Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / घूमने का मन हैं तो बेस्ट ये 10 जगह

घूमने का मन हैं तो बेस्ट ये 10 जगह

अगर आपका घूमने का मन है, लेकिन जेब में पैसे कम हैं तो परेशान होने की ज़रुरत नहीं है. आज हम आपको भारत की ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां घूमने के लिए आपको अपनी जेब पर ज्यादा बोझ नहीं डालना होगा…

ऋषिकेश: उत्तराखंड का ऋषिकेश हिमालय की तलहटी में मौbest-place-in-rishikesh-ऋषिकेश-के-पर्यटक-स्थल_1जूद हैं. यहां अक्सर लोग मन और आत्मा की शांति के लिए जाते हैं. यहां व्हाइट वॉटर राफ्टिंग, माउंटेन ट्रैकिंग और बंजी जंपिंग जैसे एडवेंचर्स काफी सस्ते में किए जा सकते हैं.

कसोल: हिमाचल टूरिज्‍म की बस पकड़कर आप आसानी से दस घंटे में दिल्ली से कसोल पहुंच जाएंगे. यहां बहुत कुछ है. देखने के लिए सुन्दर नज़ारा, पहाड़ी नदियां, रहने के लिए बढ़िया, सस्‍ते ठिकाने और खाने के लिए सस्ता भोजन.

कसौली: हिमाचल प्रदेश का यह खूबसूरत हिल स्‍टेशन चंडीगढ़ से महज डेढ़ घंटे की दूरी पर है. वहां से एक घंटे की दूरी पर स्थित कालका स्‍टेशन रेलमार्ग से पूरे देश से जुड़ा हुआ है. चाहे मई की गर्मियां हों या दिसंबर की बर्फ, कसौली का प्राकृतिक सौंदर्य हमेशा अभूतपूर्व होता है. रहने के सस्‍ते ठिकाने और बेहतरीन पहाड़ी ढाबे आपकी कसौली यात्रा को यादगार बना सकते हैं. और हां, वहां जाएं तो गिल्‍बर्ट ट्रेल की सैर करना न भूलें.

पांडिचेरी: पांडिचेरी में आप बहुत सस्‍ते में रहने और खाने का आनंद ले सकते हैं. यहां आप सेवा देने पर आश्रम में निशुल्‍क भी ठहर सकते हैं. और हाँ, शराब यहां बाकी जगहों की तुलना में काफी सस्ती है.

कोडाइकनाल: ऐसी जगह जहां ठहरने का इंतजाम 200 रु. में हो जाए और खाने के लिए चिकेन भी 20 रुपये में मिल जाए. जी हां, तमिलनाडु का कोडाइकनाल ऐसी ही जगहों में से एक है. यहां स्ट्रीट फ़ूड बहुत अच्छा मिलता है. यह जगह सड़क, वायु और रेल मार्ग से जुड़ी हुई है.

धर्मशाला: कांगड़ा घाटी में स्थित हिमाचल प्रदेश में धौलाधार पर्वत श्रृंखला के सामने फैले धर्मशाला को प्रकृति प्रेमियों का अड्डा कह सकते हैं. पहाड़ों की प्राकृतिक सुंदरता के अलावा यह जगह एडवेंचर प्रेमियों और पैरा-ग्लाइडिंग करने वालों के बीच काफी लोकप्रिय है. यहां आपको कम बजट में रहने की जगहें मिल जाती हैं.

जयपुर (द पिंक सिटी ): अगर आप देश की राजधानी दिल्ली या उसके आसपास हैं तो जयपुर आपके गेटवे के लिए बिलकुल सही जगह है. जयपुर में आप सुंदर किलों और वास्तुकला का लुत्फ़ उठा सकते हैं. जंतर मंतर, नाहरगढ़ किला, जयगढ़ किला और जल महल जयपुर के खास आकर्षण हैं.

अमृतसर: अमृतसर स्वर्ण मंदिर के लिए प्रसिद्ध है. यहां स्वर्ण मंदिर में ठहरने की व्‍यवस्‍था भी होती है. यहां लंगर में आप स्वादिष्‍ट खाना खा सकते हैं. पास में बाजार है, जहां से आप सुन्दर फुलकारी दुप्पटे खरीद सकते हैं.

ऊटी: चॉकलेट के लिए प्रसिद्ध तमिलनाडु के ऊटी में आपको सस्ते दामों पर चॉकलेट मिल जाएंगी. यहां की सुंदर-सुंदर फर्नहिल भी देखने लायक हैं.

आगरा: दिल्ली से सिर्फ दौ सौ किलोमीटर दूर बसे आगरा में विश्व का सांतवा अजूबा ताजमहल है. आगरा ऐतिहासिक जगहों के लिए प्रसिद्ध है. अगर आप आर्किटेक्चर प्रेमी हैं तो आपको आगरा जरूर पसंद आएगा.

 

About Editor

Check Also

woman-with-new-born-inside-633x319

प्रसव के बाद के इन लक्षणों को बेहद गंभीरता से लें

कई बार प्रसव के बाद महिलाओं को रोने का मन करता है या कई अलग-अलग तरह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>