Home / बिज़नेस / एक बार में निकालें 24 हजार रुपये

एक बार में निकालें 24 हजार रुपये

कैश निकालने की लिमिट बढ़ीATM से कैश निकालने की लिमिट बढ़ीः एक बार में निकालें 24 हजार रुपये

नई दिल्लीः नोटबंदी के बाद एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट धीरे-धीरे बढ़ाई जा रही है. अब लोगों को 1 फरवरी से एटीएम से 24 हजार रुपये निकालने की सुविधा मिल गई है. यानी 1 फरवरी से एक बार में आप एटीएम से अधिकतम 24 हजार रुपये निकाल पाएंगे. हालांकि अपने खाते से एक हफ्ते में 24 हजार रुपये निकालने की सीमा पहले की तरह बनी हुई है. अगर आपने एक बार में एटीएम से 24 हजार रुपये निकाल लिए तो फिर आप सेविंग बैंक खाते से एक हफ्ते में और कैश नहीं निकाल पाएंगे. इसके अलावा करंट अकाउंट और ओवरड्रॉफ्ट अकाउंट से कैश निकालने की सीमा आज से ही पूरी तरह से हटा ली गई है.

आरबीआई ने कहा कि बचत खाते से पैसे निकालने की सीमा अब भी जारी रहेगी लेकिन चालू खाते से पैसे निकालने की लिमिट खत्म हो जाएगी. आरबीआई ने करेंट अकाउंट से पैसे निकालने की सीमा को पूरी तरह खत्म कर दिया है. हालांकि आरबीआई ने बचत खाते से पैसे निकालने के लिए लगाई गई सीमा को बरकरार रखने का फैसला किया है. आरबीआई का कहना है कि बचत खाते से पैसे निकालने की सीमा हटाने पर जल्द फैसला लिया जाएगा. इस तरह आरबीआई ने अब 8 नवंबर से पहले बैंकों के जो कैश निकालने के नियम थे उन्हें ही कायम कर दिया है. हालांकि आरबीआई ने चालू खाते से कैश निकालने पर लिमिट खत्म कर दी है यानी आप चालू खाते से अपनी मर्जी के मुताबिक कैश निकाल पाएंगे. इसके अलावा एक ध्यान रखने वाली बात ये है कि बैंकों ने कैश निकालने के अपने अधिकार में कोई बदलाव नहीं किया है. यानी अलग-अलग बैंकों ने खुद के बैंक खाते और एटीएम से कैश निकालने की जो लिमिट तय की हुई है वो अधिकार अभी भी बैंकों के पास है.

नोटबंदी के बाद से कैश निकालने पर हुए बदलावः
नोटबंदी के ऐलान के साथ पीएम मोदी ने 8 नवंबर से एटीएम से कैश निकालने की सीमा पहले 2000 रुपये तय की थी जिसे कुछ दिन बाद बढ़ाकर 2500 रुपये किया गया. इसके बाद जिसे 1 जनवरी 2017 को इसे बढ़ाकर 4500 रुपये किया. वहीं 16 जनवरी से लोगों को एटीएम से एक बार में अधिकतम 4500 रुपये से बढ़ाकर 10 हजार रुपये कैश निकालने की सीमा तय हुई थी. इसे अब आज आरबीआई ने नया नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि 1 फरवरी यानी बजट के दिन से बढ़ाकर अधिकतम 24 हजार रुपये एटीएम से निकाल पाएंगे.

About Editor

Check Also

rbi_1493304582

एनईएफटी, आरटीजीएस होगा नि:शुल्क

मुंबई। रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम (आरटीजीएस) और नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>