Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / चालक-परिचालकों को 17 हजार फिक्स वेतन

चालक-परिचालकों को 17 हजार फिक्स वेतन

body-bg1133 चालक, 56 परिचालक को मिलेगा सिटी बस प्रबंधन के फिक्स वेतन का लाभ 

 

चालक-परिचालकों को मानक पूरे करने पर ही मिलेगा फिक्स वेतन का लाभ

एक दिन में 112 किमी बस संचालन व महीने में 25 दिन की ड्यूटी होगी अनिवार्य
लखनऊ। लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड के चालकों-परिचालकों की फिक्स वेतन देने की मांग पूरी हो गयी है। लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड प्रबन्धन ने कर्मचारियों की लंबे समय से की जा रही मांग पर अंतिम मुहर लगा दी है। अब सिटी बस के कर्मचारी जून महीने से ही 17000 रुपए वेतन पाने के हकदार होंगे। हालांकि फिक्स वेतन पाने वालों में वही कर्मी शामिल होंगे जो सिटी बस प्रबंधन की ओर से तय मानकों पर खरे उतरेंगे। ऐसे कर्मचारियों कुल संख्या 189 है। इनमें 133 चालक व 56 परिचालक शामिल हैं। 17 हजार प्रतिमाह फिक्स वेतन दिए जाने की बाबत सिटी बस के प्रबंध निदेशक आरिफ सकलैन ने बताया कि लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड की निदेशक मंडल की 28वीं बैठक में मंडलायुक्त ने इस प्रस्ताव पर निर्णय लिया था। उन्होंने बताया कि उत्कृष्ट चालन/ परिचालन योजना सभी चालकों परिचालकों पर लागू नहीं होगी। इस योजना में सिटी बस के अर्हता मानक को पूरे करने वाले चालक-परिचालक ही शामिल होंगे।
इस योजना के तहत चालक-परिचालक को साल भर में 33488 किलोमीटर व 299 दिन ड्यूटी करना आवश्यक होगा। वहीं एक माह में 25 दिन ड्यूटी और 1 दिन में न्यूनतम 112 किलोमीटर बस संचालित करना अनिवार्य होगा। ऐसे में महीने के 25 दिनों की ड्यूटी में चालक-परिचालक 2800 किलोमीटर बस चलाएंगे। वहीं फरवरी माह में 28 दिन होने की वजह से इस माह की गिनती 25 की जगह 24 दिन के आधार पर की जाएगी। बेहतर लोड फैक्टर पर ही योजना का लाभ कर्मियों को मिलेगा। प्रबंध निदेशक आरिफ सकलैन ने बताया कि इस योजना का लाभ पाने वाले चालक-परिचालकों को रूट पर चलने वाली बसों के लोड फैक्टर में बढ़ोतरी करनी होगी। उस रूट का जो भी लोड फैक्टर होगा उससे ज्यादा लोड फैक्टर लाने वाले चालक-परिचालक ही इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। हड़ताल या आंदोलन में भाग लेने वाले संविदा चालकों-परिचालकों को इस योजना से अलग कर दिया जाएगा।

सिटी बस की आय में करेंगे इजाफा

सिटी बस प्रबंधन के फिक्स वेतन देने के निर्णय का स्वागत संविदा कर्मचारी यूनियन ने किया है। संविदा कर्मचारी यूनियन के दुबग्गा डिपो के शाखा अध्यक्ष महेंद्र सिंह और शाखा मंत्री आदित्य यादव और गोमती नगर डिपो के शाखा अध्यक्ष मनीष यादव व शाखा मंत्री गोविंद कुमार ने सिटी बस प्रबंधन के इस फैसले पर कहा कि अब चालक-परिचालक और बेहतर काम करेंगे, जिससे सिटी बस की आय में इजाफा होगा।

हर माह 9 लाख का अतिरिक्त बोझ

चालकों-परिचालकों को फिक्स वेतन दिए जाने के निर्णय के बाद लाखों रुपए का अतिरिक्त बोझ सिटी बस प्रबंधन पर पड़ेगा। सिटी बस के 189 कर्मचारियों को प्रतिमाह 17000 फिक्स वेतन दिए जाने से हर माह 9 लाख रुपए का अतिरिक्त भार पड़ेगा। हालांकि सिटी बस प्रबंधन का सोचना है कि फिक्स वेतन के बाद इसके दायरे में आने वाले कर्मी अधिक मेहनत करेंगे जिससे आय भी ज्यादा होगी और अतिरिक्त आय के पैसे से ही इसे पूरा किया जाएगा। संभावना है कि इस निर्णय से सिटी ट्रांसपोर्ट को किसी तरह का नुकसान नहीं होगा। उल्लेखनीय है कि सिटी बस के गोमती नगर और दुबग्गा डिपो को मिलाकर कुल 870 चालक और परिचालक कार्यरत हैं।

फिक्स वेतन तभी जब पूरे होंगे मानक

सिटी बस प्रबंध निदेशक आरिफ सकलैन ने बताया कि इस योजना में आने वाले जो कर्मचारी किसी माह में निर्धारित किलोमीटर या फिर ड्यूटी के दिन पूरे नहीं कर पाते हैं मानक के आधार पर उनके वेतन में कटौती की जाएगी। वित्तीय वर्ष के किन्ही तीन महीनों में निर्धारित 25 दिन ड्यूटी या फिर महीने में 2800 किलोमीटर पूरा नहीं किया जाता है तो उस चालक-परिचालक को मौजूदा वित्तीय वर्ष के लिए इस योजना से अलग कर दिया जाएगा और पूर्व की तरह किलोमीटर आधारित पारिश्रमिक का भुगतान किया जाएगा। अगले वित्तीय वर्ष के पहले माह में योजना के अंतर्गत उस पर भी विचार किया जाएगा।

About Editor

Check Also

vinay

सपा के प्रदेश सचिव बनें विनय श्रीवास्तव

बिजनेस लिंक ब्यूरो लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>