Breaking News
Home / करियर / ऐसे सर्च करें जॉब

ऐसे सर्च करें जॉब

2014-07-29-jobsearch

 

एक जमाना था जब अभ्यर्थी को जॉब के बारे में सिर्फ रोजगार समाचार से पता चलता था लेकिन आज  रोजगार समाचार से प्लेसमेंट एजेंसी और ऑनलाइन सर्च तक जा पहुंची है। ऐसे में जॉब ढूंढऩा भी कम समय खपाने वाला काम नहीं रह गया है। यहां ऐसे कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जो आपकी जॉब सर्च को आसान कर सकते हैं…
वॉइस मेल सिस्टम प्रफेशनली
एक ऐसा ईमेल बनाइए जो प्रफेशनली साउंड हो। वॉइस मेल सिस्टम का यूज करिए। बेहतर होगा कि जॉब सर्च के लिए अपना एक अलग ईमेल अकाउंट बनाइए। इससे आप जॉब के बारे में ऑर्गनाइज रह सकेंगे। आपको जॉब सर्च के लिए बहुत ज्यादा मेल नहीं खंगालने पड़ेंगे और समय बचेगा।
 सीवी अपडेट रखें
अपने सीवी को वर्तमान तारीख तक अपडेट रखें। भले ही आप जॉब न भी ढूंढ रहे हों क्योंकि मौके कभी भी आ सकते हैं। अगर आपने लिंकेंडिन पर अपना अकाउंट नहीं बनाया है तो बना लें और दूसरे लोगों की जॉब सर्च में मदद लें। सीवी में मोबाइल नंबर दें कई बार ऐसा होता है कि लोग सीवी में लैंडलाइन नंबर दे देते हैं। ऐसे में कई बार एम्प्लॉयर की कॉल मिस भी हो जाती है और आपका इम्प्रेशन भी खराब होता है इसलिए मोबाइल नंबर दें। कोशिश करें वह नंबर दें जिसमें कॉल कम आती हों। अपने सेलफोन में भी अपना रेज्यूमे रखें चाहे ईमेल या इमेज के जरिए या फिर टेक्स्ट के जरिए। सेवाओं की मदद लें कुछ फ्री या कम खर्चीली करियर काउंसिलिंग और जॉब सर्च की सेवाएं भी हैं जिनकी मदद ली जा सकती है। मसलन कॉलेज में करियर काउंसिलिंग सेल, डिपार्टमेंट ऑफ लेबर ऑफिस या पब्लिक लाइब्रेरी। कई लाइब्रेरियां ऐसी होती हैं, जो वर्कशॉप्स, प्रोग्राम्स, क्लासेज, कंम्प्यूटर लर्निंग जैसे कैंप कराती हैं। इनमें आने वाली कंपनियां भी जॉब प्रोवाइड करती हैं।
सर्च इंजन का यूज करें
जॉब सर्च इंजन की साइट्स का यूज करें। इनकी मार्फत जॉब बोर्ड, कंपनी साइट्स, असोसिएशंस और दूसरी काम की साइट्स पर भी पहुंचेंगे जो आपको जॉब ढूंढने में मदद देंगी। जॉब अलर्ट का यूज करें ईमेल में साइन अप करने और जॉब लिस्टिंग रिसीव करने के लिए जॉब अलर्ट का यूज करें। लगभग सभी मुख्य जॉब साइट्स के अपने सर्च इंजन होते हैं और कुछ तो ऐप पर भी उपलब्ध हैं। इससे आप के पास मौके गंवाने की गुंजाइश कम होती जाएगी।

About Editor

Check Also

school van copy

उत्तर प्रदेश में अभी स्कूल खुलने के आसार कम

कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए उत्तर प्रदेश में अभी स्कूलों के शुरू होने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>