Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / टूटेंगी बदहाल बुन्देल की बेडिय़ां

टूटेंगी बदहाल बुन्देल की बेडिय़ां

शैलेन्द्र यादव। लखनऊ।

CM

उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार का एक महीना पूरा होते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का बुंदेलखण्ड दौरा सरकार की प्राथमिकता और संवदेनशीलता को दर्शाता है। सूखा, भ्रष्टाचार और कुप्रबंधन से छलनी हो चुकी वीर-वीरांगनाओं की इस धरती का पुराना गौरव वापस लाने की प्रतिबद्धता बुंदेलखण्ड से पिछड़ेपन, बदहाली, पलायन का दाग मिटाने में कारगर साबित हो सकती है।

योगी का प्रण, दूर करुंगा बुन्देलखण्ड की बदहाली

जानकार बताते हैं कि प्रदेश की सत्ता संभालते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुन्देलखण्ड को बदहाली की बेडिय़ों से निजात दिलाने का संकल्प लिया और संबंधित अधिकारियों को बुंदेलखण्ड की समस्याओं का आंकलन करने के निर्देश दिये थे। इस एक माह के कार्यकाल में मुख्यमंत्री ने बुंदेलखण्ड के विकास और किसानों को एक बेहतर जीवन उपलब्ध कराने का खाका खींच लिया है। बीते दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने झांसी पहुंचकर कृषि मण्डी, जिला अस्पताल, ग्रामसभा, टाकोरी तलाब का स्थलीय निरीक्षण किया। प्रशासनिक समीक्षा बैठक कर उन्होंने बुंदेलखण्ड के हालात का जायजा लिया और यहां से मिले फीडबैक के आधार पर योगी बुन्देलखण्ड के कल्याण वाली योजनाओं को अमलीजामा पहनायेंगे।

योगी के बुन्देलखण्ड दौरे से जगी पुराना गौरव लौटने की उम्मीद

सीएम का बुन्देलखण्ड दौरा बुन्देलों की धरती की प्रगति की दिशा में मील का पत्थर साबित हो सकता है। लघु सिंचाई एवं भूगर्भ जल विभाग के प्रस्तुतिकरण के दौरान मुख्यमंत्री ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा बुन्देलखण्ड में वर्तमान वित्तीय वर्ष में लक्षित 14 सामूहिक नलकूप, 159 ग्राउण्ड वाटर रिचाॄजग चेकडैम, 116 तालाबों का निर्माण सहित 1,208 नये डमवेल का निर्माण कार्य निर्धारित अवधि में पूरा कराया जाय। साथ ही बुन्देलखण्ड क्षेत्र के जनपद बांदा, हमीरपुर एवं जालौन की समग्र प्रबंधन कार्य योजना प्राथमिकता से तैयार किया जाय। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिये हैं कि जनपद झांसी में भूजल सेना का गठन हो जाने के फलस्वरूप अन्य 10 जनपदों में भी भूजल सेना का गठन आगामी 100 दिनों में सुनिश्चित कराया जाय। बुन्देलखण्ड क्षेत्र के जनपद बांदा, हमीरपुर एवं जालौन की समग्र प्रबंधन कार्य योजना प्राथमिकता पर करायी जाय।

मुख्यमंत्री ने बुन्देलखण्ड के पठारी क्षेत्र में सतह की अत्यधिक ढलान होने के कारण लगभग 85 प्रतिशत वर्षा जल को नदी, नालों से बहकर बेकार जाने से रोकने के लिये जल संचय के एकीकृत प्रयासों के माध्यम से रोक कर सतही जल संग्रहण एवं भूजल रिचार्ज को बढ़ावा देने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि रिमोट सेन्सिंग विधा के आधार पर विकास खण्ड मानचित्र पर ग्रामवार वॉटर सेक्टर सीमांकन कर भूजल रिचार्ज के लिये प्रभावकारी एवं अप्रभावकारी क्षेत्रों को चिन्हित किया जाय।

पाई-पाई जनता के कल्याण में खर्च होगी – भाजपा प्रदेश प्रवक्ता

भाजपा प्रदेश प्रवक्ता डा. चन्द्रमोहन ने कहा बुंदेलखण्ड पिछले 15 वर्षों से सूखाग्रस्त है। केन्द्र में पिछली कांग्रेस की सरकार ने 8000 करोड़ का पैकेज तो दिया, साथ ही इस धन के लूट की भी पूरी गुंजाइश रखी। नतीजा यह हुआ कि पूरा पैसा भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया और बुंदेलखण्ड की स्थिति बद से बदतर होती गयी। उन्होंने कहा पिछली सरकारों से बिलकुल उलट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का भ्रष्टाचार पर रवैया जीरो-टॉलरेंस का है। मुख्यमंत्री जनता की गाढ़ी कमाई की पाई-पाई जनता के कल्याण में खर्च करने को संकल्पबद्ध हैं। वह दिन अब ज्यादा दूर नहीं जब बुंदेलखण्ड की ख्याति एक बार फिर देश-दुनिया में फैलेगी। बुंदेलखण्ड से पिछड़ेपन, बदहाली, पलायन का दाग मिटाने के लिए मुख्यमंत्री संकल्पित हैं।

बुंदेलखंड ने साथ दिया, अब हमारी बारी – डॉ. दिनेश शर्मा

बीते दिनों सूबे के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा बुंदेलखंड भाजपा का साथ दिया है। सरकार बनने के बाद अब यह जिम्मेदारी हमारी है कि यहां की सभी समस्याओं को प्राथमिकता से दूर कराया जाय। भाजपा सरकार बनते ही प्रदेश में बदलाव शुरू हो गया है। प्रदेश में पूरी तरह से भ्रष्टाचार खत्म होगा। भ्रष्ट अधिकारियों को सबक सिखाया जाएगा। योगी सरकार प्रदेश की जनता को पूरी तरह से न्याय दिलाएगी।

About Editor

Check Also

vinay

सपा के प्रदेश सचिव बनें विनय श्रीवास्तव

बिजनेस लिंक ब्यूरो लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>