Home / उत्तर प्रदेश / ड्राइवर की फोटो भेजिये, ईनाम पाइये

ड्राइवर की फोटो भेजिये, ईनाम पाइये

परिवहन निगम के व्हॉटसएप नंबर पर फोटो भेजने वाले को मिलेगा ईनाम

ड्राइवर पर लगेगा पांच हजार रुपये का जुर्माना

बस संचालन के दौरान फोन पर बात करना ड्राइवर को पड़ेगा महंगा

driver-phone_b_26लखनऊ। अगर आपके पास कैमरा फोन है तो आप कैमरे के एक क्लिक से १००० रुपये कमा सकते हैं। नगद १००० रुपये का यह ईनाम आपको परिवहन निगम की तरफ से दिया जाएगा। निगम ने बढ़ती बस दुर्घटनाओं के पीछे ड्राइवरों को बस संचालन के दौरान फोन पर बात करने का दोषी ठहराया है। ड्राइवर फोन पर बात करने से डरें और बढ़ते बस हादसों पर रोक लग सके, इसके लिए निगम अधिकारियों ने एक नया तरीका खोज निकाला है। निगम ने बस संचालन के दौरान अगर कोई चालक फोन पर बात करता हुआ पाया जाता है तो कोई भी अपने फोन में ड्राइवर की फोटो कैद कर निगम के व्हाटसएप नंबर पर भेज सकता है। इसके बाद निगम की ओर से उस व्यक्ति को एक हजार रुपये नगद ईनाम के तौर पर दिए जाएंगे। ऐसे में अब आप अपने कैमरा फोन से सेल्फी या फोटो क्लिक करना छोडि़ए, परिवहन निगम के ऐसे ड्राइवरों को खोजिए जो फोन पर बात करते हुए बस दौड़ा रहे हैं और राह चलते १००० रुपये कमाईए।
दरअसल, बीते सालों की तुलना में इस साल उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की बसें ज्यादा ही हादसे का शिकार हो रही हैं। इसके पीछे जब परिवहन निगम अधिकारियों ने खोजबीन की तो पता चला कि रोडवेज के ड्राइवर बस संचालन के दौरान फोन पर बात करते हुए स्पीड से बस दौड़ाते रहते हैं। यही दुर्घटना की बड़ी वजह बनकर सामने आई है। निगम अधिकारियों को लगता है कि २४ घंटे ड्राइवरों पर बस संचालन के दौरान नजर नहीं रखी जा सकती है। ऐसेे में ड्राइवरों को फोन पर बात करते हुए नोटिस किया जा पाना संभव नहीं है। जिसके बाद अधिकारियों ने मंथन करते हुए एक योजना बनाई कि अगर बस सड़क पर दौड़ रही है और ड्राइवर फोन पर बात कर रहा है तो कोई यात्री या फिर आम व्यक्ति ड्राइवर की फोटो खींचकर निगम को भेजता है तो उसे एक हजार रुपये का नगद ईनाम दिया जाएगा। अधिकारियों को पूरी उम्मीद है कि यह योजना सफल होगी और चालक डर की वजह से फोन पर बात करना छोड़ देंगे।

ड्राइवरों पर ५००० जुर्माना

बस संचालन के दौरान अब चाहे कितना ही महत्वपूर्ण काल क्यों न हो, चालकों को सोच समझकर फोन उठाना होगा। अगर उन्होंने बस चलाते हुए फोन उठाया तो सीधे उनकी जेब ढीली होगी। परिवहन निगम ऐसे चालक जो बस चलाने के दौरान फोन पर बात करते हुए पकड़े जाते हैं तो उनसे ५००० रुपये की वसूली की जाएगी। ऐसे में निगम अधिकारियों ने ड्राइवरों को सुझाव दिया है कि बस संचालन के दौरान वे फोन पर बात न करें, नहीं तो ५००० रुपये भरने को तैयार रहें।

वसूली पांच हजार, सूचना देने वाले को १०००

अधिकारियों ने बताया कि बस चलाते समय ड्राइवर के फोन पर बात करने की फोटो मिलती है तो ड्राइवर पर लगने वाले ५००० रुपये के जुर्माने से १००० रुपये संबंधित व्यक्ति को ईनाम के तौर पर दिए जाएंगे। शेष ४००० रुपये सरकार के खाते में जाएंगे। इससे संबंधित व्यक्ति के साथ ही सरकार का भी फायदा होगा, साथ ही दुर्घटनाओं पर भी रोक लगेगी। जिससे बसें क्षतिग्रस्त होने से बचेंगी और जानमाल का भी नुकसान नहीं होगा।

यात्रियों को मिल सकता है फायदा

परिवहन निगम अधिकारियों की मानें तो सफर के दौरान यात्री बस का किराया खर्च करता है तो उसके पास कमाने का एक मौका भी होगा। अगर बस ड्राइवर बस चला रहा है तो यात्री तत्काल उसकी फोटो खींच सकता है और ईनाम का हकदार हो सकता है। यात्रियों के साथ ही आम जनता भी इस योजना का लाभ उठा सकती है।

इस नबर पर भेजें फोटो

कोई भी व्यक्ति बस चलाते हुए फोन पर बात करते चालक की फोटो परिवहन निगम के व्हॉटसएप नंबर ९४१५०४९६०६ पर भेजेगा, वैसे ही परिवहन निगम की तरफ से संबंधित व्यक्ति को मैसेज भेजा जाएगा। उसे यह जानकारी दी जाएगी कि परिवहन निगम की तरफ से आपको १००० रुपये का नगद ईनाम दिया जाएगा।

बस संचालन के दौरान ड्राइवर के फोन पर बात करने से हादसे बढ़े हैं। अब अगर कोई भी व्यक्ति ड्राइवर की फोन पर बात करते फोटो भेजेगा तो उसे एक हजार रुपये का नगद ईनाम दिया जाएगा। ड्राइवर पर ५००० रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। इससे वह दोबारा ऐसी गलती नहीं करेगा। इससे हादसों में निश्चित तौर पर कमी आने की उम्मीद है।
                                                                                                         के. रविंद्र नायक, प्रबंध निदेशक, परिवहन निगम

About Editor

Check Also

tejas train

महंगा होगा तेजस का खाना, कोटा व पास अमान्य

लखनऊ। लखनऊ से दिल्ली के बीच दौडऩे वाली तेजस एक्सप्रेस में यात्रियों को परोसा जाने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>