देखते हुए उठाया जा रहा कदम

लखनऊ। राजधानी में सर्राफा दुकानों में होने वाली लुट की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए अब वहां पैनिक बटन लगाने की तैयारी चल रही है। लुटेरों के दुकान में दाखिल होते ही सर्राफा व्यवसाई पैनिक बटन दबाएंगे और पलक झपकते ही पुलिस मौके पर पहुंच जाएगी। इस व्यवस्था को लेकर जल्द ही पुलिस और सर्राफा कारोबारी बैठक करेंगे।

सर्राफा कारोबारियों के अनुसार सुरक्षा की दृष्टि से उन्हें पैनिक बटन लगाने की सुविधा मिलनी चाहिए। प्रशासन भी इन व्यापारियों की मांग को गंभीरता से ले रहा है। उम्मीद है कि जल्द ही यह पहल शुरू हो जाएगी। सर्राफा कारोबारियों के अनुसार शहर में लुटेरों का सॉफ्ट टारगेट वे ही होते हैं। सीसीटीवी लगवाने के बाद भी उनके साथ होने वाली लूट की घटनाएं कम नहीं हो रही हैं।

कई बार तो लुटेरे सीसीटीवी तक अपने साथ उखाड़कर ले जाते हैं। पुलिस का भी ध्यान उनकी सुरक्षा पर तभी जाता है, जब कोई लूट की घटना हो जाती है। ऐसे में कोई ऐसा उपाय करने की आवश्यकता है जिससे जैसे ही उनके साथ वारदात हो, तुरंत पुलिस तक इसकी सूचना पहुंच जाए और उन्हें मदद मिले।

सर्राफा कारोबारी डिमांड कर रहे हैं कि राजधानी की सभी सर्राफा दुकानों में सीसीटीवी और शटल सायरन के साथ पैनिक बटन लगवाए। पैनिक बटन डायल 100 के साथ ही संबंधित क्षेत्र के थाने और चौकियों से भी लिंक किए जाएं, जिससे पल भर में पुलिस वहां तक पहुंच सके। व्यापारियों का कहना है कि अगर ऐसा होता है तो निश्ििचत रूप से उनके साथ होने वाली लूट की घटनाओं में कमी आएगी।

shopping-in-aminabad-lucknow

    ये उपकरण लगेंगे

  • पैनिक बटन
  • शटल वाले सायरन
  • सीसीटीवी

प्रमुख सर्राफा बाजार

चौक सर्राफा बाजार
आलमबाग सर्राफा बाजार
निशातगंज सर्राफा बाजार
गोल मार्केट सर्राफा बाजार
डंडइया सर्राफा बाजार
भूतनाथ सर्राफा बाजार
हजरतगंज सर्राफा बाजार
गोमती नगर सर्राफा बाजार

About admin

Check Also

alambagh

आलमबाग को हजरतगंज बनाने की तैयारी

जिलाधिकारी ने बनायी असरों की टोली, हर महीने होगी समीक्षा बैठक बाजार बनेगा नो वेंडिंग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>