Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / फिटनेस / कम पानी पीने से हो सकती हैं, ये प्रॉब्लम्स

कम पानी पीने से हो सकती हैं, ये प्रॉब्लम्स

हेल्दी रहने के लिए दिनभर में पुरुष को करीब 3 लीटर और महिला को 2 लीटर पानी पीना चाहिए. पानी की यह मात्रा 8 से 10 गिलास के बीच रहती है. हालांकि भारत जैसे देश में यह मात्रा मौसम के अनुसार कम और ज्यादा हो सकती है. लेकिन यदि हम रेग्युलर बहुत कम पानी पियेंगे तो इससे कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. आइए जानते है कम पानी पीने से होने वाली 10 ऐसी ही प्रॉब्लम्स के बारे में.

थकान- बॉडी में पानी की कमी होने पर ब्रेन को पर्याप्त एनर्जी नहीं मिलती. ऐसी स्तिथि में काम करने के लिएcws2520girl2520drinking2520water ब्रेन को ज्यादा जोर लगाना पड़ता है, जिससे थकान बढ़ती है.

आँखों में जलन- बॉडी में पानी की कमी होने पर आँखों की डॉयनेस बढ़ती है. इससे इनमें सूजन, जलन या खुजली होने लगती है.

कब्ज़ या एसिडिटी- बॉडी में पर्याप्त पानी नहीं होने पर खाने का डाइजेशन ठीक तरह से नहीं हो पाता है. ऐसे में कब्ज़ और एसिडिटी की प्रॉब्लम होने लगती है.

ड्राई स्किन- पानी की कमी के कारण स्किन का मॉइश्चर कम हो जाता है. इससे स्किन ड्राई होने लगती है.

कमजोर कॉन्सन्ट्रेशन- दिमाग का 70% से ज्यादा हिस्सा पानी से बना है. इसकी कमी होने पर दिमाग ठीक से काम नहीं कर पाता है और किसी एक चीज़ पर ध्यान नहीं लगता.

यूरिन का रंग- यूरिन का रंग हल्का पीला, गहरा पीला या भूरा हो, तो यह पानी की कमी की निशानी है. ऐसे में तुरंत पानी पिएं.

हार्ट बीट बढ़ना- बॉडी में पानी की कमी होने पर हार्ट को दिमाग तक ऑक्सीजन और बाकी न्यूट्रिएंट्स पहुचाने के लिए ज्यादा जोर लगाना पड़ता है. ऐसे में कई बार दिल की धड़कनें अचानक बढ़ जाती हैं.

चक्कर आना- पानी की कमी होने पर बॉडी का एनर्जी लेवल बहुत कम हो जाता है. ऐसे में चक्कर आने की शिकायत हो सकती है.

सांसों की बदबू- शरीर में पानी की कमी होने पर सही मात्रा में सलाइवा नहीं बन पाता. इससे मुंह में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और साँसों में बदबू आने लगती है.

About Editor

Check Also

woman-with-new-born-inside-633x319

प्रसव के बाद के इन लक्षणों को बेहद गंभीरता से लें

कई बार प्रसव के बाद महिलाओं को रोने का मन करता है या कई अलग-अलग तरह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>