Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / बस अड्डों पर लगेगी टिकट वेंडिंग मशीन

बस अड्डों पर लगेगी टिकट वेंडिंग मशीन

कैसरबाग बस अड्डे से होगी शुरुआत

पहले चरण में ए श्रेणी के 22 समेत 115 बस अड्डों पर लगेगी मशीन

20 लाख रुपए कीमत है टिकट मशीन की

imagesलखनऊ। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम यात्रियों को जल्द ही एक और सुविधा देने जा रहा है। रेलवे की तर्ज पर परिवहन निगम भी बस अड्डों पर टिकट वेडिंग मशीन लगाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए परिवहन निगम ने केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजकर बजट की मांग की है। वहीं प्रदेश भर के बस अड्डों पर टिकट वेंडिंग मशीन में लगने वाले स्मार्ट कार्ड भी परिवहन निगम देगा। बस अड्डों पर लगने वाली इन मशीनों में साधारण बसों के साथ ही वॉल्वो, स्कैनिया और जनरथ सेवा के टिकट निकाले जा सकेंगे। टिकट वेंडिंग मशीन में साधारण बसों के उसी दिन के टिकट उपलब्ध होंगे, जबकि वॉल्वो और स्कैनिया के टिकट एक महीने पहले भी बुक कराए जा सकेंगे। टिकट वेंडिंग मशीन लगाए जाने की शुरुआत वातानुकूलित कैसरबाग बस अड्डे से होगी। प्रदेश में वर्तमान में 115 बस अड्डों पर यह मशीन लगाई जानी है। पहले चरण में प्रदेश के बड़े ए क्लास श्रेणी के बस अड्डों में शामिल आगरा, गोरखपुर, बरेली, कानपुर, मुरादाबाद समेत 22 बस अड्डों पर यह मशीन लगाई जाएगी। एक मशीन की अनुमानित लागत करीब 20 लाख रुपए आंकी गई है। इन वेंडिंग मशीनों को लगाए जाने के लिए परिवहन निगम ने केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेज दिया है। इन मशीनों को लग जाने से जहां यात्रियों को टिकट के लिए परिचालक का इंतजार नहीं करना होगा तो वहीं परिचालक को भी टूटे पैसे को लेकर यात्रियों से बहस नहीं करनी होगी।

ऑन व आफलाइन मिलते हैं टिकट

वर्तमान समय में रोडवेज बसों के टिकट ऑनलाइन व आफलाइन दोनों तरह से बुक कराए जा सकते हैं। अनुबंधित एसी बस के रुप में रोडवेज बस बेड़े में शामिल स्कैनिया, वॉल्वो, प्लेटिनम गोल्डलाइन, शताब्दी व रोडवेज की जनरथ बसों के टिकट ऑनलाइन बुक किए जा सकते हैं। इसके अलावा डिपो पर स्थित टिकट काउंटर से भी सीट बुक कराई जा सकती है। वहीं साधारण बसों में परिचालक यात्रियों को टिकट देते हैं।

-टिकट वेंडिंग मशीन अब समय की जरूरत है। रेलवे की तरह ही बस अड्डों पर भी टिकट वेंडिंग मशीन लगाए जाने की तैयारी है। इनके लगने से यात्रियों को फायदा होगा। टिकट के लिए उन्हें परेशान नहीं होना होगा।

के. रविंद्र नायक, प्रबंध निदेशक परिवहन निगम

About Editor

Check Also

vinay

सपा के प्रदेश सचिव बनें विनय श्रीवास्तव

बिजनेस लिंक ब्यूरो लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>