Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / परवान नहीं चढ़ पा रही इलेक्ट्रिक बसों की सवारी

परवान नहीं चढ़ पा रही इलेक्ट्रिक बसों की सवारी

स्टॉपेज और टाइमिंग की जानकारी न होने से परेशान हो रहे यात्री

किराया अधिक होने से भी सफर करने से परहेज कर रहे यात्री

दिन भर में किसी रूट पर पांच तो किसी पर 15 यात्री कर रहे सवारी

rani bus copyलखनऊ। सिटी बस प्रबंधन की ओर से यात्रियों के सफर को सुहावना बनाने के लिए शुरू की गई इलेक्ट्रिक बसों की सेवा परवान चढ़ते नजर नहीं आ रही है। इसके लिए कहीं न कहीं सिटी बस प्रबंधन खुद जिम्मेदार है। दरअसल, इलेक्ट्रिक बसों को शुरू करने से पहले रूट पर स्टॉपेज नहीं बनाए गए, जिससे यात्रियों को परेशानी हो रही है। इसको लेकर यात्रियों ने विभाग को पत्र भी लिखा है। जिसके बाद सिटी बस प्रबंधन ने नए रूटों पर स्टॉपेज बनाने के निर्देश दिये हैं। बताते चलें कि गत दो माह पहले सिटी बस प्रबंधन ने दुबग्गा से चौक होते हुए गोमतीनगर तक इलेक्ट्रिक बस का संचालन शुरू किया था। साथ ही शहर की ऐतिहासिक धरोहरों की सैर कराने के लिए एक अन्य रूट पर सिटी बस का संचालन शुरू कर दिया। लेकिन इन रूटों पर स्टॉपेज न होने की वजह से बस के लिए यात्री मिल ही नहीं रहे हैं। किसी रूट पर दिन भर में पांच तो किसी पर 15 यात्री दिन भर में सफर कर रहे हैं। यात्रियों की मानें तो रूट पर स्टॉपेज और समय की जानकारी न होने के कारण वह सुविधा का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। यात्रियों ने इस समस्या को दूर करने के लिए सिटी बस प्रबंधन को पत्र भी लिखा है। साथ ही इन बसों का किराया भी कम करने की मांग की है। इलेक्ट्रिक बसों का मिनिमम किराया दस रुपये है जबकि अधिकतम किराया 45 रुपये है। माना जा रहा है कि किराया अधिक होने की वजह से भी यात्री इससे किनारा कर रहे हैं।

तीन रूटों का शुरू हुआ सर्वे

सिटी बस प्रबंधन के अधिकारियों के अनुसार स्टॉपेज के लिए रूट सर्वे शुरू हो गया है। जल्द ही आने-जाने की समय-सारिणी और किराए की लिस्ट चस्पा की जाएगी। फिलहाल तीन रूटों पर कार्य चल रहा है। इसमें दुबग्गा से चौक से चारबाग होते हुए गोमतीनगर रूट, चौक में ऐतिहासिक स्थलों से लेकर विभिन्न स्मारकों के लिए चलने वाली बस का रूट और गोमतीनगर से मेट्रो स्टेशनों के लिए चलने वाले रूट का किराया और समय निर्धारित कर स्टॉपेज पर लगा दिया जाएगा।

एक नजर

12 इलेक्ट्रिक बसों का हो रहा संचालन
350 यात्री ही रोजाना कर रहे सफर
4 रूटों पर हो रहा संचालन
40 बसों का होना है संचालन
100 बसों के लिए हो रही टेंडर प्रक्रिया

बसों का किराया कम करने का प्रस्ताव तैयार है। इसे मंडलायुक्त की बैठक में रखा जाएगा। बसों की समय-सारिणी और स्टॉपेज को लेकर यात्रियों ने जो जानकारी मांगी है, वह तैयार की जा रही है। यात्री बसों के रूट और स्टॉपेज के साथ ही समय की जानकारी चलो एप के जरिए पता कर सकते हैं।

आरिफ सकलेन, प्रबंध निदेशक, सिटी बस प्रबंधन

About Editor

Check Also

vinay

सपा के प्रदेश सचिव बनें विनय श्रीवास्तव

बिजनेस लिंक ब्यूरो लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>