Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / कैप्सूल दो रंगों का क्यों होता है ?

कैप्सूल दो रंगों का क्यों होता है ?

हम सभी ने अपने जीवन में कभी ना कभी दवाइयों का सेवन किया होगा लेकिन क्या कभीWilliam Wilson Photography आपने सोचा है कि कैप्सूल दो रंगों का क्यों होता है?? आमतौर पर लिया जाने वाला कैप्सूल हमेशा से ही दो रंगो का होता है लेकिन हम में से कई लोग इस बात पर ध्यान नहीं देते।

हम आपको बताएंगे कि आखिर क्यों कैप्सूल में दो रंग होते हैं।

दरअसल कैप्सूल दो भागों में विभाजित होता है जिसमें से एक भाग बड़ा और दूसरा भाग छोटा होता है। बड़ा भाग कैप्सूल का कंटेनर होता है और छोटा भाग उसकी कैप होता है। जब भी कैप्सूल को फिल किया जाता है तो कंटेनर वाले भाग को मशीन में लगा दिया जाता है और दवाई को जब इसके अंदर डाला जाता है उसके बाद कैप को इसमें मशीन के द्वारा ही फिक्स किया जाता है। इस काम में कोई गड़बड़ी ना हो इसीलिए कैप्सूल को दो रंग में विभाजित किया जाता है।

दूसरा कारण ये माना जाता है कि रंगबिरंगा होने की वजह से बच्चे इस दवाई को आसानी से खा लेते हैं मुख्य तौर पर कैप्सूल विभिन्न रंगों का भी बनाया जाता है।

तीसरा कारण ये माना जाता है कि अलग-अलग दवाइयों को विभाजित करने के लिए इन्हें अलग-अलग रंग का बनाया जाता है ताकि बनाते समय इस बात का पूर्ण रुप से ध्यान रहे कौन सी दवाई कितनी मात्रा में डाली गई है।

तो अब आपको पता चल ही गया होगा की कैप्सूल दो रंगों के क्यों होते हैं।

About Editor

Check Also

woman-with-new-born-inside-633x319

प्रसव के बाद के इन लक्षणों को बेहद गंभीरता से लें

कई बार प्रसव के बाद महिलाओं को रोने का मन करता है या कई अलग-अलग तरह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>