Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / सिटी बस, मेट्रो में अब एक ही कार्ड से सफर

सिटी बस, मेट्रो में अब एक ही कार्ड से सफर

सिटी बस प्रबंधन जल्द ही लांच करेगा मल्टी कार्डbody-bg1

लखनऊ। राजधानीवासी आने वाले दिनों में एक ही स्मार्ट कार्ड के जरिए सिटी बस और मेट्रो दोनों में सफर कर सकेंगे। लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट प्रबंधन इस खास स्मार्ट कार्ड की सुविधा जल्द ही लोगों को देगा। यह स्मार्ट कार्ड मल्टीटास्किंग होगा। इसे मेट्रो और सिटी बसों दोनों में उपयोग किया जा सकेगा। वहीं सिटी बस प्रबंधन, पुरानी ईटीएम मशीन की जगह पर करीब 300 नई मशीन जल्द ही मंगा रहा है। अभी तक सिटी बसों में रोजाना सफर करने वाले मंथली सीजनल टिकट(एमएसटी) बनवा थे। एमएसटी से सिटी बस में तो सफर किया जा सकता है लेकिन मेट्रो में नहीं। इसी प्रकार मेट्रो के कार्ड से मेट्रो में तो सफर किया जा सकता है, लेकिन सिटी बस में नहीं। लेकिन अब सिटी बस प्रबंधन ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अब एक नया कार्ड जारी करने का निर्णय लिया है। यह मल्टी कार्ड सिटी बस के साथ मेट्रो में भी सफर कराएगा। मेट्रो के गो स्मार्ट कार्ड की ही तरह सिटी बस प्रबंधन अपना कार्ड बनाएगा। अभी तक जिस तरह की एमएसटी जारी हो रही है उन्हें कार्ड के रूप में तब्दील किया जाएगा। सिटी बस के प्रबंध निदेशक आरिफ सकलैन ने बताया कि जल्द ही यह मशीनें आ जाएंगी और गो स्मार्ट कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

सिटी बस के हैं 15 हजार एमएसटी धारक

लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड की बसों में एमएसटी से सफर करने वाले यात्रियों की संख्या करीब 15000 है। ज्यादातर सिटी बसों के आफरोड होने के चलते मौजूदा समय में एमएसटी धारकों की संख्या कम हो गयी है। वहीं सभी एमएसटी धारकों की एमएसटी स्मार्ट कार्ड में तब्दील की जाएगी। इसके अलावा जब मेट्रो और सिटी बस का कार्ड एक होगा तो रोजाना 50 से 60 हजार यात्री, जो सिटी बस में सफर करते हैं, वह भी यह कार्ड ले सकेंगे।

नई आएंगी ईटीएम मशीनें

सिटी बस के प्रबंध निदेशक आरिफ सकलैन ने बताया कि सिटी बस के पास जो अभी मशीनें हैं वे आरएफआईडी टैग रीड नहीं कर पाती हैं। इसी दिक्कत के चलते कार्ड स्वैप नहीं होता है। अब करीब 300 नई इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीनें मंगाई जा रही हैं जो आरएफआईडी टैग रीड कर सकेंगी। यह मशीनें मेट्रो का स्मार्ट कार्ड भी रीड कर लेंगी और सिटी बस का अपना कार्ड भी। जल्द ही टेंडर निकालकर यह प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके बाद यात्रियों को एक नया स्मार्ट कार्ड जारी किया जाएगा।

About Editor

Check Also

vinay

सपा के प्रदेश सचिव बनें विनय श्रीवास्तव

बिजनेस लिंक ब्यूरो लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>