Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / सिटी बस की एमएसटी हुई महंगी

सिटी बस की एमएसटी हुई महंगी

100 से 130 रुपये तक बढ़ायी मासिक पास की दर

20 किमी तक की जनरल एमएसटी के लिए खर्च करने पड़ेंगे 930 रुपये

body-bg1लखनऊ। घाटे से जूझ रहे लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड ने अपने घाटे की भरपाई के लिए बसों का किराया तो नहीं बढ़ाया, लेकिन मासिक पास दर में काफी बढ़ोत्तरी कर दी है। सिटी बस प्रबंधन ने १०० रुपये से लेकर १३० रुपये तक की एमएसटी की दर बढ़ा दी है। पहले २० किलोमीटर से ऊपर जहां जनरल एमएसटी के लिए ८०० रुपये खर्च करने पड़ते थे, वहीं अब इसके लिए ९३० रुपये चुकाने होंगे। १०वीं कक्षा के छात्रों और वरिष्ठï नागरिकों की एमएसटी की दरों में फिलहाल सिटी बस प्रबंधन ने कोई तब्दीली नहीं की है। एमएसटी की नई दरें लागू भी हो गईं। सभी मार्गों के लिए बनने वाली एमएसटी के सभी वर्गों की दरों में इजाफा किया गया है। जून महीने में स्कूल, कॉलेज व कोचिंग सेंटर बंद होने से सिटी बस में एमएसटी धारक स्कूली छात्र-छात्राओं की कमी हो गई है। ऐसे में पहले से नुकसान झेल रहे सिटी बस प्रबंधन को जोर का झटका जोर से लगा। लेकिन सिटी बस प्रबंधन ने भी इसकी भरपाई करने के लिए नया रास्ता खोजकर एमएसटी की दरों में भारी बढ़ोत्तरी कर नई एमएसटी बनवाने वाले या रिनुअल कराने वाले एमएसटी धारकों को जोर का झटका दिया है। एमएसटी काउंटरों पर एमएसटी बनवाने आने वाले लोगों से नई दरों के मुताबिक पैसे वसूल किए गए। अचानक एमएसटी में काफी बढ़ोत्तरी से काउंटर पर एमएसटी बनवाने आने वाले लोग कर्मियों से भी उलझते रहे। बताते चलें कि सिटी बस में हर रोज २० से २२ हजार लोग एमएसटी से सफर करते हैं। ऐसे में सिटी बस प्रबंधन ने किराया बढ़ाकर उनका बजट बिगाड़ दिया है।

फिलहाल नहीं बढ़ेगा किराया

मासिक पास की दरों में वृद्घि के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि सिटी बस प्रबंधन बसों का किराया भी बढ़ाएगा। लेकिन लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक ए. रहमान ने किराया वृद्घि की बात को सिरे से नकार दिया। दरअसल ग्रीन गैस लिमिटेड ने बकाया भुगतान न करने की वजह से सिटी बस को उधार सीएनजी देना बंद कर दिया है। जिसके कारण वर्तमान समय में सीएनजी नगद भुगतान कर लिया जा रहा है। आय बढ़ाने को लेकर ही सिटी बस प्रबंधन ने एमएसटी की दरों में वृद्घि की है।

एमएसटी की दरें पहले अब
जनरल एमएसटी
०-९ किमी. ४५० ५२०
९.१-१४ किमी. ५४० ६२५
१४.१-२० किमी. ६५० ७५०
२० किमी. से ऊपर ८०० ९३०
सभी मार्गों के लिए — ११००

अभ्यर्थी २१ वर्ष तक
०-९ किमी. २८० ३२५
९.१-१४ किमी. ३४० ४००
१४.१-२० किमी. ४५० ५२०
२० किमी. से ऊपर ५५० ६४०
सभी मार्गों के लिए — ७५०

अभ्यर्थी १०वीं कक्षा तक
०-९ किमी. २५० कोई बदलाव नहीं
९.१-१४ किमी. २९० ——-
१४.१-२० किमी. ३२५ ——-
२० किमी. से ऊपर ४०० ——-
सभी मार्गों के लिए — ४५०

वरिष्ठï नागरिक
०-९ किमी. ४१० कोई बदलाव नहीं
९.१-१४ किमी. ५०० ——-
१४.१-२० किमी. ६०० ——-
२० किमी. से ऊपर ७०० ——-
सभी मार्गों के लिए ८००

About Editor

Check Also

vinay

सपा के प्रदेश सचिव बनें विनय श्रीवास्तव

बिजनेस लिंक ब्यूरो लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>