Breaking News
Home / करियर / क्या आप साक्षात्कार देने जा रहे हैं

क्या आप साक्षात्कार देने जा रहे हैं

सफलता के लिए योजनाबद्ध तरीके से तैयारी, इंटरव्यू के लिए सही और सकारात्मक सोच तथा छोटी-छोटी गलतियों से कैसे बचा जाए, इन सभी पहलूओं पर काम करके आप एक बेहतर शुरुआत कर सकते हैं।…

400x400

अपने सभी दस्तावेज पूरे करें
अपने सभी दस्तावेज सही तरह से फाइल अथवा फोल्डर में लगाएं। इंटरव्यू की जरुरत के हिसाब से यह अच्छा होगा कि आप अपने बायोडाटा, रेफरेन्स लैटर, वर्क पोर्टफोलियो तथा कवर लैटर की एक अतिरिक्त कॉपी लेकर चलें। यह सुनिश्चित करें कि आपने ये सभी दस्तावेज व्याकरण तथा प्रूफ रीडिंग संबंधित गलतियों के लिए ठीक कर लिए हैं। बेहतर होगा कि समय रहते ये दस्तावेज आप किसी अन्य तजुर्बेकार व्यक्ति को देखने के लिए दें जिससे कि किसी भी सिली मिस्टेक से बचा जा सके। अपने सभी दस्तावेज जैसे बायोडाटा, रेफरेन्स लैटर, वर्क पोर्टफोलियो तथा कवर लैटर आदि को आप सही तरह से पढ़ लें तथा इनसे परिचित रहें। मसलन, तारीख, जगह, नाम तथा जिम्मेदारियाँ आदि। इंटरव्यू के दौरान पूछने पर यदि आप अनुत्तरित या असहज होते हैं तो यह एक गलत संदेश दे सकता है।
समय का ध्यान रखें
समय का ध्यान रखें और बताए गए टाइम टेबल का पालन करें। अगर आपको इंटरव्यू स्थल के बारे में ठीक से जानकारी नहीं है तो अच्छा होगा कि एक दिन पहले ही आप उस स्थान को देख आयें एवं रास्ता समझ लें ताकि आप इंटरव्यू वाले दिन रास्ता न भटक जायें। निश्चित समय से 10 या 15 मिनट पहले इंटरव्यू स्थल पर अवश्य पहुँचें।  इंटरव्यू के दिन आपके लिए इससे बुरा कुछ और नहीं हो सकता कि आप इंटरव्यू में देर से पहुँचें।
अपनी ड्रेस का ख्याल रखें
ऐसे कपड़े पहनें जिनमें आप सहज महसूस करें तथा आप प्रोफेशनल भी दिखें। कोशिश करें की ड्रेस आपकी जॉब तथा आपकी पोजिशन में फिट हो। अधिकांश इंटरव्यू के लिए गहरे रंग के सूट का सुझाव दिया जाता है। यदि आप किसी ऐसी पोजिशन के लिए इंटरव्यू दे रहे हैं जहाँ पर कैजुअल ड्रेस कोड चल सकता है तो वहाँ पैंट तथा हल्के रंग के कॉलर वाली कमीज पहनें।
फोन बंद रखें
अपना मोबाइल फोन स्विच ऑफ कर दें तथा अंदर ही रखें। कभी भी इंटरव्यू के दौरान अपना मोबाइल बाहर न निकलें और न ही इसे ऑपरेट करने की कोशिश करें। ऐसा बिल्कुल न दिखाएं कि फोन आपके लिए जॉब से महत्वपूर्ण है।
 वास्तविक बने रहें
अपना ध्यान बनाए रखें तथा शांत एवं एकाग्रचित रहने की कोशिश करें। संवाद के दौरान ध्यानपूर्वक सुनें। जो आप हैं वही रहें।  साक्षात्कारकर्ता आपसे सीरियस तथा थोड़ी सी नर्वसनेस की भी अपेक्षा करता है। इसलिए ज्यादा चिंता न करें। हो सकता है कि आपकी ऐसी मुद्रा आपको उस स्थिति से बाहर लाने में मदद करे और साक्षात्कारकर्ता आपसे कुछ पर्सनल लेवल पर बात करे जोकि आपके लिए मददगार हो सकता है। संवाद के दौरान छोटी-छोटी बातें करते रहें। इंटरव्यू के दौरान आप नर्वस हो सकते हैं क्योंकि आप अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहते हैं। इसमें कोई दोराय भी नहीं है कि यह दुविधा वाला समय होता है। लेकिन ध्यान रखें कि आपको यह जॉब पाने के लिए कोई नाटक नहीं करना है बल्कि जो आप हैं वही वास्तविकता में दिखाना है।
ध्यान से सुनना और सजग रहना
