Breaking News
Home / करियर / योग में सेहत के साथ कमाई भी

योग में सेहत के साथ कमाई भी

आज भारत में ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में योग की प्रसिद्धि काफी तेजी से बढ़ रही है। योग से न सिर्फ आपका मानसिक संतुलन ठीक रहता है बल्कि कसरत मेडिटेशन से आपकी बॉडी भी फिट रहती है और शारीरिक स्वास्थ्य भी …

आज भारत में ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में योग की प्रसिद्धि काफी तेजी से बढ़ रही है। योग yoga-centers-in-Indiaसे न सिर्फ आपका मानसिक संतुलन ठीक रहता है बल्कि कसरत मेडिटेशन से आपकी बॉडी भी फिट रहती है और शारीरिक स्वास्थ्य भी ठीक रहती  है। आज के दौर में ऐसे स्टूडेंट्स की कमी नहीं हैं जो लीक से हटकर अपना करियर बनाना चाहते हैं। और लोगों के फिट रहने की आदत ने योग में करियर की कई ऑपशन्स खोल दिए हंै।
आजकल तनाव भरे माहौल में योग का महत्व अब पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा बढ़ गया है। योग के सर्टिफिकेट से लेकर पीएचडी तक कोर्सेस हैं। जिनकी अवधि 6 महीने, एक साल और दो साल भी है। इन्हें करने के बाद आप योग को बतौर करियर बना सकते हैं।  स्कूल-कॉलेजों में योग इंस्ट्रक्टर बनने के अलावा, लेक्चरर, रीडर व प्रोफेसर बनने का ऑप्शंस भी होते हैं। हॉस्पिटल्स, एंप्लायीज ट्रेनिंग सेंटर्स आदि के अलावा योग इंस्ट्रक्टर के तौर पर विभिन्न निजी कंपनियां, होटलों, अस्पतालों में भी अपनी सेवा दे सकते हैं या उनकी तरह खुद का कोचिंग सेंटर भी खोल सकते हैं।
कोर्स
योग इंस्ट्रक्टर के लिए प्रोफेशनल ट्रेनिंग जरूरी है। 10वीं या 12वीं के बाद योग से रिलेटेड कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं। कई इंस्टीट्यूट्स में इससे संबंधित सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री कोर्स चलाए जा रहे हैं। इसके अलावा, योग में रिसर्च यानी पीएचडी भी कर सकते हैं।  योग में करियर बनाने के लिए सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, डिग्री से लेकर मास्टर डिग्री तक के कोर्स संचालित किए जा रहे हैं। इसके अलावा योग थैरेपी में पी.जी. डिप्लोमा, फाऊंडेशन कोर्स, उन्नत योग शिक्षण प्रशिक्षण, बी.ए. इन योग दर्शन, एम.ए. इन योग जैसे कोर्स कर करियर बना सकते हैं।
अवसर
स्कूल-कॉलेजों में योग इंस्ट्रक्टर बनने के अलावा, लेक्चरर, रीडर व प्रोफेसर बनने का ऑप्शन भी होता है। हॉस्पिटल्स, एंप्लायीज ट्रेनिंग सेंटर्स आदि में भी इनकी सेवाएं ली जाती हैं। योग इंस्ट्रक्टर के तौर पर विभिन्न निजी कंपनियां, होटलों, अस्पतालों में भी अपनी सेवा दे सकते हैं या फिर खुद का कोचिंग सेंटर भी खोल सकते हैं।
योग्यता
अगर आपको योग में करियर बनाना है तो इसके लिए एक विशेष प्रशिक्षण या प्रमाण पत्र की जरूरत तो पड़ेगी ही।

तभी आप सर्टीफिकेट,डिप्लोमा या डिग्री कोर्स में दाखिले के योग्य माने जाएंगे। पर स्नातक के लिए अभ्यर्थी का स्नातक पास होना जरूरी है।
वेतनमान
आमतौर पर योग इंस्ट्रक्टर की सैलरी क्लाइंट्स की संख्या और फीस पर निर्भर करती है। शुरुआती दौर में कोई भी इंस्ट्रक्टर करीब 20-25 हजार रुपये प्रतिमाह आसानी से अर्जित कर सकते हैं। इसमें शुरूआती सैलरी 5 से 20 हजार तक है और जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ता है वैसे सैलरी भी बढ़ती रहती है।

About Editor

Check Also

school van copy

उत्तर प्रदेश में अभी स्कूल खुलने के आसार कम

कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए उत्तर प्रदेश में अभी स्कूलों के शुरू होने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>