Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / नए उपकेंद्रों के लिए लेसा को नहीं मिल रही जमीन

नए उपकेंद्रों के लिए लेसा को नहीं मिल रही जमीन

VP5VWXH3
लखनऊ। हनुमान सेतु, अमीनाबाद, आशियाना और जानकीपुरम विस्तार में नए उपकेंद्र बनाने के लिए लेसा को जमीन नहीं मिल रही। इन इलाकों में ओवरलोडिंग के कारण रोजाना फॉल्ट होते हैं, जिससे लोगों को बिजली कटौती झेलनी पड़ती है। लेसा अधिकारियों का कहना है कि इसके लिए एलडीए, नगर निगम और जिला प्रशासन को कई बार पत्र लिखा जा चुका है, लेकिन जमीन न मिलने से काम शुरू नहीं हो सका है। अमीनाबाद के अलावा हनुमान सेतु, आशियाना और जानकीपुरम विस्तार उपकेंद्र पर सबसे अधिक लोड है। यहां नए उपकेंद्र बनाने के लिए लेसा एक साल पहले ही प्रस्ताव तैयार कर चुका है, लेकिन जमीन नहीं मिल रही। लेसा के आंकड़ों के अनुसार इन उपकेंद्रों पर एक दिन में दस से पन्द्रह फॉल्ट होते हैं। अमीनाबाद में नया उपकेंद्र बनने तक पीक आवर में इन इलाकों में रोस्टिंग कर काम चलाया जा रहा है। यहां पहले से बने उपकेंद्रों पर 15 एमवीए तक का लोड है। ऐसे में नए ट्रांसफार्मर के लिए जगह भी नहीं है।

ट्रांसमिशन लाइन की मांग

हनुमान सेतु के पास उपकेंद्र के साथ ट्रांसमिशन लाइन बनाने की मांग भी काफी समय से चल रही है। ट्रांसमिशन लाइन बनने के बाद यहां से हजरतगंज, निशातगंज, स्टेडियम, डालीगंज, यूनिवर्सिटी, निराला नगर, महानगर, कपूरथला, अलीगंज, वालदा कॉलोनी, पेपर मिल कॉलोनी, न्यू हैदराबाद, ओल्ड हैदराबाद समेत कई इलाकों में बिजली सप्लाई बेहतर हो सकेगी।

बिजली चोरी की सूचना पर मिलेंगे 50 हजार

लखनऊ। अब बिजली चोरों को पकड़वाने वाले व्यक्ति को मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड 50 हजार रुपये तक इनाम देगा। वहीं, चोरी की सूचना देने वाले मुखबिर का नाम पूरी तरह से गोपनीय रखा जाएगा। मध्यांचल ने शहर में बढ़ रही बिजली चोरी की वारदात को रोकने के लिए यह रास्ता निकाला है। इन्फॉर्मर इन्सेंटिव स्कीम के तहत शुरू की गई इस योजना के अनुसार 5 किलोवॉट या उससे अधिक बिजली चोरी करने वाले व्यक्ति की सूचना देने वाले व्यक्ति को मध्यांचल की ओर से 100 रुपये प्रति किलोवॉट के हिसाब से इनाम मिलेगा। यह राशि अधिकतम 50 हजार रुपये तक हो सकती है। मध्यांचल की पीआरओ शालिनी यादव का कहना है कि अभी तक यह योजना डिस्कॉम स्तर पर ही लागू थी, लेकिन अब इसे निगम के मंडलों और खंडों में भी लागू किया जाएगा। उनके मुताबिक चोरी की शिकायत करने वाले व्यक्ति का कोई भी ब्यौरा किसी से भी शेयर नहीं किया जाएगा। उपभोक्ता बिजली चोरी की सूचना टोल फ्री नंबर 1912 या प्रबंध निदेशक कार्यालय के नंबर 0522-2207065 पर दर्ज करा सकते हैं।

About Editor

Check Also

vinay

सपा के प्रदेश सचिव बनें विनय श्रीवास्तव

बिजनेस लिंक ब्यूरो लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>