Breaking News
Home / बिज़नेस / इंडस्ट्री / 1 मई से रोजाना तय होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

1 मई से रोजाना तय होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

नई दिल्ली: भारत में पेट्रोल और डीजल के दामों में अब रोजाना बदलाव होंगे. केन्द्र सरकार ने कहा है कि शुरुआत में पांच शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम तय होंगे. केन्द्र सरकार की योजना के मुताबिक पूरे देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत डेली डायनमिक प्राइसिंग के आधार पर की जाएगी. यह प्रकिया 1 मई से पुद्चेरी,जमशेदपुर, विशाखापटनम, उदयपुर और चंडीगढ़ में रोजाना पेट्रोल-डीजल की कीमत निर्धारित की जाएगी.
पायलट प्रोprtrolजेक्ट की शुरुआत
पिछलेे दिनों सरकारी तेल कंपनियां इंटरनेशन कीमतों को देखते हुए अब देश में रोजाना इन पर समीक्षा करने की मांग कर रही थी. इस मांग पर सरकार ने एक पेट्रोल और डीजल की कीमत डेली डायनमिक प्राइसिंग के आधार पर की जानी है. जानकारी के मुताबिक इस पायलट प्रोजेक्ट को 1 मई से देश के पांच शहरों में लागू किया जाएगा. अगर यह पायलट प्रोजेक्ट सक्सेस होता है तो कंपनियां पूरे देश में इसे लागू करने के बारे में विचार करेंगी.
बता दें कि भारत में अभी तक 15 दिनों में तेल के दामों में बदलाव होते रहे हैं. देश के फ्यूल मार्केट पर 95 फीसदी कब्जा इंडि‍यन ऑयल कॉर्प, भारत पेट्रोलि‍यम और हिंदुस्‍तान पेट्रोलि‍यम कंपनियों का कब्जा है और इन कंपनियों ने रोजाना पेट्रोल और डीजल कीमतों का रि‍व्‍यू करने का फैसला लिया है.
इस सिलसिले में इन कंपनी के अधिकारियों ने हाल ही में तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मुलाकात भी की थी. एक अधिकारी ने बताया रोजाना फ्यूल के मूल्य पर विचार करने की चर्चा कुछ समय से चल रही है. हालांकि, अब इसे लागू करने के लिए हमारे पास टेक्नोलॉजी भी उपलब्ध है.’ अधिकतर फीलिंग स्टोशनों पर ऑटोमेशन, डिजिटल टेक्नोलॉजी की उपलब्धता और सोशल नेटवर्क्स ने कंपनियों के देशभर के 53000 पेट्रोल पंपों पर कीमतों में बदलाव को लागू करना काफी आसान बना दिया है.

ये 5 शहर हैं शामिल
पुद्चेरी
जमशेदपुर
विशाखापटनम
उदयपुर
चंडीगढ़

About Editor

Check Also

ma

मणिपुर की महिला ने कमल के डंठल से धागा और कपड़ा बनाया, अब बना रही मास्क

इम्फाल। मणिपुर के बिसेनपुर जिले की 27 वर्षीय एक महिला अन्वेषक ने कमल के डंठल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>