Breaking News
Home / Breaking News / अक्षय तृतीया के मौके पर मोबाइल पेमेंट और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पेटीएम ने किया डिजिटल गोल्ड लांच

अक्षय तृतीया के मौके पर मोबाइल पेमेंट और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पेटीएम ने किया डिजिटल गोल्ड लांच

पूरा देश आज हिंदुओं के पावन पर्व अक्षय तृतीया मना रहा है. इस पर्व को ध्यान में रखते हुए देश में सोने की कीमत में इजाफा कर दिया जाता है. जहां बीते कई महीनों से वैश्विक बाजार में सोने की कीमत कमजोर चल रही है और भारतीय बाजार में नोटबंदी के बाद से के चलते दबाव बना है, अक्षय तृतिया से ठीक पहले सर्राफा बाजार में सोने के दाम को महंगा कर दिया है.

अक्षय तृतीया के मौके पर मोबाइल पेमेंट और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पेटीएम ने डिजिटल गोल्ड लांच किया है. डिजिटल गोल्ड के तहत यूजर्स 24 कैरेट 99.9 गोल्ड 1 रुपये में तुरंत खरीद, स्टोर और बेच सकते हैं. इस काम के लिए कंपनी ने एमएमटीसी-पीएएमपी के साथ पार्टनरशिप की है और दावा किया है कि पायलट प्रोजेक्ट के तहत कंपनी ने 10 किलो गोल्ड बेचे हैं.

एमएमटीसी-पीएएमपी मैटेरियल्स एंड मेटेरियल्स ट्रेडिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया और स्विट्जरलैंड की कंपनी का ज्वाइंट वेंचर है. यह लंदन बुलियन मार्केट एसोसिएशन से मान्यता प्राप्त है. इसके तहत खरीदे हुए सोने को एमएमटीसी-पीएएमपी के पास सुरक्षित रख सकते हैं, वह भी बिना किसी अतिरिक्‍त चार्ज के. इसके अलावा, खरीदार अपने सोने की डिलिवरी घर पर कराने के लिए अनुरोध भी कर सकते हैं. सोने की डिलीवरी मिंटेड सिक्के के रूप में होगी, जिसे आप तुरंत ऑनलाइन बेच भी सकते हैं.

डिजिटल गोल्ड लांच करते हुए पेटीएम के सीइओ विजय शेखर शर्मा ने कहा, गोल्ड भारतीयों के लिए बेहतर निवेश का जरिया है और हम इसे डिजिटल करके यूजर्स के लिए और भी आसान बना रहे हैं. इस नये प्रोडक्ट के जरिये हमारे कस्टमर मार्केट प्राइस पर गोल्ड बेच सकते हैं. डिजिटल गोल्ड सर्विस के तहत कस्टमर्स गोल्ड क्वॉइन के तौर पर अपने घर मंगा सकते हैं और इसे ऑनलाइन बेच भी सकते हैं.

डिजिटल गोल्ड खरीदने के लिए यूजर्स के पास पेटीएम अकाउंट होना जरूरी है.

:: सबसे पहले आपको पेटीएम लॉगइन करना होगा.

:: लॉग इन करने के बाद आपको Gold powered by MMTC-PAMP का ऑप्शन सेलेक्ट करना है.

:: यहां अपनी जानकारी दर्ज करनी है. जानकारी में नाम, मोबाइल और पिन कोड जैसे डीटेल्स भरने होंगे.

:: अगर आपकी ट्रांजैक्शन वैल्यू 50,000 रुपये से ज्यादा है तो KYC करना होगा.

:: यहां सोने की कीमत लाइव दिखेगी. लाइव कीमत जिस पर आप गोल्ड खरीदना चाहते हैं, उसकी वैलिडिटी 6 मिनट की होगी. इसकी गिनती क्लिक करने के बाद शुरू होगी. अगर 6 मिनट में आपने पेमेंट नहीं किया, तो फिर से लाइव कीमत के पेज पर आपको रिडायरेक्ट किया जायेगा.

:: अगर एक बार में 2 लाख से ज्यादा का ट्रांजैक्शन करना है, तो इसके लिए आपको पैन कार्ड डीटेल्स जमा करना होगा.

About Editor

Check Also

khiri

लखीमपुर खीरी काण्ड ;  129 दिन बाद आशीष मिश्रा जेल से रिहा

लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा उर्फ मोनू की आज 129 दिन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>