इंटरव्यू के दौरान आपके लिए इससे खराब बात और कुछ नहीं हो सकती कि आप साक्षात्कारकर्ता से उनका प्रश्न दोबारा दोहराने के लिए कहें वो भी तब जब आपका खुद का ध्यान कहीं और था। आपके जरा से ध्यान भटकाने से कहीं ऐसा न हो कि आप अयोग्य करार दिए जायें। अधिकांश इंटरव्यू सामान्यत: 15 मिनट से अधिक नहीं चलते और एक घंटे से ज्यादा तो बिल्कुल नहीं। इसलिए उस छोटे से समय के दौरान संवाद पर ध्यान बनाये रखें और सकारात्मक रहें।
बैठने का  रखें ध्यान
इंटरव्यू के दौरान सही प्रकार से बैठने का बहुत महत्व है। कमर को सीधा रखें और शांत बैठें। आवश्यकतानुसार संवाद की गति को बनाये रखने के लिए थोड़ा आगे भी झुक सकते हैं परंतु बहुत अधिक नहीं। साक्षात्कारकर्ता को ध्यान से सुनें तथा नजर मिलाकर बात करें। यदि आप संवाद के दौरान दायें बायें देखेंगें तो इससे यह संदेश जायेगा कि आपमें विश्वास की कमी है और यह आपके लिए नकारात्मक हो सकता है।
 बोलने से पहले सोचें
जितनी आवश्यकता हो उतना ही बोलें और वो भी सोच समझकर।  आपसे प्रश्न पूछे जाने पर उसका उत्तर तुरंत न दें। प्रश्न को समझने की कोशिश करें और कुछ समय लेकर सोच-समझकर उत्तर दें। बल्कि किसी गंभीर प्रश्न के तुरंत, बिना सोचे उत्तर देने से साक्षात्कारकर्ता आपके लिए इस निष्कर्ष पर भी पहुँच सकता है कि आपकी छवि बिना सोचे, बिना विचार करे काम करने की है जो कि आपके लिए नकारात्मक भी हो सकती है। आपके लिए एक अच्छा तरीका यह भी हो सकता है कि किसी महत्वपूर्ण प्रश्न के लिए आप कह सकते हैं, यह वाकई बहुत अच्छा प्रश्न है, क्या मैं इसका उत्तर कुछ सोचकर दे सकता हूँ? अब एक छोटा विराम लीजिए और अपना जबाब दीजिए।
झूठ बोलने से बचें
यदि आप अच्छा खाना बनाना नहीं जानते हैं तो कभी मत बोलिये कि आप एक बहुत अच्छे कुक हैं। इंटरव्यू के दौरान आपकी सहमति आवश्यक है परंतु इसका कतई मतलब यह नहीं है कि आप झूठ बोलें या फिर अपने तजुर्बे तथा अपनी काबिलियत से समझौता करें। झूठ बोलने से अच्छा है कि किसी प्रश्न का उत्तर यदि आप नहीं में देना चाहते हैं तो विश्वास के साथ दें तथा कोशिश करें कि अपनी नहीं के लिए आवश्यक तर्क जरुर दें।
पैसे की चर्चा न करें
इंटरव्यू के दौरान कंपनी के द्वारा दिए जाने वाले लाभों, सुविधाओं, वार्षिक अपरेजल या अन्य पैसे संबंधी बातें करने से बचें। इन सभी बिंदुओं पर बात करने के लिए पहले राउंड के पास होने का इंतजार करें। इन सभी बिंदुओं पर अगले राउंड में बात की जा सकती है। पहले राउंड में सिर्फ-और-सिर्फ अपनी काबिलियत तथा योग्यता की बात करने को प्राथमिकता दें।  कभी-कभी साक्षात्कारकर्ता आपसे यह पूछते हैं कि आप क्या वेतन लेना चाहेंगें? कोशिश करें कि ऐसे प्रश्न से बचा जा सके लेकिन यदि आपको उत्तर देना ही है तो एक बेहतर जबाब यह भी हो सकता है, मैं इस पोजिशन के लिए औसत वेतन के निचले भाग पर काम करने के लिए तैयार हूँ। पैसे की तुलना में आपके लिए यह जॉब अधिक महत्वपूर्ण है, ऐसा दिखाने की कोशिश करें।

About Editor

Check Also

school van copy

उत्तर प्रदेश में अभी स्कूल खुलने के आसार कम

कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए उत्तर प्रदेश में अभी स्कूलों के शुरू होने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>